खेत पड़ा सूना, छाती पीट रहे शिवहर के किसान

शिवहर। उर्वरक की किल्लत से जिले में हाहाकार की स्थिति है। लंबे समय से जारी यूरिया और डीएपी की किल्लत से किसानों में कोहराम मच गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:58 PM (IST)
खेत पड़ा सूना, छाती पीट रहे शिवहर के किसान
खेत पड़ा सूना, छाती पीट रहे शिवहर के किसान

शिवहर। उर्वरक की किल्लत से जिले में हाहाकार की स्थिति है। लंबे समय से जारी यूरिया और डीएपी की किल्लत से किसानों में कोहराम मच गया है। खासकर गेहूं समेत रबी की खेती के लिए खाद की किल्लत ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। पहले बाढ-बरसात और फिर बेमौसम बारिश ने किसानों की लुटिया डूबों दी। भारी नुकसान के बावजूद शिवहर के किसानों को न खरीफ फसल की क्षतिपूर्ति का लाभ मिला और नहीं गन्ने की फसल के नुकसान की ही भरपाई हो सकी। अब किसानों की उम्मीद गेहूं समेत रबी की फसल पर टिकी थी। किसानों ने इसके लिए खेत तैयार भी कर लिया है। किसान बुवाई करते इसके पहले ही डीएपी और यूरिया की किल्लत ने इंतजार बढ़ा दिया है। पहले इलाके के किसान सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर और चंपारण के इलाकों में जाकर कालाबाजार से डीएपी और यूरिया खरीदकर खेती करते थे। लेकिन इस बार इन इलाकों में भी यूरिया और डीएपी के लिए हाहाकार की स्थिति है। यही वजह हैं कि इलाके की 2600 हेक्टेयर खेत, खेती के लिए तैयार है। लेकिन उर्वरक के अभाव में खेत खाली पड़ा है। बताते चलें कि जिले में छह थोक व 165 खुदरा उर्वरक दुकानें है। लेकिन सारी दुकानें खाली है। यूरिया की सरकारी कीमत प्रति बैग 350 रुपये और डीएपी की कीमत 1350 रुपये प्रति बैग है। जिले में सात हजार टन खाद-उर्वरक का आवंटन है। जिले में उर्वरक का रैक प्वाइंट नहीं है।

निकटतम रैक प्वाइंट मुजफ्फरपुर व मोतिहारी में है।

---------------------------------------------------------------------

नहीं मिला खाद तो किसान हो जाएंगे कंगाल:::

किसान अजब लाल चौधरी बताते है कि मौसम बीत रहा है। अबतक खेत खाली है। जल्द ही डीएपी और यूरिया नहीं मिला तो खेत खाली रह जाएंगे। इसके चलते किसानों को भारी नुकसान होगा। किसान कंगाल हो जाएंगे। बताते हैं कि सरकार को जल्द से जल्द खाद-उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित करानी चाहिए। बताया कि फिलहाल बुवाई का वक्त है ऐसे में पहले डीएपी की जरूरत है। बुवाई के 15 दिन बाद यूरिया की जरूरत पड़ती है।

------------------------------------------------------------------------

एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध हो जाएगी यूरिया:::

जिला कृषि पदाधिकारी अशोक कुमार राव ने बताया कि शिवहर ही नहीं पूरे राज्य में डीएपी और यूरिया की किल्लत है। बताया कि किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। एक सप्ताह के भीतर जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि डीएपी खाद के लिए किसानों को कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा। जल्द से जल्द खाद-उर्वरक जिले में उपलब्ध हो जाए, इसके लिए विभाग लगातार प्रयास कर रही है।

chat bot
आपका साथी