top menutop menutop menu

आफत की बारिश, पानी-पानी हुआ शहर

जागरण संवाददाता, छपरा : शनिवार की सुबह हुई बारिश ने शहर को पानी-पानी कर दिया। सुबह में शहरवासी अपने काम धंधे पर जाने की तैयारी में लगे थे, तभी एकाएक तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश से शहर की मुख्य सड़कों पर जलजमाव हो गया। इसने नगर निगम के सफाई के दावों की पोल खोल दी है।

भगवान बाजार, थाना रोड, काशी बाजार व गुदरी में दो फीट तक जलजमाव :

गुदरी बाजार से भगवान बाजार चौक तक सड़क पर करीब दो फीट तक पानी जमा हो गया। यही स्थिति थाना रोड में थी, वहां पानी के कारण नाले व सड़क का फर्क मिट गया था। गुदरी बाजार में दुकानों में भी पानी घुस गया। काशी बाजार में भी जलजमाव से लोग बेहाल हो गए हैं।

जिस नगर निगम पर शहर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने की जिम्मेदारी है उसी के कैंपस में झील का नजारा बन गया। व्यवहार न्यायालय समेत कई सरकारी कार्यालय के परिसर में जलजमाव से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। श्रीनंदन पथ व गांधी चौक से भिखारी ठाकुर चौक तक सड़क बेहाल :

डबल डेकर व खनुआ नाला के निर्माण के कारण बारिश से श्री नंदन पथ एवं गांधी चौक से भिखारी ठाकुर चौक तक सड़क कीचड़ से सन गई। यहां नाला नहीं होने से पानी अगल-बगल के मोहल्ले एवं पुलिस लाइन में घुस गया है। कटहरीबाग, छोटा तेलपा, दालदली बाजर, आर्य नगर करीम चक के पास नाला जाम होने से लोगों के घरों में पानी घुस गया।

मौना साढ़ा रोड, निनकोनिया के पास, सलेमपुर से शिल्पी चौक तक नाले का पानी सड़क पर बह रहा है। यहां सड़क व नाला दिख ही नहीं रहा है। दुकानों में भी पानी घुस गया है। वहीं दूसरी ओर शहर के सलेमपुर के पास जजेज कॉलोनी में बारिश के कारण नाले का गंदा पानी घुस गया है। खनुआ नाला के कारण यहां पिछले एक महीने से जलजमाव हो जा रहा है। लेकिन आज की बारिश में तो कॉलोनी की स्थिति पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई है। मिनिस्ट्रियल क्वार्टर में बारिश से घरों में घुसा पानी :

गांधी चौक स्थित मिनिस्ट्रियल क्वार्टर के लोग डबल डेकर के कारण जलजमाव की समस्या से दो महीने से त्रस्त थे। परिसर में जलजमाव से कुंभी उग आई थी लेकिन आज हुई तेज बारिश ने क्वार्टर के अंदर कमरे में पानी घुस गया है। प्रभुनाथ नगर, कमता सखी मठ मोहल्ला जलमग्न

शहर से सटे प्रभुनाथ नगर, कामता सखी मठ, शक्ति नगर मोहल्ले में सड़क पर सालों भर नाले का पानी रहता है। लेकिन बारिश के कारण यहां हालात बाढ़ की तरह हो गई है। मुख्य सड़क के बाद अब घरों में नाले का गंदा पानी घुस गया है। यह इलाका नगर निगम के क्षेत्र में नहीं आता है। शक्तिनगर मोहल्ले के पास एनएच पर गड्ढ़ा जलजमाव से बना जानलेवा

शहर के बाइपास रोड में शक्तिनगर हनुमान मंदिर के समीप बीच सड़क पर करीब साढ़े तीन फीट गड्ढा हो गया है। बारिश के कारण उसमें पानी भर जाता है। जिसके कारण बाइक, टेंपो चालकों को गड्ढ़े की जानकारी नहीं हो पाती है। जिससे इनका संतुलन बिगड़ जा रहा है। लगातार हुई बारिश से वहां की स्थिति काफी भयावह हो गई है। वर्जन :

नगर निगम प्रशासन जलजमाव खत्म करने के लिए त्वरित कार्य दल गठित किया है। बारिश अधिक होने से जलजमाव हो रहा हैं। लेकिन उसे तुरंत निकासी की व्यवस्था की जा रही है। सीटी मैेनेजर के नेतृत्व में टीम काम कर रही हैं, ताकि जलजमाव खत्म हो सके।

संजय कुमार उपाध्याय

नगर आयुक्त

नगर निगम, छपरा

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.