सारण के सभी बूथों पर होगा टीकाकरण

जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। बूथ स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए पास के स्कूलों में चुनाव बूथ की तर्ज पर टीकाकरण किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:53 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:53 PM (IST)
सारण के सभी बूथों पर होगा टीकाकरण
सारण के सभी बूथों पर होगा टीकाकरण

सारण। जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया गया है। बूथ स्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए पास के स्कूलों में चुनाव बूथ की तर्ज पर टीकाकरण किया जा रहा है। जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि बुधवार को जिले के सभी बूथों पर 18 से 44 तथा 45प्लस उम्र वाले लाभार्थियों का टीकाकरण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि आनलाइन स्लाट बनाये गये हैं, जहां से इच्छुक लाभार्थी अपना स्लाट बुक कर सकते हैं। आनलाइन स्लाट के पश्चात बचे हुए वैक्सीन आनस्पाट रजिस्ट्रेशन से भी ले सकते है। जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि 16 जून को बूथ लिस्ट के अनुसार कार्यपालक सहायक को भी प्रतिनियुक्त करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में टीकाकरण होना है, वहां के लोगों को टीकाकरण संबंधित पूर्व सूचना आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा फैसिलिटेटर , एएनएम, जीविका दीदी एवं पंचायत स्तरीय कर्मचारियों के माध्यम से संबंधित क्षेत्र में घर घर जाकर दी जा रही है। टीकाकरण सत्र स्थल पर आवश्यक व्यवस्थाएं यथा टेबल कुर्सी बिजली इत्यादि की व्यवस्था एक दिन पूर्व सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। टीकाकरण कार्यक्रम सुबह 8:00 बजे से संध्या 4:00 बजे तक चलेगा। टीका कर्मी समय से आधे घंटे पूर्व 7:30 बजे तक अपने सत्र स्थल पर पहुंच जाएं एवं समय समाप्ति के पूर्व स्थान नहीं छोड़ें।

जिलाधिकारी ने बताया कि संध्या चौपाल का आयोजन कर टीकाकरण कार्यक्रम की सूचना दी जा रही है। जागरूकता से ही जंग जीती जा सकती है। इस महा-अभियान में हर तबके के लोगों को शामिल करना है। डीएम ने कहा कि जनप्रतिनिधि, धर्म गुरु, स्कूल के शिक्षक, विकास मित्र, टोला सेवकों के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे व्यक्तियों की डाटा एकत्रित की गयी है जो अभी तक टीका नहीं लिये है। उनको फोन करके टीका लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह जानकारी दी जा रही है कि इस दिन को आपके मुहल्ले में टीका एक्सप्रेस जायेगी। वहां आकर अपना टीकाकरण करा लें।

डीएम ने कहा कि कोविड टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। टीका लेने के बाद बुखार आ सकता है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बुखार आना टीका के सकारात्मक प्रभाव की पहचान है। टीका लगवाने के बाद ऐसा नहीं है कि कोरोना नहीं होगा। कोरोना हो सकता है। लेकिन यह गंभीर नहीं होगा । इससे आपकी मृत्यु नहीं होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि तीसरे लहर से बचना है तो सबसे पहले अपने घर से टीकाकरण की शुरूआत करें। अपने परिवार के सभी सदस्यों का टीकाकरण कराएं।

chat bot
आपका साथी