गलत जमाबंदी होने से जमीन के नहीं मिल रहे खरीददार

बरबीघा । प्रखंड भर में भूमि सर्वे का काम जोर-शोर से चल रहा है। लेकिन भूमि में कागजी उलझन के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर प्रतिदिन काफी संख्या में गांव के किसान अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 10:04 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 10:04 PM (IST)
गलत जमाबंदी होने से जमीन के नहीं मिल रहे खरीददार
गलत जमाबंदी होने से जमीन के नहीं मिल रहे खरीददार

बरबीघा । प्रखंड भर में भूमि सर्वे का काम जोर-शोर से चल रहा है। लेकिन, भूमि में कागजी उलझन के कारण किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर प्रतिदिन काफी संख्या में गांव के किसान अंचल कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला अहियापुर-कुटोत गांव का है। ग्रामीणों ने बताया कि अंचल में थाना नम्बर 71 अहियापुर मौजा के जमीन को थाना नम्बर 68 कुटोत मौजा में जमाबंदी कर दिया गया है। इस गड़बड़ी को सुधारने के लिए प्रतिदिन कई किसान अंचल का चक्कर लगा रहे हैं। आलम यह कि अपनी ही जमीन बेचने के लिए किसान परेशान है। कोई खरीददार नहीं मिल रहा।

ग्रामीणों ने कहा कि कर्मचारी कंप्यूटर की गड़बड़ी बताते हुए पटना जाने की बात कह कर अपना पल्ला इस मामले से झाड़ रहे हैं। इस संबंध में रंजन कुमार वत्स,असर्फी देवी, रविन्द्र सिंह,शिक्षक परमानन्द सिंह,हरिकांत सिंह,अभय कुमार एवं चार दर्जन से ज्यादा लोगों ने बताया कि ऑफलाइन से ऑनलाइन करते समय ही कर्मचारियों के द्वारा यह गड़बड़ी हो गयी थी। इस कागजी गड़बड़ी के कारण किसानों को जहाँ सर्वे के दौरान मांगे जा रहे रसीद उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।वहीं जमाबंदी में थाना संख्या गड़बड़ चढ़ जाने से ऑनलाइन रसीद के साथ जमीन बिक्री के बाद म्यूटेशन भी नही हो पा रहा है। इसके चलते जरूरतमंद लोगों के जमीन का कोई खरीदार नही मिल रहा है। इस संबंध में अंचला अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि काफी पहले से ही दो-तीन मौजा का रसीद एक ही जगह से कटता चला आ रहा है।बाहर से आए प्राइवेट कंपनी वालों ने ऑनलाइन चढ़ाते वक्त एक वॉल्यूम देख कर इसे एक में ही चढ़ा दिया।हालांकि अंचलाधिकारी ने वरीय अधिकारियों से बात कर जल्द ही इस गड़बड़ी में सुधार करने की बात कही है।

chat bot
आपका साथी