वैक्सिनेशन की गति बढ़ाने में यूनिसेफ कर रहा बड़ा प्रयास

पुरानी कहावत है देर आये-दुरुस्त आये। यह कहावत जिला में चल रहे कोविड टीकाकरण पर सटीक बैठता है। शुरू में उदासी के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी अब टीका लगवाने में रुचि दिखाने लगे हैं। लोगों के इस व्यवहार परिवर्तन में यों तो समूची सरकारी मिशनरी लगी हुई है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:52 PM (IST)
वैक्सिनेशन की गति बढ़ाने में यूनिसेफ कर रहा बड़ा प्रयास
वैक्सिनेशन की गति बढ़ाने में यूनिसेफ कर रहा बड़ा प्रयास

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

पुरानी कहावत है देर आये-दुरुस्त आये। यह कहावत जिला में चल रहे कोविड टीकाकरण पर सटीक बैठता है। शुरू में उदासी के बाद ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी अब टीका लगवाने में रुचि दिखाने लगे हैं। लोगों के इस व्यवहार परिवर्तन में यों तो समूची सरकारी मिशनरी लगी हुई है, मगर विश्व संस्था यूनिसेफ अपने अलग अंदाज में लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने में जुटा हुआ है। यूनिसेफ के जिला समंवयक डॉ प्रतिभा झा बताया शुरू में लोग जागरूकता टोली को देखते से घर के दरवाजे तक बंद कर लेते थे, मगर स्थिति में अब काफी बदलाव आया है। गांवों में लोग हमारी बातें सुनने लगे हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए ग्रामीण इलाकों में मदर्स मीटिग की जा रही है। मदर्स मीटिग इस सोच को लेकर की जा रही है कि एक शिक्षित मां समूचे परिवार के लिए रास्ता दिखाने वाली होती है। अल्पसंख्यक समुदाय को टीका के प्रति प्रेरित करने के लिए मौलवी और इमाम के साथ समुदाय के प्रबुद्ध लोगों के साथ भी बैठकें की जा रही है। इसके लिए प्रत्येक दिन इस तरह के चार से पांच कार्यक्रम किये जा रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ केएमपी सिंह ने बताया लोगों के प्रयास का सकारात्मक असर टीकाकरण पर दिखने लगा है। इसी का असर है कि दो दिनों के महाअभियान में साढ़े सात हजार लोगों को टीका लगाया जा सका। बुधवार तक जिला में 92 हजार 483 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

716 की जांच में 2 नये पॉजिटिव मिले

जागरण संवाददाता, शेखपुरा:

पिछले चौबीस घंटे के दौरान जिला में 716 लोगों की जांच की गई और इसमें कोरोना के 2 नये मरीज की पहचान हुई। जिला में अबतक 71806 लोगों की जांच की गई है,इसमें 4684 लोग पॉजिटिव मिले हैं। इसमें 4624 लोग कोरोना से स्वस्थ्य हो चुके हैं। पिछले चौबीस घंटे में एक पुराना रोगी स्वस्थ्य हुआ है। जिला में कोरोना से स्वस्थ्य होने वालों का दर 98 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गया है। एक्टिव केस की संख्या अब मात्र 24 बची है।

--

बेलदारी टोला में देसी शराब को लेकर छापेमारी

संस, चेवाड़ा:

बुधवार की रात चेवाड़ा के बेलदारी टोला में अवैध शराब बनाने वालों के विरुद्ध छापेमारी की गई। चेवाड़ा थानाध्यक्ष ने बताया कि छापेमारी में गन्ना केवट के यहां पांच लीटर देसी शराब बरामद की गई किन्तु वह फरार हो गया। उसके विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

--

शिविर लगा पचास का टीकाकरण

संस, चेवाड़ा:

गुरुवार को पचास लोगों को करोना रोधी टीका दिया गया । पीएचसी प्रबंधक संतोष कुमार ने बताया कि बसंत गांव में शिविर लगाया गया था । आज पचास लोगों का कोविड-19 जांच किया गया जिसमे सभी नेगेटिव पाए गए।

--

chat bot
आपका साथी