सारण के उच्च विद्यालयों में गठित होंगे तरंग क्लब

किशोरावस्था शारीरिक मानसिक व सामाजिक बदलाव का एक नाजुक दौर होता है। इस दौरान बच्चे गलत कदम न उठा लें इसको लेकर तरंग क्लब का गठन किया जाएगा। इसके माध्यम से बच्चों को जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:48 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:48 PM (IST)
सारण के उच्च विद्यालयों में गठित होंगे तरंग क्लब
सारण के उच्च विद्यालयों में गठित होंगे तरंग क्लब

जागरण संवाददाता, छपरा : किशोरावस्था शारीरिक, मानसिक व सामाजिक बदलाव का एक नाजुक दौर होता है। इसमें छात्र-छात्राओं में शारीरिक से लेकर मानसिक रूप तक में बदलाव होता है। इस दौरान विद्यार्थियों को हीनभावना का शिकार होने से बचाने व गलत रास्ते पर जाने से रोकने के लिए स्कूल में उन्हें जागरूक किया जाएगा। इसके लिए उच्च विद्यालयों में तरंग क्लब का गठन किया जाएगा।

क्लब केमाध्यम से सैद्धांतिक व व्यवहारिक दोनों रूपों से बच्चों में किशोरावस्था में क्या शारीरिक बदलाव होता है, तेजी से शारीरिक व मानसिक विकास से किशोरों के अंतर उत्पन्न होने वाली भ्रांति को खत्म किया जाएगा। इसके लिए राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् के निदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को हाई स्कूल में तरंग क्लब गठित कर गतिविधि शुरू करने का निर्देश दिया है।

प्रत्येक बुधवार को चलेगा 45 मिनट का अतिरिक्त क्लास

तरंग थीम पर आधारित कैलेंडर बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत सप्ताह में एक दिन प्रत्येक बुधवार को 45 मिनट की एक घंटी दोपहर भोजनावकाश के पूर्व संचालित किया जाए। तरंग क्लब की गतिविधि भी मासिक कैलेंडर के आधार पर संचालित करें। तरंग की गतिविधि एससीइआरटी. शिक्षा विभाग एवं सेंटर फार कैटेलाइजिग चेंज के द्वारा तरंग किशोरावस्था से प्रशिक्षित शिक्षक- शिक्षिका देंगे। छात्र-छात्राओं की तरंग टीम अलग - अलग बनाकर गतिविधि चलाई जाएगी।

---------

इन चीजों की दी जाएगी जानकारी

स्कूल में गठित तरंग क्लब में बच्चों को तनाव के प्रबंधन, शारीरिक बदलाव, मित्रता, समुदाय की समझ, लिगभेद, जेंडर, स्वच्छता, पर्यावरण, पोषण, दहेज प्रथा, बाल विवाह, नशा पान और उससे होने वाले नुकसान, टेलीविजन की और बढ़ते कदम, सुरक्षा, लक्ष्य की पहचान, मानव तस्करी, नशीले पदार्थ, पढ़ने की आदत, इंटरनेट, साइबर ठगी, बुलिग, पाठन जीवन कौशल के बारे में बताया जाएगा।

--------------

सारण जिले के सभी हाई स्कूलों में तरंग क्लब गठित कर किशोरावस्था को पाठ्यक्रम में शामिल करने को कहा गया है। इसे हर हाल में लागू करना है। बच्चों को इससे काफी लाभ होगा।

अजय कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सारण

chat bot
आपका साथी