858 लाभुकों के बीच 13.12 करोड़ का ऋण स्वीकृत

डीडीसी विनोद दुहन ने कहा कि बेरोजगारी दूर कराने कृषि उद्योग और व्यवसाय की स्थापना में बैंकों की भूमिका अहम है। बैंक किसान नौजवान व्यवसायी और उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 12:04 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 12:04 AM (IST)
858 लाभुकों के बीच 13.12 करोड़ का ऋण स्वीकृत
858 लाभुकों के बीच 13.12 करोड़ का ऋण स्वीकृत

शिवहर । डीडीसी विनोद दुहन ने कहा कि बेरोजगारी दूर कराने, कृषि, उद्योग और व्यवसाय की स्थापना में बैंकों की भूमिका अहम है। बैंक किसान, नौजवान, व्यवसायी और उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते है। गरीबी और बेरोजगारी दूर करा सकते है। डीडीसी गुरुवार को शहर स्थित महात्मा गांधी नगर भवन में आयोजित मेगा क्रेडिट आउटरिच कैम्प का उदघाटन करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान श्री दुहन ने आयोजन की सराहना की। साथ ही लगातार इस तरह के आयोजन की बात कही। उन्होंने छोटे तबके को ज्यादा से ज्यादा लघु ऋण और व्यवसायी समूहों को ज्यादा से ज्यादा ऋण देकर जमा साख अनुपात बढ़ाने पर बल दिया।

----------------------------------------------------------

आमजन तक पहुंच बनाने का प्रयास:::

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के निर्देश पर अग्रणी बैंक प्रबंधक आलोक रंजन के निर्देशन में आयोजित मेगा क्रेडिट आउटरीच कैम्प को संबोधित करते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय प्रमुख शिवशंकर सिंह ने कहा कि बैंक अब सुदूर ग्रामीण इलाकों के लोगों तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रहा है। वहीं गरीब तबके के लोगों पर विशेष ध्यान दे रहा है। उन्होंने सुरक्षा संबंधित स्कीम अटल पेंशन, जीवन सुरक्षा, जीवन ज्योति व सुकन्या समृद्धि आदि पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बड़ौदा ने जिले में सदैव अच्छा प्रदर्शन किया है और सीडी रेशिया मेनटेन किया है। जबकि एसबीआई के क्षेत्रीय प्रमुख श्रवण कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजन से लोगों को बैंकों के जुड़ने का मौका मिलता है। साथ ही लोगों में जागरूकता आती है। इससे बैकों का व्यवसाय बढ़ता है और लोगों के जीवन स्तर में सुधार आता है।

उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रमुख ने कहा कि अब बैंक डिजिटल रूप में सुरक्षित तरीके से व्यवसाय कर रहीं हैं। जो लोगों के लिए सुविधाजनक व सुरक्षित भी है।

--------------------------------------------------------------------------

858 लाभुकों के बीच 13.12 करोड़ का ऋण स्वीकृत:::

अग्रणी जिला प्रबंधक आलोक रंजन ने बताया कि इस शिविर में 15 बैंकों ने भाग लिया। कैम्प में 858 लाभुकों के बीच 13.12 करोड़ का ऋण स्वीकृत किया गया। बताया कि, इस शिविर का उद्देश्य जिले के सभी बैंकों की पहुंच ग्राहकों तक बनाना था। इस शिविर के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों का वित्त पोषण, आवास, कृषि, वाहन, लघु उद्यमी एवं अचल संपत्ति ऋण दिया गया। उन्होंने ने कहा कि जिले के बैंक ऋण वितरण के लिए सदैव तत्पर हैं, इस लिए लोगों को आगे आने और सही तरीके से व्यापार करने की आवश्यकता है। मौके पर जीविका के एमएफ रवि कुमार, बैंक आफ बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान के निदेशक धीरेंद्र सिंह, जिला उद्योग केंद्र के आईओ हरेश कुमार के अलावा विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक और प्रतिनिधि मौजूद रहे। आयोजन में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी