जून तक पूरा होगा शिवहर-सीतामढ़ी हाईवे का निर्माण

शिवहर। शिवहर-सीतामढ़ी हाईवे संख्या 104 का निर्माण अब जून तक पूरा होगा। 31 मार्च तक काम पूरा कर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 12:10 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 12:10 AM (IST)
जून तक पूरा होगा शिवहर-सीतामढ़ी हाईवे का निर्माण
जून तक पूरा होगा शिवहर-सीतामढ़ी हाईवे का निर्माण

शिवहर। शिवहर-सीतामढ़ी हाईवे संख्या 104 का निर्माण अब जून तक पूरा होगा। 31 मार्च तक काम पूरा करने के हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी यह स्थिति है। शिवहर, चंपारण, सीतामढ़ी और मधुबनी को जोड़ने वाली इस सड़क का निर्माण पूरा होने की राह लोग 12 साल से देख रहे हैं।

पूर्वी चंपारण के चकिया से शुरू होकर शिवहर, सीतामढ़ी, सुरसंड, जयनगर, मधुबनी और नरहिया तक को जोड़ने वाली 219.945 किमी लंबी इस परियोजना को 12 साल पूर्व केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी। इसके निर्माण पर 1,061.15 करोड़ रुपये खर्च होने थे। तब से लेकर अबतक निर्माण पर लगातार ब्रेक लगता रहा है। कई निर्माण एजेंसियां आधा-अधूरा काम कर फरार हो गईं। वर्तमान में निर्माण की रफ्तार काफी धीमी है। इस सड़क के एक हिस्से शिवहर से सीतामढ़ी के बीच 24 किमी में हैदराबाद की कंपनी निर्माण करा रही है। डेडलाइन खत्म होने के दो साल 11 माह बाद भी निर्माण नहीं हो सका है। हाई कोर्ट ने 31 मार्च तक काम पूरा कराने का आदेश दिया था, लेकिन अब भी शिवहर शहर से सटे लक्ष्मीपुर, रसीदपुर, बुनियादगंज, महनद पुल और बागमती बाध के बीच दो पुलों का निर्माण पूरा नहीं हो सका है।

निर्माण में देरी पर मुकुंद प्रकाश मिश्र ने आरटीआइ से जानकारी मांगी थी। इस पर भेजे गए जवाब में राष्ट्रीय उच्च पथ प्रमंडल सीतामढ़ी के कार्यपालक अभियंता ने बताया है कि शिवहर से सीतामढ़ी के बीच 24 किमी में निर्माण कार्य चार मई, 2016 को शुरू हुआ था। तीन मई, 2018 को काम पूरा करना था। इस पर 154.62 करोड़ खर्च होने थे। निर्माण 60 फीसद पूरा हो चुका है। जून तक कार्य पूरा हो जाएगा। निर्माण एजेंसी के कर्मी राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना और बाढ़-बरसात से कार्य प्रभावित हुआ।

chat bot
आपका साथी