डीडीसी ने एफआईआर दर्ज कराने का दिया आदेश

शिवहर। शुक्रवार को डीडीसी मो. वारिस खान ने क्रमश दो प्रखंडों का वृहत क्षेत्र भ्रमण किया। इस दौरान तरियानी प्रखंड के शरीफनगर पंचायत वार्ड 12 में नल जल योजना का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Nov 2019 12:26 AM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:11 AM (IST)
डीडीसी ने एफआईआर दर्ज कराने का दिया आदेश
डीडीसी ने एफआईआर दर्ज कराने का दिया आदेश

शिवहर। शुक्रवार को डीडीसी मो. वारिस खान ने क्रमश: दो प्रखंडों का वृहत क्षेत्र भ्रमण किया। इस दौरान तरियानी प्रखंड के शरीफनगर पंचायत वार्ड 12 में नल जल योजना का निरीक्षण किया। जहां वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा राशि निकासी के बावजूद निर्माण कार्य मुकम्मल नहीं पाए जाने पर नाराजगी जताई। वहीं मौजूद बीडीओ को निर्देश दिया कि कार्य में कोताही बरतने वाली उक्त समिति के अध्यक्ष, सचिव , पंचायत सचिव एवं निर्माण सामग्री आपूर्तिकर्ता पर एफआईआर दर्ज कर अग्रेतर कार्रवाई करें। कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल नल जल योजना में किसी तरह की अनियमितता हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी। राशि निकासी के बावजूद कार्य में फिसड्डी रहने वाले क्रियान्वयन समितियों के साथ किसी तरह की सहानुभूति या मोहलत नहीं दी जा सकती। अब सीधे तौर पर कार्रवाई होगी। बीडीओ राकेश कुमार सिंह ने बताया कि वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा उक्त मद में करीब 11 लाख रुपयों की निकासी है चुकी है जबकि सिर्फ बोरिग का काम हुआ है। विगत एक वर्ष में कोई काम आगे नहीं बढ़ा है।

वहां से डीडीसी ने कुअमा पंचायत का रुख किया जहां नल जल योजना की वस्तुस्थिति से अवगत होने को आम लोगों से पूछताछ की। लोगों ने अनियमित जलापूर्ति की शिकायत की। निर्देश दिया कि योजना का मूल उद्देश्य आम लोगों तक शुद्ध पेयजल की सुविधा देना है सो नियमित जलापूर्ति सुनिश्चित करें। इसके बाद पास के मध्य विद्यालय कुअमा का निरीक्षण किया। पठन- पाठन एवं साफ सफाई का मुआयना कर विद्यालय के एचएम को नसीहत दी ज्ञकि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय में पढ़ाई के साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधियों पर पर भी ध्यान दें। वहीं शुद्ध वातावरण को लेकर स्वच्छता के प्रति संवेदनशील रहें। वहीं मनरेगा द्वारा सड़क किनारे किए गए पौधारोपण का भी स्थल निरीक्षण किया। पौधों की समुचित देखभाल एवं सुरक्षा के लिए संबंधित पीओ को निर्देश दिया। मौके पर स्थानीय पदाधिकारी एवं ग्रामीण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी