सारण में प्रतिदिन 25 हजार टीकाकरण का लक्ष्य

समाहरणालय स्थित एनआइसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिले के सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव समेत अन्य विधायकों के साथ जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने वर्चुअल मीटिग की। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिले में संक्रमण के रोकथाम के लिए किए गए तैयारी व कोविड-19 टीकाकरण के प्रगति की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। जिला अधिकारी के द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार के द्वारा जो मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है उसका शत-प्रतिशत अनुपालन जिले में कराया जा रहा है। कोरोना से बचाव के जो कारगर तरीका है उसके बारे माइकिग के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 06:31 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:31 PM (IST)
सारण में प्रतिदिन 25 हजार टीकाकरण का लक्ष्य
सारण में प्रतिदिन 25 हजार टीकाकरण का लक्ष्य

सारण । समाहरणालय स्थित एनआइसी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से जिले के सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव समेत अन्य विधायकों के साथ जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने वर्चुअल मीटिग की। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिले में संक्रमण के रोकथाम के लिए किए गए तैयारी व कोविड-19 टीकाकरण के प्रगति की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी। जिला अधिकारी के द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार के द्वारा जो मार्गदर्शन प्राप्त हुआ है, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन जिले में कराया जा रहा है। कोरोना से बचाव के जो कारगर तरीका है उसके बारे माइकिग के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जहां भी कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, वहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर इलाके को सील किया जा रहा है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन में आने वाले प्रत्येक व्यक्तियों की कोविड 19 की जांच की जा रही है। जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि अभी तक छपरा नगर निगम क्षेत्र में 13, दिघवारा में 9, इसुआपुर में 6, दरियापुर में 6, बनियापुर में 5 सहित कुल 52 कंटेनमेंट जोन एक्टिव है। छपरा शहर, सोनपुर एवं रिविलगंज नगरीय क्षेत्र में अधिक मामले पाए गए हैं। जहां पर टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में कल यानि 10 अप्रैल को 19380 लोगों को टीका दिया गया है। अब इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 25000 टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 184000 लाभार्थियों को पहला डोज का टीका दिया जा चुका है। वहीं 25579 लोगो को दूसरा डोज दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण के समय कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जा रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर अधिक भीड़ ना हो इसको देखते हुए टीकाकरण केंद्र की संख्या बढ़ाई गई है। अभी तक 225 बेड तैयार रखा गया है तथा सभी को ऑक्सीजन युक्त किया जा रहा है। जिला प्रशासन किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। छपरा और सोनपुर जंक्शन पर भी लगातार जांच अभियान चलाया जा रहा है। कल यानी शनिवार को छपरा जंक्शन से जांच में नौ कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पाए गए हैं । जिला भर में मास्क ड्राइव चलाया जा रहा है और इसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है । अभी तक 3908 लोगों से फाइन भी वसूला गया है।

वर्चुअल मीटिग के दौरान सांसद व विधायकों के द्वारा कोरोना संक्रमण के रोकथाम को लेकर कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए। जनप्रतिनिधियों द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिग की व्यवस्था करने और उसकी वीडियोग्राफी कराने तथा लोगो के बीच मास्क वितरण कराने का सलाह दी गयी। इस बैठक में सारण के सांसद राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, एमएलसी वीरेंद्र नारायण यादव के साथ जिले के सभी विधायक शामिल थे।

chat bot
आपका साथी