अनंत चतुर्दशी पर शिवमय हुआ शिवहर, चहुंओर हर-हर महादेव की जयकार

शिवहर। अनंत चतुर्दशी के अवसर पर भगवान शिव की स्थली शिवहर शिवमय हो गई है। देकुली धाम व गुगलनाथ समेत विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:31 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:31 PM (IST)
अनंत चतुर्दशी पर शिवमय हुआ शिवहर, चहुंओर हर-हर महादेव की जयकार
अनंत चतुर्दशी पर शिवमय हुआ शिवहर, चहुंओर हर-हर महादेव की जयकार

शिवहर। अनंत चतुर्दशी के अवसर पर भगवान शिव की स्थली शिवहर, शिवमय हो गई है। देकुली धाम व गुगलनाथ समेत विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक के लिए आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। चहुंओर हर-हर महादेव का नारा और बोल बम का जयकारा गूंजता रहा। प्रसिद्ध देकुली धाम स्थित बाबा भुवनेश्वरनाथ महादेव मंदिर भी आस्था और भक्ति में डूबा रहा। यहां जलाभिषेक के लिए अलसुबह से ही हजारों भक्तों की कतार लगी रही। लोग डुब्बा घाट स्थित बागमती नदी से पवित्र जल लेकर बाबा का जलाभिषेक करते रहे। शिवहर के अलावा सीतामढ़ी, चंपारण, मुजफ्फरपुर और नेपाल से भी लोगों ने यहां पहुंचकर जलाभिषेक किया। इनमें विभिन्न इलाकों से आए हजारों कांवरियां भी शामिल रहे। देकुली धाम में आधी रात से ही जलाभिषेक को कतार लगी रही। सुबह होते ही जलाभिषेक के लिए कई मीटर लंबी कतार लग गई। इस दौरान लाखों लोगों ने जलाभिषेक किया। मंदिर के आसपास विशाल मेले का भी आयोजन किया गया। । जिसमें भारी भीड़ दिखी। उधर, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर से लेकर मंदिर परिसर, आसपास के इलाके और मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात रहे। अधिकारी और दंडाधिकारियों की टीम भी पूरी मुश्तैदी से विधि व्यवस्था और सुरक्षा का पालन कराने में लगी रही। साथ ही सीसीटीवी से इलाके की सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी गई। एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, बीडीओ मो. वाशिक हुसैन, सीओ कुमारी पुष्पलता व थानाध्यक्ष अनिल कुमार के अलावा बड़ी संख्या में अधिकारियों की टीम मंदिर परिसर में तैनात रहे। मंदिर प्रबंधक विकास चंद्र भारती, सुभाषचंद्र भारती, उमेश भारती, पवन भारती, अन्टु भारती आदि भी श्रद्धालुओं की सेवा को तत्पर दिखे। बताते चलें कि, अनंत चतुर्दशी पर देकुली धाम में जलाभिषेक की परंपरा दशकों पुरानी है। इस अवसर पर यहां भव्य मेला भी लगता है। इसके अलावा देकुली धाम में रविवार को जलाभिषेक की परंपरा है। इस बार रविवार और अनंत चतुर्दशी का पर्व साथ-साथ है। लिहाजा लोगों की अधिक भीड़ उमड़ पड़ी है। दूसरी ओर कोरोना की वजह से मार्च 2020 के बाद पहली बार लोगों को जलाभिषेक का मौका मिला है। ऐसे में यहां आस्था का महासैलाब उमड़ पड़ा।

----------------------------------------------

बारिश पर आस्था भारी

शिवहर :देकुलीधाम में रविवार की अलसुबह से देररात तक जलाभिषेक जारी रही। इस बीच दोपहर बाद इलाके में एक घंटे तक मूसलाधार बारिश भी हुई। बावजूद इसके श्रद्धालु डटे रहे और बारिश में भींग कर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। बारिश की बौछार के बीच लोग हर-हर महादेव का नारा लगाते रहे। जबकि, एसडीओ-बीडीओ बारिश के दौरान छाता लगाकर विधि व्यवस्था का जायजा लेते रहे।

chat bot
आपका साथी