जेपीयू में आनलाइन क्लास में शिक्षक से सीधे जुड़ेंगे छात्र

जयप्रकाश विश्वविद्यालय में कोरोना संक्रमण के बीच शुरू हुए आनलाइन क्लास में अब छात्र सीधे शिक्षकों से जुड़ेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 04:18 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 04:20 PM (IST)
जेपीयू में आनलाइन क्लास में शिक्षक से सीधे जुड़ेंगे छात्र
जेपीयू में आनलाइन क्लास में शिक्षक से सीधे जुड़ेंगे छात्र

जागरण संवाददाता, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय में कोरोना संक्रमण के बीच शुरू हुए आनलाइन क्लास में अब छात्र-छात्राएं सीधे शिक्षकों से जुडेंगे। वेबसाइट पर ई-कंटेंट अपलोड करने से सिर्फ काम नहीं चलेगा। इस संबंध में राजभवन ने दिशा- निर्देश जारी किया है। इसमें विश्वविद्यालय के आइटी सेल को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने को कहा गया है। कॉलेज व विवि शिक्षकों को ई मेटेरियल के साथ ही वीडियो लेक्चर स्टडी मेटेरियल सहित 'इन्टरेक्टिव क्लासेज' व ई-कंटेंट्स विषयवार अपलोड करने को कहा गया है। क्लास की सूचना पहले देनी होगी छात्रों को:

कॉलेज व विश्वविद्यालय के शिक्षक कोई भी वीडियो लेक्चर व स्टडी मेटेरियल अपलोड नहीं कर सकते है। उसके लिए सिलेबस के आधार पर रूटीन बनाना होगा। इस आधार आनलाइन क्लास संचालित करना है। क्लास का वीडियो व ई-कंटेंट अपलोड करने के पहले वेबसाइट पर यह सूचना देनी होगी। विश्वविद्यालय एवं कालेज के वेबसाइट पर शिड्यूल जारी करना होगा। छात्रों को इंटरनेट मीडिया पर भी जानकारी देनी होगी। इसको लेकर कालेज व विश्वविद्यालय को फेसबुक पर अधिकारिक पेज बनाने को कहा है। उसके साथ ही यू-ट्यूब, फेसबुक आदि वेबसाइटों पर लोड करने के साथ ही इसका लिक उपलब्ध कराने को कहा है।

विषय विशेषज्ञ की समिति ई कंटेंट की जांच करेगी :

राजभवन ने जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन को एक विषय विशेषज्ञ की समिति भी बनाने को कहा गया है। यह अपलोड कंटेंट की जांच करेगी कि वह स्तरीय है कि नहीं। आनलाइन क्लास की साप्ताहिक रिपोर्ट हरहाल में करने को कहा गया है। इसमें हर विषय का वीडियो लेक्चर अपलोड करने को कहा है। कालेज व विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी वेबसाइट भी अपडेट करने को कहा गया है। इस संबंध में पूछे जाने पर कुलसचिव डा. रवि प्रकाश बबलू ने कहा कि राजभवन का जो भी दिशा-निर्देश आता है उसका अक्षरश: पालन किया जाएगा।

---------------------

तैयारी

- विश्वविद्यालय के आनलाइन क्लास को ले राजभवन गंभीर

- आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा आइटी सेल

chat bot
आपका साथी