यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने किया सड़क जाम

मंगलवार को यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने चेवाड़ा-सिकंदरा सड़क मार्ग को जाम कर दिया। सैंकड़ों किसान दिन के दस बजे चेवाड़ा चौक और थाना के बीच सड़क मार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान किसानों द्वारा राज्य सरकार के विरुद्ध नारेबाजी भी की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:57 PM (IST)
यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने किया सड़क जाम
यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने किया सड़क जाम

संस, चेवाड़ा: मंगलवार को यूरिया नहीं मिलने से नाराज किसानों ने चेवाड़ा-सिकंदरा सड़क मार्ग को जाम कर दिया। सैंकड़ों किसान दिन के दस बजे चेवाड़ा चौक और थाना के बीच सड़क मार्ग को जाम कर दिया। इस दौरान किसानों द्वारा राज्य सरकार के विरुद्ध नारेबाजी भी की गई।

मौके पर लुटौत गांव के किसान सुबोध कुमार ने बताया कि सुबह से ही यूरिया के लिए आना पड़ता है। दिन भर रहना पड़ता है। दुकानदार फरार रहता है। इसकी जानकारी अंचलाधिकारी को भी फोन पर दिया गया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी को भी जानकारी दी गई। मगर किसी तरह का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है।

सिझोड़ी गांव के किसान नंदलाल यादव ने बताया कि रातो-रात अधिक दाम में खाद बिकता है। दिन भर समय देने के बाद भी खाद नहीं मिल पाता है। आजाद नगर के उपेंद्र यादव ने बताया कि दस दिनों से भूखे-प्यासे चेवाड़ा में रहना पड़ता है। बहुआरा गांव के त्रिपुरारी पाण्डेय ने बताया कि बीस एकड़ में धान की खेती है। तेरह दिनों में एक बोरा खाद मिलता है। एकरामा गांव के राजीव पासवान ने बताया कि हम 10 बीघा में धान का फसल लगा है। एक हफ्ता से छ: बजे सुबह आते हैं और दिन भर चेवाड़ा में रहते हैं पर खाद नहीं मिलता है। इस दौरान चेवाड़ा थाना पुलिस की द्वारा किसानों को काफी देर समझाने-बुझाने के बाद किसान सड़क से हटे।

तीन ही दिन में बाजार से गायब हो गई यूरिया, किसान कह रहे मुझे नहीं मिला

जागरण संवाददाता, शेखपुरा: 19 हजार बोरा यूरिया की नई खेप 3 दिनों में ही शॉट हो गया, फलत: जिला में यूरिया का संकट जस का तस बना हुआ है। तीन दिनों में ही इतनी बड़ी मात्रा में यूरिया का बिक जाना और जरुरतमंद किसानों का फिर से सड़कों पर उतरना कुछ अलग ही कहानी बताता है। इसमें भारी गड़बड़ी की आशंका है। कृषि विभाग ने भी तीन दिनों में 19 हजार बोरा यूरिया के बिक जाने को गड़बड़ी की नजर से देख रहा है।

--

4 दूकानदारों के खिलाफ कार्रवाई

इस गड़बड़ी को लेकर फिर 4 लाइसेंसी दूकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिला कृषि पदाधिकारी श्विदत्त सिंहा ने बताया कुछ दूकानदारों द्वारा रात में ही कालाबाजारी करके यूरिया बेचने की शिकायत मिली है। किसान सलाहकारों ने ग्रामीण क्षेत्रों से इस तरह की सूचना दी है। कुछ दुकानदार यूरिया के साथ कुछ दूसरा सामान भी खरीदने के लिए किसानों पर दबाब देते हैं। इस तरह की शिकायत के बाद 4 दूकानदारों भगवती ट्रेडर्स पचना,आयुषी ट्रेडर्स माहुली,मेहता ट्रेडर्स कोइंदा तथा किसान घर गिरिहिडा का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है।

बड़े डीलरों पर नहीं हो रही कार्यवाई

इसके पहले भी यूरिया बेचने में गड़बड़ी को लेकर 11 दूकानदारों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के अलावे 2 का लाइसेंस रद तथा 3 का लाइसेंस निलंबित किया जा चुका है। बड़े डीलरों पर नहीं हो रही कार्यवाई पर उठ रहा सवाल। बताया गया पिछले सप्ताह जिला को 25 हजार बोरी यूरिया का आवंटन मिला था। इसमें से जिला को 19 हजार बोरी यूरिया मिल। मगर अविश्वासनीय तरीके से 3 दिनों में ही 19 हजार बोरी यूरिया बिक गई। जबकि किसान यूरिया के लिए दौड़ते ही रह गये।

chat bot
आपका साथी