लॉकडाउन में स्कूल में उगी सब्जी खाएंगे गरीब परिवार

प्रारंभिक स्कूलों में बनी पोषण वाटिका में उगी सब्जियां गरीब परिवारों में बांटी जाएगी। इसको लेकर निदेशालय से पत्र भेजा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 09:50 PM (IST) Updated:Wed, 20 May 2020 06:14 AM (IST)
लॉकडाउन में स्कूल में उगी सब्जी खाएंगे गरीब परिवार
लॉकडाउन में स्कूल में उगी सब्जी खाएंगे गरीब परिवार

जागरण संवाददाता, छपरा :

लॉकडाउन में सरकारी विद्यालयों में उपज रही सब्जी का वितरण गरीब परिवारों में किया जाएगा। विद्यालय बंद होने के बाद भी पोषक वाटिका का नियमित प्रबंधन किया जाएगा। इस संबंध में मध्याह्न भोजन योजना के निर्देशक कुमार रामानुज ने जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (एमडीएम) सुनील कुमार गुप्ता को पत्र भेजा है।

लॉकडाउन के दौरान अंकुरण परियोजना के तहत प्रारंभिक स्कूल में बनी पोषक वाटिका के देखरेख करने के लिए बीईओ, साधनसेवी एवं प्रधानाध्यापकों को जिम्मेवारी सौंपी है। जिसमें विद्यालय बंद होने पर पोषक वाटिका के प्रबंधन, सिचाई पौधा का बीजारोपण आदि कार्य स्वैच्छिक रूप से रसोइया, विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्य एवं स्कूल के आस-पास के ऐसे अभिभावक जिनके बच्चे वहां पढ़ते है। उनसे लेने का आग्रह किया गया है। ताकि पोषक वाटिका में सब्जी की उपज नियमित रूप से हो सके।

उल्लेखनीय हो कि जिले में करीब तीन सौ से अधिक प्रारंभिक स्कूलों में अंकुरण योजना के तहत सब्जी की खेती होती है। वहां उगी हरी सब्जी का उपयोग एमडीएम के दौरान बच्चों को खिलाने में किया जाता था। लेकिन लॉकडाउन में विद्यालय बंद है। ऐसे में हरी सब्जियां का बर्बाद हो रही हैं। पौधे की देख रेख एवं सिचाई नहीं हो पा रही है। मालूम हो कि प्रारंभिक विद्यालय की पोषक वाटिका लौकी, करेला, पालक, भिडी, बोरा, खीरा, लाल साग, नेनुआ,मिर्च, फूलगोभी उपजाई जाती है। उन्हें बचाने के लिए पोषक वाटिका की देखरेख का आदेश दिया गया है। इतना ही नही एमडीएम निदेशक ने लॉकडाउन के दौरान उपजी हरी सब्जियों का उपयोग रसोइया तथा विद्यालय के आस-पास वैसे परिवार उपयोग करेंगे जो साग -सब्जी क्रय करने में असमर्थ हैं। प्रधानाध्यापक स्थानीय शिक्षक से भी सहयोग ले सकते है। इस संबंध में पूछे जाने पर डीपीओ ने बताया कि एमडीएम निदेशक का पत्र प्राप्त हुआ है। पत्र के आलोक में पोषक वाटिका के प्रबंधन एवं सिचाई के लिए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रखंड साधन सेवी को निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी