विकास की बयार से अब भी अछूता है तरैया पंचायत

तरैया प्रखंड की तरैया पंचायत सर्वाधिक जनसंख्या वाली पंचायत है लेकिन अब तक विकास की बयार नहीं पहुंची है। किसान अब भी समस्याओं से जूझ रहे हैं।

JagranWed, 04 Aug 2021 03:58 PM (IST)
विकास की बयार से अब भी अछूता है तरैया पंचायत

संसू तरैया (सारण): तरैया प्रखंड की तरैया पंचायत सर्वाधिक जनसंख्या वाली पंचायत है, लेकिन अब तक इस पंचायत तक विकास की बयार नहीं बही है। ग्रामीणों के अनुसार अपेक्षाकृत विकास नहीं हो सका है। जलजमाव से लेकर किसानों की समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दिया गया। सिर्फ एक नलकूप के सहारे किसानों की खेती निर्भर है। तरैया बाजार में नाला निर्माण नहीं होने से बरसात के दिनों में बाजार की स्थिति नारकीय हो जाती है।

प्रखंड का मुख्य बाजार होते हुये भी यहां न तो सामुदायिक शौचालय न ही पेयजल की समुचित व्यवस्था है। इस पंचायत में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। किसानों की फसल बाढ़ व बारिश में नष्ट हो जाती है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो जाती है। हालांकि ऐसा नहीं है कि पंचायत में कुछ भी नहीं हुआ है। इस पंचायत में कई ग्रामीण सड़कों का निर्माण कराया गया। 08 वार्डों में नल-जल योजना कार्यान्वित है, शेष वार्डों में पीएचईडी से जल मुहैया कराया जाता है, लेकिन कारगर नहीं है। पंचायत में 10 सड़कों के निर्माण के साथ पीएम आवास योजना के अंतर्गत 145 लाभुकों के आवास का निर्माण हुआ है। --------------------

वार्ड चार व छह में जमता है बारिश का पानी

पंचायत के वार्ड संख्या चार व पांच में जलजमाव से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मुरलीपुर गांव समेत साईं टोला में भी लोगों के घरो में पानी घुसा हुआ है। लोग आज भी पानी पार कर आते जाते हैं। ग्रामीण राजदेव सिंह,नरेश पंडित, रमेश कुमार सहनी, परशुराम पंडित, अमन अंसारी व अन्य ने बताया कि ग्रामीण सड़क का निर्माण तो हुआ है, लेकिन पानी निकासी के लिए पुलिया के निर्माण नहीं होने से इस गांव में बाढ़ जैसे हालत हो गए हैं। -----------------

पंचायत एक नजर में

प्रखंड - तरैया

पंचायत - तरैया

आबादी - 18 हजार

मतदाता - 8000

वार्ड - 15

प्राथमिक विद्यालय - 03

मध्य विद्यालय - 03

उच्च माध्यमिक विद्यालय - 01

आंगनबाड़ी - 14

स्वास्थ्य केंद्र - 02 (उपकेंद्र सहित)

------------------

फोटो 04 सीपीआर 20

तरैया पंचायत के सात वार्डों में नलजल योजना क्रियान्वित है। शेष में पीएचईडी से पेयजल मुहैया कराया जाता है। सड़क निर्माण से लेकर पीएम आवास योजना के साथ अन्य जनउपयोगी कार्यों को किया गया। लगभग 200 शौचालय का निर्माण कर स्वच्छता को बढ़ावा दिया गया है।

बबीता देवी, मुखिया तरैया पंचायत ----------------

फोटो 04 सीपीआर21

तरैया पंचायत के वार्ड 04 व 06 में पानी निकासी नहीं होने से लोगों के घरों में पानी घुसा हुआ है और खेतों में भी जलजमाव के कारण खेती नहीं हो सकी है। यहां के ग्रामीणों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। यह वार्ड विकास से वंचित रहा है।

पंच चंद्रमा सिंह, मुरलीपुर -----------------

फोटो 04 सीपीआर 22

पंचायत में जल निकासी की समस्या बरकरार है। सड़कों का निर्माण तो कराया गया है, लेकिन पंचायत में कुछ सड़कों की स्थिति अब भी खराब बनी हुई है। सात निश्चय योजना पूरी तरह से फेल है।

कुमारी पूजा आंबेडकर, तरैया पंचायत ---------------------

फोटो 04 सीपीआर 23

तरैया पंचायत के वार्ड 03 में नलजल योजना के तहत लोगों को शुद्ध पानी,आवागमन के लिए सड़क,गोरेयाबाबा स्थान पर मनरेगा के तहत मिट्टी भराई समेत अन्य जन उपयोगी कार्य किए गए है, लेकिन शेष कायरें को जल्द करने की जरूरत है।

शैलेश कुमार यादव, गंडार ------------------

फोटो 04 सीपीआर 24

खराटी गांव के वार्ड संख्या दो में नाला निर्माण की आवश्यकता है, लेकिन जनप्रतिनिधि के उदासीन रवैये के कारण पांच वर्ष बीतने के बाद भी अबतक निर्माण नहीं हो सका। इससे ग्रामीण त्रस्त हैं। इस गांव के आधे लोगों को ही नलजल का लाभ मिलता है शेष इससे वंचित हैं।

राज कुमार सिंह कुशवाहा, खराटी

------------------

पंचायत परिक्रमा

- बारिश के बाद जलजमाव आम बात, कुछ इलाके में बाढ़ से बढ़ जाती परेशानी

- किसानों की ओर नहीं जाता किसी का ध्यान, मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.