सारण के सरकारी स्कूलों में नहीं हैं शौचालय, घट रही छात्रों की संख्या

समाज के अंतिम आदमी के बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए तमाम योजनाएं चला रही हैं। वहीं सारण के सरकारी स्कूलों में शौचालय नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 04:59 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 04:59 PM (IST)
सारण के सरकारी स्कूलों में नहीं हैं शौचालय, घट रही छात्रों की संख्या
सारण के सरकारी स्कूलों में नहीं हैं शौचालय, घट रही छात्रों की संख्या

जागरण संवाददाता, छपरा: समाज के अंतिम आदमी के बच्चों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए सरकार तमाम योजनाएं चल रही है। इसके बाद भी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या घट रही है। पिछले दिनों सरकार द्वारा कराए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि विद्यार्थियों की घट रही संख्या के पीछे स्कूलों में भौतिक संसाधनों की कमी है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि यूडाइस 2018-19, 2019-20 एवं 2020-21 के विश्लेषण करने पर यह ज्ञात होता है कि राज्य सरकार के द्वारा संचालित कई सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार 2009 के मापदंडों के अनुरूप भौतिकी संसाधन उपलब्ध नहीं है। पिछले वर्षो में ऐसे विद्यालयों में बढ़ोतरी हुई है, यह चिता का विषय है। यहां कई अध्ययनों में यह बताते है कि स्कूलों में छात्रों व छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था नहीं होने, पानी की उपलब्धता की कमी, खेल मैदान नहीं होने, बाधा रहित पहुंच पथ की कमी, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, बिजली एवं चहारदीवारी नहीं होने से विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है। शिक्षा विभाग ने डीईओ से ऐसे विद्यालयों की सूची भेजकर वहां छात्रों व छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय की व्यवस्था कराने, पानी की उपलब्धता कराने, खेल मैदान मुहैया कराने, बाधा रहित पहुंच पथ सुनिश्चित करने, पुस्तकालय की उपलब्धता मुहैया कराने व चहारदिवारी की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है, ताकि वहां से विद्यार्थियों की संख्या कम न हो सके। विद्यालयों में निर्धारित मानदंडों के अनुरूप विद्यालयों में सुविधाएं शीघ्र उपलब्ध करायी जाएं। उसको लेकर वित्तीय प्रावधानों के लिए शिक्षा विभा एवं जिले के विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित कार्यक्रमों के साथ समन्वय कर सुविधा बहाल कर सकते है। डीईओ को प्रत्येक माह विद्यालयों में मूलभूत सुविधा की समीक्षा करने को कहा गया है।

------------

सारण के इतने विद्यालयों में आधारभूत सुविधाएं नहीं

- बालकों का शौचालय विहीन स्कूल - 75

- बालिकाओं काशौचालय विहीन स्कूल - 35

- पेयजल सुविधा विहीन स्कूल -01

- बाधारहित पहुंच पथ विहीन स्कूल- 426

- बिजली कनेक्शन विहीन स्कूल - 13

- चारदिवारी विहीन स्कूल - 1078

- खेल मैदान विहीन स्कूल - 1810

- पुस्तकालय विहीन स्कूल - 1945

-------------------

सारण के भौतिक संसाधन विहीन स्कूलों की सूची शिक्षा विभाग ने भेजी है। वहां जल्द से जल्द से सुविधा बहाल हो उसके लिए बीईओ व प्रधानाध्यापकों की बैठक कर योजना बनाई जाएगी। वहां सुविधाएं बहाल की जाएंगी।

अजय कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण। --------------

- स्कूलों में भौतिक संसाधन उपलब्ध कराने का शिक्षा विभाग ने दिया निर्देश

- यूडायस के अध्ययन में चिह्नित किए गए हैं सुविधाविहीन विद्यालय

---------------

chat bot
आपका साथी