सारण में जन-जातीय समूह के लाभार्थियों को चिह्नित कर किया जाएगा टीकाकरण

जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव तथा संभावित तीसरी लहर को देखते हुए वैक्सीनेशन तेज करने का लक्ष्य है। इसको लेकर कार्यपालक निदेशक ने पत्र भी जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 04:10 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 04:10 PM (IST)
सारण में जन-जातीय समूह के लाभार्थियों को चिह्नित कर किया जाएगा टीकाकरण
सारण में जन-जातीय समूह के लाभार्थियों को चिह्नित कर किया जाएगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, छपरा : जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव तथा संभावित तीसरी लहर से निपटने को लेकर व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को सौ फीसद हासिल करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब विशेष रूप से कमजोर जन-जातीय समूह के लाभार्थियों को चिह्नित कर टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। सरकार के सचिव दिवेश सेहरा के निर्देश के आलोक में कार्यपालक निदेशक ने दिशा-निर्देश जारी किया है। जारी पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा कोविड 19 वैश्विक महामारी के संबंध में निर्गत एडवाइजरी फार पीवीटीजीएस के आलोक में जनजातीय समूहों (पीवीटीजीएस) के 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के सभी लाभार्थियों को चिह्नित कर उनका टीकाकरण किया जाना है।

10 दिनों में टीका एक्सप्रेस से वैक्सीनेशन का है लक्ष्य : कार्यपालक निदेशक ने निर्देश दिया है कि जनजातीय समूह के सभी योग्य लाभार्थियों को चिह्नित करते हुये आवश्यकतानुसार मोबाइल वैन भेजकर उनके टीकाकरण का कार्य अगले 10 दिन में पूरा किया जाय। टीका एक्सप्रेस गांव-गांव जाकर चिह्नित लाभार्थियों का टीकाकरण करेगी। 18 आयु वर्ष से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक के लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य से लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

कोरोना नियमों का पालन है जरूरी भविष्य में कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक लेना महत्वपूर्ण है। यह हर किसी (टीका लगा चुके और बिना टीका लगवाये) के लिए जरूरी है कि कोविड को रोकने में मदद करने के लिए मास्क पहनें, अपने हाथ धोएं और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

----------------

- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने दिया निर्देश

- 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लाभार्थियों को चिह्नित कर दिया जायेगा टीका

chat bot
आपका साथी