सहजता से निर्वाचन कराने की चुनौती के लिए सजग रहें अधिकारी : डीएम

डीएम सज्जन राजशेखर ने कहा कि सहजता से पंचायत चुनाव के लिए मतदान कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अधिकारियों को पूरी तरह सजग रहने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 01:53 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 01:53 AM (IST)
सहजता से निर्वाचन कराने की चुनौती के लिए सजग रहें अधिकारी : डीएम
सहजता से निर्वाचन कराने की चुनौती के लिए सजग रहें अधिकारी : डीएम

शिवहर । डीएम सज्जन राजशेखर ने कहा कि, सहजता से पंचायत चुनाव के लिए मतदान कराना किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में अधिकारियों को पूरी तरह सजग रहने की जरूरत है। शहर स्थित महात्मा गांधी नगर भवन में गुरुवार को पंचायत चुनाव को लेकर आयोजित सेक्टर अधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि, स्वच्छ, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। इसके लिए तैयारियां भी जारी है। डीएम ने कहा कि, पंचायत निर्वाचन स्थानीय निकाय का निर्वाचन है। इसमें उम्मीदवार भी स्थानीय ही होते हैं। ऐसी स्थिति में चुनाव से पूर्व व निर्वाचन के दिन दावा-प्रतिदावा की संभावना बनी रहती है। ऐसी स्थिति में सहजता से निर्वाचन कराना निर्वाचन कराने वाले सभी पदाधिकारी एवं कर्मी के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य है। उन्होंने सेक्टर पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को सजग रहने के लिए कहा। वहीं अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को सीआरपीसी की धारा-107 के तहत नामित करते समय सजग रहने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि, वैसे व्यक्ति का नाम इस धारा के तहत प्रतिबंधित करने के लिए नहीं भेजे, जिनकी उम्र बहुत अधिक हो या जो बाल उम्र के हों। कहा कि, वैसे व्यक्ति जिनके द्वारा चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी या हिसा की संभावना नहीं हो, उनका नाम अनावश्यक इस धारा के तहत कार्रवाई के लिए नहीं भेजी जाए। उन्होंने विशेषकर अनुमंडल दंडाधिकारी, अपर अनुमंडल दंडाधिकारी तथा कार्यपालक दंडाधिकारी को निर्देश दिया कि, सीआरपीसी की धारा-107 के तहत नामित व्यक्तियों का सूक्ष्मता से ट्रायल करेंगे। साथ ही बांड भरवाएंगे।

प्रभारी एसपी हरकिशोर राय ने पंचायत चुनाव को लेकर विधि व्यवस्था संधारण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष को फरारी अभियुक्तों के खिलाफ अभियान चलाने और गिरफ्तार कर न्यायालय में उपस्थित कराने का निर्देश दिया। साथ ही असामाजिक और उपद्रवी तत्व, जिनसे निर्वाचन के दिन गड़बड़ी करने का या हिसा फैलाने की आशंका है। उनके खिलाफ सीआरपीसी की धारा 107 के तहत कार्रवाई के लिए अनुशंसा करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान डीएम-एसपी ने सेक्टर पदाधिकारी तथा उनसे संबद्ध पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक कर पंचायत चुनाव की आवश्यक तैयारी एवं किए जाने वाले कार्यों का विस्तार से चर्चा की। मौके पर डीडीसी विनोद दुहन, एडीएम शंभू शरण, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी कुमार विवेकानंद, एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) शशि रंजन कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी विनीत कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार पांडे, जिला योजना पदाधिकारी कुमार उमाशंकर, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी अंचलाधिकारी तथा सभी थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी