विद्या की अधिष्ठात्री देवी माता सरस्वती की पूजा-अर्चना आज

विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना मंगलवार को होगी। आयोजन को लेकर इलाका भक्ति में डूब गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Feb 2021 01:40 AM (IST) Updated:Tue, 16 Feb 2021 01:40 AM (IST)
विद्या की अधिष्ठात्री देवी माता सरस्वती की पूजा-अर्चना आज
विद्या की अधिष्ठात्री देवी माता सरस्वती की पूजा-अर्चना आज

शिवहर। विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-अर्चना मंगलवार को होगी। आयोजन को लेकर इलाका भक्ति में डूब गया है। वहीं जिले की फिजां भी बसंती रंगों में रंग गया है। शहर से लेकर गांव तक उत्सवी माहौल है। कोरोना की वजह से इस बार आयोजन की संख्या में कमी जरूर आई है। लेकिन, उत्साह बरकरार है। उधर, शिक्षण संस्थानों व समितियों द्वारा भक्ति भाव के साथ पूजा की तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार की शाम मां सरस्वती की प्रतिमा पूजा स्थल पर लाने का क्रम जारी रहा। वहीं शिक्षण संस्थानों व पूजा समितियों द्वारा पंडाल को सजाने का काम पूरी रात जारी रहा। भव्य व आकर्षक पंडाल के बीच प्रतिमा की स्थापना कर पूजा की तैयारी में लोग लगे रहे। इधर, पूजा को लेकर बाजारों में भी रौनक है। लोग फल समेत पूजन सामग्री की खरीदारी में लगे रहे। मंगलवार को मां सरस्वती की विधिवत षोडशोपचार पूजन किया जाएगा। वहीं बुधवार को प्रतिमाएं विसर्जित की जाएगी।

------------------------------------------------

देकुली धाम में उमड़ेगा आस्था का सैलाब

शिवहर : बसंत पंचमी पर प्रत्येक साल देकुली धाम में विशाल मेला लगता रहा है। इस बार भी मेले की तैयारी पूरी है। मंदिर के आसपास दुकानें सज गई है। इसके अलावा मंगलवार को जलाभिषेक के लिए उमड़ने वाली श्रद्धालुओं के भीड़ के मद्देनजर भी तैयारी पूरी की गई है।

-------------------------------------------------

सरस्वती पूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट

शिवहर : सरस्वती पूजा को लेकर प्रशासन अलर्ट है। विधि व्यवस्था के अलावा कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को लेकर शांतिपूर्ण आयोजन को प्रशासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी पूजा समितियों को डीजे और अश्लील गीत नहीं बजाने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा पुलिस-प्रशासन की टीम जगह-जगह तैनात रहेगी। असमाजिक तत्वों पर पुलिस की नजर रहेगी।

chat bot
आपका साथी