सीबीएसई 12 वीं साइंस में शिवम, कामर्स में ज्योति व आर्ट में सुमित बना जिला टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12 वीं का रिजल्ट सोमवार की दोपहर जारी किया गया। कोरोना संक्रमण को लेकर हुए लॉकडाउन के कारण इस बार रिजल्ट प्रकाशित करने में देरी हुई। परीक्षार्थी परीक्षा खत्म होने के बाद से ही परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:29 PM (IST)
सीबीएसई 12 वीं साइंस में शिवम, कामर्स में ज्योति व आर्ट में सुमित बना जिला टॉपर
सीबीएसई 12 वीं साइंस में शिवम, कामर्स में ज्योति व आर्ट में सुमित बना जिला टॉपर

छपरा : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12 वीं का रिजल्ट सोमवार की दोपहर में जारी किया गया। कोरोना संक्रमण को लेकर हुए लॉकडाउन के कारण इस बार रिजल्ट प्रकाशित करने में देरी हुई। परीक्षार्थी परीक्षा खत्म होने के बाद से ही परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। रिजल्ट निकलने के बाद परीक्षार्थी साइबर कैफे, अपने लैपटॉप एवं मोबाइल में रिजल्ट देखकर जश्न मनाने लगे। स्कूलों में छुट्टी होने के बाद भी स्कूल में प्राचार्य व शिक्षक रिजल्ट जानने के लिए पहुंच गए थे। अधिकांश छात्र -छात्राओं ने स्कूल में फोनकर के अपना रिजल्ट जानने का प्रयास किया। स्कूल के साथ ही कोचिग संस्थानों में भी 12 वीं की रिजल्ट को लेकर खाता उत्साह था। सीबीएसई बोर्ड में सारण जिले में साइंस संकाय में छात्र व

कामर्स संकाय में छात्रा टॉपर रही है। शक्ति शांति अकादमी के छात्र शिवम संजय साइंस संकाय में जिला टॉपर है। शिवम को 99 फीसदी अंक मिला है। जिसमें अंग्रेजी में 99, गणित में 100, भौतिकी में 99, रसायन शास्त्र में 99 एवं पेटिग में 98 नंबर आया है। जबकि साइंस की सेंकेंड टॉपर है भागवत विद्यापीठ की छात्रा कशिश कुमारी उसे 97.2 फीसदी अंक आया है। जिसमें अंग्रेजी में 98, गणित 99, भौतिकी में 95, फिजिकल में 98 नंबर आया हैं। थर्ड जेडी पब्लिक स्कूल की छात्रा निश्पा कुमारी व सीपीएस के विकास साइंस संकाय का थर्ड टॉपर है। निश्पा को 96 फीसदी अंक प्राप्त हुआ है। जिसमें अंग्रेजी में 95, भौतिकी में 95, रसायन शास्त्र में 95, गणित में 95, फिजिकल में 100 नंबर आया है। कामर्स संकाय में भी जेडी पब्लिक स्कूल की छात्रा ज्योति दुबे जिला टॉपर है। ज्योति को 96.25 फीसदी अंक मिला है। जिसमें अंग्रेजी में 95, अर्थशास्त्र में 97, बिजनेस स्टडी में 96 एवं अकाउंट में 97 एवं कामर्स आर्ट में 95 नंबर आया है। जबकि कला संकाय का जिला टॉपर आरएनपी स्कूल का छात्र सुमित कुमार है। सुमित को 92.2 फीसदी अंक मिला है। निश्पा एवं ज्योति ने अपनी सफलता का श्रेय जेडी पब्लिक स्कूल के निदेशक पीबी सर को दिया है। पिछले साल की तुलना में इस वर्ष छात्र-छात्राओं का पास होने का प्रतिशत अच्छा है। मोबाइल में रिजल्ट देखकर छात्र अपने दोस्तों का रिजल्ट जानने के लिए बेचैन दिख रहे थे।

इनसेट :

आइआइटीयन बनाना चाहता है साइंस की जिला टॉपर शिवम

संसू दिघवारा : दिघवारा प्रखंड के मलखाचक निवासी अधिवक्ता व पूर्व मुखिया संजय कमार सिंह उर्फ गुड्डू सिंह एवं उच्च विद्यालय मलखाचक की शिक्षिका अनुपमा सिंह के पुत्र शिवम संजय सीबीएसई 12 वीं साइंस का जिला टॉपर है। वह आगे चलकर आइआइटीयन बन कर देश की सेवा करना चाहता है। शिवम अपनी सफलता का श्रेय माता व पिता एवं शक्ति शांति एकेडमी के शिक्षक को दिया है।। उसके दादा स्व. आरपी सिंह प्रसिद्ध चिकित्सक थे। रिजल्ट आने के बाद इसके घर में जश्न का माहौल है। शिवम को साइंस संकाय में 99 फीसदी अंक आया है। उसने कहा वह अपने रिजल्ट से संतुष्ट है।

स्कूल के शिक्षकों ने कहा शिवम संजय बहुत ही लगन से पढ़ाई करता थी। जिसके बदौलत इसे सफलता मिली है।

उससे सक्सेस होने का मंत्र पूछा गया तो उसने कहा कि नियमित छह-सात घंटे पढ़ाई करके कोई भी सफल हो सकता है। उसे फिल्म देखना व गाने सुनाना बहुत पसंद है। वह अभी से आइआइटी की तैयारी में जुट गया। इसके दोस्त एवं रिश्तेदारों ने इसे बधाई दी है। इनसेट :

चार्टड अकाउंटेंट बनना चाहती है कामर्स टॉपर ज्योति

जासं, छपरा : सारण जिले के कार्मस टॉपर व जेडी पब्लिक स्कूल की छात्रा ज्योति दुबे चार्टड अकाउंटेंट(सीए) बनाना चाहती है। सारण जिले के मांझी प्रखंड के ताजपुर निवासी जुगल किशोर दुबे एवं नीलम देवी की पुत्री की ज्योति बचपन से ही मेधावी थी। सीबीएससी 12वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद उसके के घर में जश्न का माहौल है। वह अपनी सफलता का श्रेय माता -पिता के साथ ही जेडी पब्लिक स्कूल के निदेशक पीबी सर को देती है। उसके पिता बिजनेस मैन एवं मां हाउस वाइफ है। ज्योति ने बताया कि उसे जितनी आशा थी उसके दो -तीन प्रतिशत कम अंक आया है। वह उसे आशा था कि उसका अंक 98 प्लस जाएगा। लेकिन 96.25 फीसदी अंक आया है। जिससे वह निराश नहीं हैं ।उसने कहा सक्सेस होने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई करनी चाहिए। किसी भी विषय चैप्टर को बोझ की तरह नहीं पढ़ना चाहिए। इनसेट :

आइएएस बनना चाहती है आर्ट का टॉपर सुमित

जासं, छपरा : शहर के भगवान बाजार श्रीनिवास सिंह एवं इंदू देवी के पुत्र सुमित कुमार शांडिल्य आर्ट संकाय में जिला टॉपर हुई है। आरएनपी पब्लिक स्कूल के छात्र सुमित 12वीं के बाद यूपीएससी की तैयारी कर आईएएस बनाना चाहता है। अपनी सफलता का श्रेय माता- पिता, गुरूजन एवं दोस्तों को देता है। सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट आने के बाद से ही उसके परिवार में जश्न का माहौल है। मोहल्ले के पड़ोसी एवं रिश्तेदार बधाई दे रहे है। सुमित से सक्सेस होने के मंत्र पूछा गया तो उसने बताया कि किसी भी विषय चैप्टर को बोझ की तरह नहीं पढ़ना चाहिए। रूटीन बनाकर कम से कम 10 -12 घंटा पढ़ना जरूरी है। पढ़ाई हमेशा इमानदारी एवं खुशनुमा माहौल में करना चाहिए।

इनसेट :

सीपीएस स्कूल के छात्रों का आया है बेहतर रिजल्ट

जासं, छपरा : सीपीएस के छात्र विकास को 12 वीं साइंस संकाय में 96 फीसदी अंक आया है। विकास के पिता मनोज कुमार साह किसान है माता गीता देवी गृहणी है। सीपीएस के प्रबंधक विकास कुमार ने बताया कि अंग्रेजी में समीरकांत ने 99 अंक प्राप्त किया तथा दर्जनभर से ज्यादा छात्रों ने 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किया है। 90 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्र प्रिस राज, हर्ष कुमार, प्रीति कुमारी, कल्पना ओझा, रोहिनी राय, समीरकांत सिंह सचिन कुमार सिंह, आदर्श कुमार सिंह, प्रिया सिंह, मुस्कान और निधी है। सीपीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ. हरेन्द्र सिंह ने इस सफलता का श्रेय विद्यार्थियों अभिभावक एवं शिक्षकों को दी है। इनसेट :

जेडी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने अच्छे अंकों से किया है पास

जासं,छपरा : जेडी पब्लिक स्कूल का इस वर्ष बेहतर रिजल्ट आया है। वहां की छात्रा निश्पा कुमारी 96 फीसदी एवं अपर्ण को 95 फीसदी अंक साइंस संकाय में दो दर्जन से अधिक छात्र -छात्राओं का 92 फीसदी से अधिक नंबर आया है। जेडी पब्लिक स्कूल के निदेशक पीबी सिंह ने बताया कि उनके स्कूल का इस वर्ष बेहतर रिजल्ट आया है।

इनसेट :

आरएनपी स्कूल में तीनों संकाय के छात्रों ने किया अच्छा प्रदर्शन

जासं, छपरा : सीबीएसई की 12 वीं की परीक्षा में आरएनपी पब्लिक स्कूल के छात्रों का विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय में विद्यार्थियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। निदेशक सौरभ पांडेय ने बताया कि कला संकाय में अक्षय आनंद को 92 प्रतिशत, गौरव बिहारी को 81, विज्ञान संकाय में अंशुमान प्रियदर्शिनी को 95.8 प्रतिशत,शिवम राज को 95.2, उत्कर्ष कुमार साह को 94.2,प्राप्त हुआ है। वाणिज्य संकाय में अनुप्रिया को 95.4 प्रतिशत, प्रवीण कुर्मा साह को 90.2 अंक प्राप्त हुआ है।

इनसेट :

गुरूकुल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी का प्रदर्शन उम्दा

जासं, छपरा : गुरूकुल पब्लिक स्कूल के छात्र- छात्राओं ने सीबीएसईबी साइंस संकाय में उम्दा प्रदर्शन किया है। गुरूकुल पब्लिक के निदेशक संजीव कुमार सिंह ने बताया कि उनके यहां की छात्र मोहित कुमार को 500 में 477 (95.4 फीसदी)अंक प्राप्त हुआ है। नेहा गुप्ता को 95 फीसदी, रूपेश रंजन को 94.2 फीसदी, सिमा कुमारी को 94.2 फीसदी अंक प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि करीब दो दर्जन से अधिक छात्र-छात्रों का 93 फीसदी या उससे अधिक है। इनसेट : एएनडी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी हुए सफल

जासं, छपरा : एनएनडी पब्लिक स्कूल के छात्र - छात्राओं ने सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा में अच्छे अंक से पास किए है। एनडी पब्लिक के निदेशक अनिल कुमार ने बताया कि उनके यहां के रोहनी आचार्य को साइंस स्ट्रीम में 95.2, प्रियांशी चौहान को 93.8 मयंक राज को 93.0, शुभम कुमार को 93.2 फीसदी अंक प्राप्त हुआ है। स्कूल का प्रदर्शन पिछले साल से बेहतर हुआ है। इनसेट :

अवंती के छात्र - छात्राओं में खुशी की लहर

जासं, छपरा : अवंती क्लासेज में सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट प्रकाशित होने पर छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई। यहां की छात्रा

अनामिका सिंह को सांइस स्ट्रीम में 94 फीसदी प्राप्त किया। अवंति के निदेशक सौरव ने बताया कि यहां की छात्रा खुशी को 93.2 फीसद

कुमारी सुप्रिया 92.2 फीसदी, विवेक कुमार 90.4 फीसदी अंक प्राप्त मिला है। स्कूल के प्रधानाचार्य संतोष कुमार ने बच्चों को बधाई दी है।

इनसेट :

नवोदय विद्यालय के विद्यार्थियों ने मारी बाजी

संसू, दरियापुर : जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रो ने बारहवीं सीबीएसई के परीक्षा मे बाजी मारी है। यहां की छात्रा बंदना कुमारी को 500 में 472 (94,4प्रतिशत) नंबर आया है। बेबी लिजा को 93.6,पुरुषोत्तम कुमार 93प्रतिशत, तरिपति श्रेया 91.8 प्रतिशत,सुधांशु रंजन द्विवेदी, 91.2 प्रतिशत तथा जियुत कुमार-455 ,91 प्रतिशत अंक प्राप्त हुआ है।

इनसेट

सीबीएसई की 12 वीं के रिजल्ट में ज्योति सेंट्रल हाईस्कूल के बच्चों ने अव्वल प्रदर्शन किया

संसू, एकमा : सीबीएसई की 12वीं का रिजल्ट घोषित हुआ । जिसमें ज्योति सेंट्रल हाईस्कूल के बच्चों ने अव्वल प्रदर्शन किया। प्रिसिपल विवेक कुमार उपाध्याय एवं मन्नु गिरि ने बताया कि छात्र छात्राओं में कुणाल भगत, हर्षित कुमार एवं वरुण कुमार आदि ने जिले में नाम रोशन किया है। स्कूल के सचिव डा एस कुमार सहित शिक्षकों ने बधाई दी है।

इनसेट:

शक्ति शांति अकादमी के छात्र -छात्राओं का शानदार सफलता

संसू, दिघवारा : दीघवारा प्रखंड के आमी गांव स्थित शक्ति शांति अकादमी के छात्र छात्राओं ने शानदार सफलता प्राप्त किया है। विद्यालय के छात्र शिवम संजय ने 99 फीसदी अंक लाकर साइंस स्ट्रीम में जिला टॉपर है। विद्यालय के अन्य छात्र -छात्राओं का बेहतर प्रदर्शन है।

विद्यालय के वाइस प्रिसपल शशिभूषण सिंह ने कहा कि उनके यहां के दो दर्जन विद्यार्थियों का 93 फीसदी से अधिक अंक आया है। इनसेट :

कुमार आरएनपी का क्लासेज ने छात्र हुए पास

जासं, छपरा : कुमार आरएनपी क्लासेज के छात्रों ने सीबीएसई में अच्छे अंक से पास किये है। यहां के छात्र विनय कुमार साइसं स्ट्रीम में 89 प्रतिशत ,अहमद अली और रुकसाना प्रवीण की पुत्री अलीशा अली 82 प्रतिशत अंक प्राप्त किया है। कुमार आरएनपी के निदेशक ने बताया कि उनके यहां पिछले साल की तुलान में पास होने छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है। इनसेट :

12 वीं के सफल छात्रों का प्रोफाइल

नाम - अभय सिह

माता - पूनम देवी

पिता - शैेलेश देवी

स्कूल - गुरूकूल पब्लिक स्कूल, छपरा

अंक प्रतिशत - 93

संकाय - विज्ञान नाम - परणीत शंकर

माता - डॉ. वीणा

पिता - सुमन कुमार

स्कूल - गुरूकूल पब्लिक स्कूल, छपरा

अंक प्रतिशत -79

संकाय - विज्ञान

chat bot
आपका साथी