एक दर्जन स्थानों पर लगाए जाएंगे ट्रॉली बैरियर

सारण। छपरा से डोरीगंज के बीच उत्पन्न जाम की गंभीर समस्या से निपटने को लेकर डीआइजी मनु मह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:36 PM (IST)
एक दर्जन स्थानों पर लगाए जाएंगे ट्रॉली बैरियर
एक दर्जन स्थानों पर लगाए जाएंगे ट्रॉली बैरियर

सारण। छपरा से डोरीगंज के बीच उत्पन्न जाम की गंभीर समस्या से निपटने को लेकर डीआइजी मनु महाराज ने मंगलवार को जिला परिवहन पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों तथा अनुमंडल पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की। साथ ही उन्होंने जाम लगने वाले स्थानों का दौरा कर भौतिक सत्यापन भी किया। इससे निपटने को लेकर पहले से लागू किए गए 'वन वे' ट्रैफिक सिस्टम को प्रभावी ढंग से लागू करने का निर्देश दिया। कहा कि इसके प्रति किसी भी तरह की कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्य रूप से छपरा नगर, मुफस्सिल, डोरीगंज एवं गरखा थानाध्यक्षों को आवश्यक टास्क दिए गए। मेथवलिया चौक की जर्जर सड़क की मरम्मती तथा चौड़ीकरण के लिए एनएचएआई को अनुरोध पत्र भेजने का निर्देश दिया गया। इसके पहले भी एनएचएआई को इसके लिए पत्र भेजा जा चुका है। करीब एक दर्जन स्थानों पर बैरिया ट्रॉली लगाए जाने का डीआइजी ने निर्देश दिया। अनुमंडल स्तर पर जाम की समस्या से निपटने के लिए मॉनीटरिग टीम का भी उन्होंने गठन करने का निर्देश दिया। पिछले वर्ष ही सदर एसडीओ अरुण कुमार सिंह द्वारा वन वे ट्रैफिक सिस्टम डोरीगंज छपरा के बीच लागू किया गया है, जिसका अनुपालन सुनिश्चित करने की जिम्मेवारी नगर, मुफस्सिल, डोरीगंज तथा थाना को दी गई है। फिर भी जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इसको लेकर सभी थानाध्यक्षों को चेतावनी दी गई है कि इसके प्रति कोताही बरतने पर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जाम लगने के कारणों और उसके निवारण को लेकर मौके पर पहुंचकर अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया तथा इससे निपटने के लिए प्रभावी ढंग से कार्य योजना तैयार कर उसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इन स्थानों पर लगाए जाएंगे बैरियर ट्रॉली

- गड़खा चौक

-मेहिया आरओबी के नीचे दोनों तरफ

-मेहिया आरओबी के अंतिम ढलान पर

-नेवाजी टोला चौक के पास

- हैजलवुड स्कूल के पास

- फोरलेन बाईपास एनआईटी के सामने घेघटा

-ग्रामीण स्टेशन रेलवे क्रॉसिग

- पकवा इनार शेरपुर चौराहा

भिखारी ठाकुर चौक

बिसेन टोला पुलिया के पास

- झंडा चौक

- चिरांद मोड़ वन वे ट्रैफिक के रूट

- मांझी तथा सिवान से आने वाले वाहनों को फोरलेन वनवे के तहत मेहिया आरओबी के पास से गड़खा चौक होते हुए चिरांद के रास्ते डोरीगंज जाने की व्यवस्था की गई है। मुजफ्फरपुर से आने वाले वाहन गरखा से चिरांद होते हुए डोरीगंज पहुंचेंगे। डोरीगंज से छपरा की तरफ आने वाले वाहन भिखारी ठाकुर चौक से नेवाजी टोला चौक के रास्ते मेहिया आरओबी पुल होकर फोरलेन पर जाएंगे। इन स्थानों पर बरती जाएगी सख्ती

मांझी तथा कोपा से आने वाले भारी वाहन अगर नेवाजी टोला चौक पहुंच भी जाते हैं तो, उसे गड़खा- चिरांद के रास्ते डोरीगंज भेजा जाएगा। नेवाजी टोला चौक से विश्वविद्यालय की तरफ किसी भी वाहन को नहीं जाने दिया जाएगा। मेहिया आरओबी पुल के नीचे और नेवाजी टोला चौक पर 24 घंटे पुलिस की तैनाती होगी। हेजलवुड स्कूल एवं मेहिया के 100 मीटर आगे एक सड़क है, जो मुख्य सड़क को मुफस्सिल थाना के पास जोड़ती है। उस रास्ते वाहनों का परिचालन हो रहा है। उसे बंद किया जाएगा। मेथवलिया चौक पर सड़क की बदहाली को दूर करने के साथ-साथ चौड़ीकरण कराया जायेगा। बताते चलें कि मेथवलिया चौक पर गोलंबर बनाने तथा उसके चौड़ीकरण की योजना एक वर्ष पहले ही बनाई गई थी और एनएचएआई को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन आज तक उस पर अमल नहीं हो सका है। डोरीगंज से छपरा के बीच फोरलेन का निर्माण कार्य पूरा होने तक यह ट्रैफिक सिस्टम लागू रहेगी।

chat bot
आपका साथी