देश की रक्षा में सैनिकों की भूमिका सर्वोपरि

मुख्यालय स्थित मंगल भवन में कारगिल शहीद मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी का बलिदान दिवस शौर्य दिवस के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 05:56 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jul 2020 12:07 AM (IST)
देश की रक्षा में सैनिकों की भूमिका सर्वोपरि
देश की रक्षा में सैनिकों की भूमिका सर्वोपरि

शिवहर। मुख्यालय स्थित मंगल भवन में कारगिल शहीद मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी का बलिदान दिवस शौर्य दिवस के रूप में मनाया गया। अध्यक्षता अदौरी खोरीपाकर पुल संघर्ष समिति जिला संयोजक संजय कुमार सिंह ने की। इस दौरान सभी ने शहीद की तस्वीर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

विशिष्ट अतिथि पूर्व विधायक बीजेपी नेता ठाकुर रत्नाकर राणा ने कहा कि मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी जिले की आन बान और शान हैं। लेकिन, दुख इस बात को लेकर है कि दो दशक बाद भी जिला मुख्यालय में प्रतिमा स्थापित नहीं हुई। देश की रक्षा में उनकी कुर्बानी जिले के युवाओं में जोश भरने के साथ देशप्रेम का भाव भरने वाला है। एसपी संतोष कुमार ने कहा कि राष्ट्र के निर्माण में सैनिक, किसान, छात्र, नौजवान, समाज एवं पुलिस सबकी भूमिका है। लेकिन, सेवाओं की भूमिका सर्वोपरि है। उन लोगों के बलिदान देकर देश की रक्षा की है और कर रहे हैं जो नमन योग्य है। डीडीसी मो. वारिस खान ने कहा कि आज जहां पड़ोसी मुल्कों से देश को खतरा है ऐसे में देश के हर नागरिक को राष्ट्रवादी होने की जरूरत है। देश की रक्षा का जितना दायित्व सेना और सरकार पर है उतना ही देश के नागरिकों पर भी है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय सदस्य भारत सरकार के सदस्य राकेश तिवारी ने कहा कि मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी का बलिदान सदियों तक याद किया जाएगा। लेकिन, दुखद है कि राजधानी पटना में इनकी गौरव गाथा स्मारक पर अंकित हैं। सीतामढ़ी में कारगिल द्वार बनाए गए हैं। लेकिन, शिवहर में कोई यादगार स्मृति चिह्न नहीं है। कहा कि उनके पैतृक गांव चंडीहा को पर्यटक स्थल एवं जिला मुख्यालय में कारगिल शहीद चौक बना प्रतिमा लगाने की आवश्यकता है यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में संजय सिंह ने कहा कि यह गौरव का विषय है कि मेजर चंद्रभूषण द्विवेदी शिवहर के चंडिहा गांव के लाल हैं जिन्होंने 2 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में दुश्मनों से लोहा लेते हुए अपनी शहादत दी। आज के शौर्य दिवस के आयोजन का उद्देश्य यही है कि हमारी भावी पीढ़ी में राष्ट्र प्रेम का भाव पैदा हो।

कार्यक्रम के उत्तरार्ध में एसपी संतोष कुमार एवं चंडीहा स्थित शहीद स्मारक के सौंदर्यीकरण की पहल करने वाले डीडीसी मो. वारिस खान को शॉल देकर सम्मानित किया गया। वहीं आधा दर्जन महिला पुलिस को भी सम्मानित किया गया जो कोरोना वारियर्स के रूप में डटी हुई हैं।

मौके पर बीजेपी महामंत्री राधाकांत गुप्ता, उपाध्यक्ष रामकृपाल शर्मा, बीजेपी नेता योगेंद्र प्रसाद गुप्ता, गुप्ता, पूर्व जिप सदस्य अजबलाल चौधरी, डा. प्रतिमा आनंद, करणी सेना जिलाध्यक्ष टाईगर राजेश सिंह, मधुरेंद्र सिंह, गोविद पांडेय, राजेश मिश्र अधिवक्ता, पूर्व सैनिक कैप्टन प्रेमशंकर सिंह, शंभू प्रसाद सिंह, गोविद पांडेय एवं बजरंगी सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी