जिले में पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू

शिवहर । जिले में रविवार से पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 11:34 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 11:34 PM (IST)
जिले में पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू
जिले में पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू

शिवहर । जिले में रविवार से पांच दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान शुरू हुआ। सरोजा सीताराम सदर अस्पताल में रविवार को सिविल सर्जन डॉ. राजदेव प्रसाद सिंह ने फीता काटकर अभियान का विधिवत उदघाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने अभियान से जुड़े अधिकारी और कर्मियों को अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने का निर्देश दिया। कहा कि, एक भी बच्चा छूट ना पाये, सुरक्षा चक्र टूट ना पाए की तर्ज पर काम करें। जहां भी पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चा दिखे, उसे खुराक अवश्य पिलायें। सीएस ने कर्मियों को घर-घर जाकर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए शुन्य से पांच साल तक के बच्चों को खुराक पिलाने का निर्देश दिया। वहीं चिकित्सक व सुपरवाइजर को इलाकों का लगातार भ्रमण कर अभियान पर नजर रखने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन ने बताया कोरोना काल में पोलियो राउंड को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाएगी। मास्क की अनिवार्यता और शारीरिक दूरी का पालन हर किसी के लिए जरूरी होगा। कोविड संबंधित सुरक्षा को देखते हुए मानकों को ध्यान में रखना जरूरी है। सभी वैक्सीन बॉक्स वाहकों को यह सख्त निर्देश दिए गए कि पोलियो अभियान के दौरान उपयोग होने वाले सभी कोल्ड बॉक्स और आइस पैक की अच्छी तरह साफ-सफाई सुनिश्चित करेंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अरुण कुमार सिन्हा ने कहा कि पोलियो अभियान को सफल बनाने को लेकर शिवहर जिले में 231 टीमों को लगाया गया है। सभी टीमें घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो का खुराक पिलाएगी। वहीं विभिन्न चौक चौराहों, बस स्टैंड एवं सार्वजनिक स्थलों के पास 44 ट्रांजिट टीम को लगाया गया है। मौके पर डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी आदि मौजूद थे।

---------------------------------------------------------

1.17 लाख बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य :::

शिवहर : जिले में रविवार को पांच दिवसीय अभियान के पहले दिन हजारों बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाई गई। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए जिले के एक लाख छह हजार 700 घरों के कुल एक लाख 17 हजार 687 बच्चों को पोलियारोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य है। इसके लिए घर-घर जाकर खुराक पिलाने के लिए 231 टीमें लगाई गई है। वहीं 46 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है। अभियान पर नजर रखने के 82 सुपरवाइजर को तैनात किया गया है।

-----------------------------------------------------

पीएचसी प्रभारी ने किया निरीक्षण

पिपराही, संस : पिपराही पीएचसी में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रमाशंकर साह ने बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने प्रखंड के विभिन्न इलाकों का दौरा कर टीकाकरण अभियान का जायजा लिया। साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर बनाए गए टीकाकरण केंद्रों का भी निरीक्षण किया।

chat bot
आपका साथी