एक दिन पहले ही इंटर का फॉर्म भराना कर दिया बंद

इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है। इंटर के लिए 19 अगस्त से 28 अगस्त तक फॉर्म ऑनलाइन भरने की तिथि बिहार बोर्ड की ओर से निर्धारित की गयी है। लेकिन एसकेआर कॉलेज बरबीघा फॉर्म भरने की तिथि 26 अगस्त को ही समाप्त कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Aug 2020 11:00 PM (IST) Updated:Fri, 28 Aug 2020 06:17 AM (IST)
एक दिन पहले ही इंटर का फॉर्म भराना कर दिया बंद
एक दिन पहले ही इंटर का फॉर्म भराना कर दिया बंद

जासं, शेखपुरा: इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया जारी है। इंटर के लिए 19 अगस्त से 28 अगस्त तक फॉर्म ऑनलाइन भरने की तिथि बिहार बोर्ड की ओर से निर्धारित की गयी है। लेकिन एसकेआर कॉलेज बरबीघा फॉर्म भरने की तिथि 26 अगस्त को ही समाप्त कर दिया है। गुरुवार को कॉलेज प्रशासन काफी स्टूडेंट्स को यह कहते हुये लौटा दिया कि इंटर में फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त हो गयी है। कई स्टूडेंट्स घंटों इंतजार के बाद वापस लौट गये। स्टूडेंट्स ने कहा कि कॉलेज स्टाफ ने कहा कि अब बिहार बोर्ड से डेट आने पर ही फॉर्म भराया जायेगा। जब कई लोगों ने बोर्ड के नोटिस को दिखाया की 28 अगस्त तक फॉर्म भरने की तिथि है तो कॉलेज के लोगों ने स्टूडेंट्स को हीं डांटना शुरू कर दिया। उधर इस संबंध में प्राचार्य नवल प्रसाद ने कहा कि चालान जमा करने में परेशानी को लेकर यह किया गया है।

---

28 तक भरा जाना है इंटर का फॉर्म: जबकि इंटर वार्षिक परीक्षा के लिये 28 और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म 27 अगस्त तक भरा जाना है। बोर्ड ने कहा है कि नियमित, स्वतंत्र तथा क्वालीफाईंग कैंडिडेट्स के लिए नया पाठ्यक्रम लागू है, जबकि पूर्ववर्ती, इप्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल कोटि के रूप में परीक्षा में शामिल होने के लिए पुराना पाठ्यक्रम ही लागू रहेगा। इंटर के स्टूडेंट्स को 1220 रुपये परीक्षा शुल्क देंने होंगे।

----

मोबाइल नंबर पर मिलेगी अपडेट:

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने में स्टूडेंट्स का मोबाइल नंबर, इमेल आइडी एंव आधार नंबर भरा जाना है, लेकिन ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं है। जिन विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल नंबर एवं इमेल आइडी भरा जायेगा, उन स्टूडेंट्स को समय-समय पर परीक्षा संबंधी जानकारी उनके मोबाइल नंबर एवं इमेल आइडी पर मिलती रहेगी। साथ ही, जो स्टूडेंट्स अपना आधार नंबर उपलब्ध करायेंगे, उनका प्रमाण पत्र डिजिलॉकर में समिति द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

---

पालन करना होगा सोशल डिस्टेंसिग का: इंटर में 1220 और मैट्रिक में 830 रुपये परीक्षा शुल्क देने होंगे। मैट्रिक में सामान्य श्रेणी के छात्रों को कुल परीक्षा शुल्क 830 रूपया देना होगा। वहीं, आरक्षित कोटि के स्टूडेंट्स को कुल 730 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं, इंटर में सभी परीक्षार्थियों को 1220 रुपये परीक्षा शुल्क के तौर जमा करना होगा। कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिये गये हैं। सोशल डिस्टेंसिग का पालन सहित अन्य गाइडलाइन का पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी