प्रशासन के सख्ती के बाद पहली बार दुकानों से किसानों को उचित मूल्य पर मिली यूरिया

जिला प्रशासन के सख्ती के बाद पहली बार जिले में किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया मिला। जिला मुख्यालय के शेखपुरा नगर परिषद और बरबीघा नगर परिषद में किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया की बिक्री गुरुवार को की गई। हालाकि चेवाड़ा प्रखंड में यूरिया की कालाबाजारी को लेकर किसानों ने रोड जाम भी कर दिया।यूरिया उचित मूल्य पर मिलने की खबर को लेकर दैनिक जागरण ने जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:44 PM (IST)
प्रशासन के सख्ती के बाद पहली बार दुकानों से किसानों को उचित मूल्य पर मिली यूरिया
प्रशासन के सख्ती के बाद पहली बार दुकानों से किसानों को उचित मूल्य पर मिली यूरिया

जागरण टीम, शेखपुरा:

जिला प्रशासन के सख्ती के बाद पहली बार जिले में किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया मिला। जिला मुख्यालय के शेखपुरा नगर परिषद और बरबीघा नगर परिषद में किसानों को उचित मूल्य पर यूरिया की बिक्री गुरुवार को की गई। हालाकि चेवाड़ा प्रखंड में यूरिया की कालाबाजारी को लेकर किसानों ने रोड जाम भी कर दिया।यूरिया उचित मूल्य पर मिलने की खबर को लेकर दैनिक जागरण ने जायजा लिया। 1 समय --10 बजे

स्थान-बुधौली चौक, शेखपुरा शेखर नगर परिषद के बुधौली चौक से नीचे उतरने पर एक उर्वरक की दुकान में कुछ लोग दिखाई दिए। दिन के 10 बज रहे थे। किसान उर्वरक लेने के लिए आए हुए थे। दुकानदार के द्वारा 270 रुपये में यूरिया दिया जा रहा था, जिसमें 5 रुपये मजदूरी भी शामिल है। वहीं महादेव नगर मोहल्ले के उर्वरक दुकान में यूरिया नहीं होने की बात बताई गई, जहाँ से किसान मायूस होकर लौट रहे थे। 2 समय - 8 बजे।

स्थान- बुल्लाचक, बरबीघा

बुल्लाचक मोहल्ला में संचालित उर्वरक दुकान में कतारबद्ध होकर किसान यूरिया लेने के लिए पहुंचे हुए हैं। सुबह से ही किसानों को जब यूरिया की उपलब्धता की जानकारी मिली तो लाइन लगाकर यूरिया लेने के लिए पहुंचे। 270 रुपये में किसानों को यूरिया दिया जा रहा था, जिसमें 5 रुपये मजदूरी का भी शामिल बताया जा रहा है। सभी किसानों से आधार कार्ड लिए जा रहे हैं और पॉस मशीन के माध्यम से यूरिया दिया जा रहा है। मौके पर यूरिया लेने के लिए पहुंचे किसान अरुण यादव, मृतुंजय सिंह, सोनी सिंह इत्यादि ने बताया कि सुबह में यूरिया मिलने की जानकारी मिली तो हम लोग लाइन लगाकर यूरिया ले रहे हैं।

3 समय- 9 बजे

स्थान - सामाजिक मोहल्ला, बरबीघा बड़ी संख्या में किसानों की भीड़ उर्वरक दुकान के पास देखी जा रही है। यहाँ पर भी उचित मूल्य पर 270 रुपये में मजदूरी के साथ यूरिया दिया जा रहा है। किसानयूरिया खरीदकर अपने अपने घर ले जा रहे हैं, जिसमें आधार कार्ड भी सभी से लिया जा रहा है। किसान नगीना चौधरी, उपेन्द्र इत्यादि ने बताया कि किसानों को यूरिया मिलने में सहूलियत हो रही है। 4

समय दिन के 9:00 बजे

स्थान - चेवाड़ा चौक के पास।

यूरिया लेने के लिए कई पंचायत और गांव के लोग पहुंचे हुए हैं। यूरिया नहीं होने की बात कहकर दुकानदार वहाँ से भाग खड़ा हुआ। यूरिया लेने के लिए पहुंचे किसान अरुण यादव, त्रिपुरारी पांडेय इत्यादि ने बताया कि यहाँ 350 रुपये में यूरिया की बिक्री की जा रही थी, जब किसानों ने विरोध किया तो दुकान में ताला लगाकर दुकानदार फरार हो गया। साथ-साथ आधार कार्ड भी लिया जा रहा था।उधर, बाद में पुलिस पहुंची और लोगों को समझा बुझाकर रोड जाम खत्म करवाया। इससे एक घंटा तक चेवाड़ा, सिकंदरा रोड जाम से प्रभावित रहा।

chat bot
आपका साथी