छपरा, दिघवारा व सोनपुर में रविवार व सोमवार को बंद रहेंगी सभी दुकानें

छपरा दिघवारा एवं सोनपुर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने यहां के सभी दुकानों को रविवार व सोमवार को पूर्ण से बंद करने का निर्देश दिया है ताकि यहां पर संक्रमण के चेन को तोड़ जा सके। हालांकि दवा दूध राशन फल सब्जी एवं विनिर्माण सामग्री की दुकानों आद्यौगिक प्रतिष्ठानतथा रेस्टोरेंट एवं भोजनालय (यहां बैठाकर खिलाने पर रोक रहेंगी) कोविड प्रोटॉकॉल के तहत खुले रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 10:21 PM (IST)
छपरा, दिघवारा व सोनपुर में रविवार व सोमवार को बंद रहेंगी सभी दुकानें
छपरा, दिघवारा व सोनपुर में रविवार व सोमवार को बंद रहेंगी सभी दुकानें

सारण। छपरा, दिघवारा एवं सोनपुर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने यहां के सभी दुकानों को रविवार व सोमवार को पूर्ण से बंद करने का निर्देश दिया है ताकि यहां पर संक्रमण के चेन को तोड़ जा सके। हालांकि दवा, दूध, राशन, फल, सब्जी, एवं विनिर्माण सामग्री की दुकानों, आद्यौगिक प्रतिष्ठान,तथा रेस्टोरेंट एवं भोजनालय (यहां बैठाकर खिलाने पर रोक रहेंगी) कोविड प्रोटॉकॉल के तहत खुले रहेंगे। सारण में 21 अप्रैल को कुल पॉजिटिव केसों में छपरा नगर निगम क्षेत्र में 922, नगर पंचायत सोनपुर में 362 एवं दिघवारा नगर पंचायत में 135 मरीज है। जिसे देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवेरे ने यह निर्णय लिया है, ताकि यहां संक्रमण का चेन तोड़ा जा सके। डीएम ने निर्देश दिया है कि इस दौरान सभी दुकानों पर कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन कराया जाय। दुकानों को समय-समय पर प्रतिदिन सैनिटाइज किया जाय। सेल्स मैन हाथों में दस्ताना और मास्क लगायें। एक दुकान में पांच से ज्यादा लोग एक बार में नहीं रहें। लोगों का गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिग कर उनके हाथों को सैनिटाइज कर दिया जाय। दुकानों के बाहर पिछली बार की तरह सफेद गोला घेरा बनाया जाए, जिसमें ग्राहक अपनी बारी का इंतजार करेंगे। दुकान के बाहर किसी तरह की कोई भीड़ लगती है तो कंट्रेाल रूम नंबर -061527245023 पर सूचित करने को कहा गया है। उसके अलावा तीन दिनों तक पूरे जिले में दुकान खोलने का पूर्व का निर्देश पूरी तरह से लागू रहेगा। इसके साथ ही रात में नौ बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट क‌र्फ्यू लागू रहेगी। नाइट क‌र्फ्यू में एंबुलेंस, मरीजों, बस, हवाई, रेल यात्रियों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं रहेगा।

इनेसट :

सारण में किस दिन कौन सी दुकान खुलेंगी (इसके अलावा छपरा, दिघवारा व सोनुपर की सभी दुकानें रविवार व सोमवार को बंद रहेंगी) : ये दुकानें रोज खुलेंगी :

किराना दुकान, दवा दुकान, निजी क्लीनिक, सेवा फल एवं सब्जी मंडी, पशु चारा की दुकान, डेयरी मिल्क, बूथ, सभी अस्पताल, होम डिलीवरी सेवा, अनाज मंडी, मीट एवं मछली की दुकानें, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की दुकान, ऑटोमोबाइल वर्कशॉप, गैरेज सर्विस सेंटर, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी एवं अन्य आवश्यक सेवाएं टायर एवं स्पेयर पार्ट की दुकान है। साइकिल एवं मोटरसाइकिल की मरम्मत से संबंधित दुकान के अलावा निर्माण सामग्री के भंडारण एवं विक्रय से संबंधित दुकान-जिसमें सीमेंट, स्टील, बालू और गिट्टी सीमेंट, ईंट, प्लास्टिक पाइप, हार्डवेयर सेनेटरी, फिटिग लोहा आदि।

सोम, बुध, शुक्र को खुलेंगी :

सोना चांदी की दुकान, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स जैसे पंखा, कूलर, एयर कंडीशनर की बिक्री एवं मरम्मत से संबंधित दुकान भी शामिल है। इसके अलावा मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, यूपीएस एवं बैटरी, सैलून, पार्लर, फर्नीचर की दुकान आदि। मंगल, गुरु और शनि को खुलेंगी :

कपड़ा की दुकान, चप्पल जूता, स्पो‌र्ट्स एवं खेलकूद से संबंधित सामग्री, कृषि कार्य से जुड़े दुकान, ड्राई क्लीनर और अन्य दुकान जो इस सूची में शामिल नहीं है। इनसेट :

इन्हें भी होगी छूट :

- ई कॉमर्स की गतिविधियों एवं उससे संबंधित प्रतिष्ठान।

- डाक, स्वास्थ्य, फायर, एंबुलेंस, बैंकिग आदि आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यालय

- अंतरजिला और अंतरराज्यीय सार्वजनिक परिवहन पर रोक नहीं।

- निर्माण कार्य और औद्योगिक प्रतिष्ठान पर रोक नहीं। इनसेट :

बहुत जरूरी है तभी घरों से निकले : डीएम

फोटो 22 सीपीआर 2

छपरा: सारण के जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवेरे ने कोरोना संक्रमण का चेन तोड़ने के लिए जिले के सभी लोगों से अनुरोध किया है कि बहुत जरूरी हो तो मास्क पहन कर ही घर से निकले। बिना काम के घरों से न निकले। मास्क, दो गज की दूरी का पालन करें। 45 से अधिक उम्र के लोग निकट के कोविड टीकाकरण केंद्र से अनिवार्य रूप से टीका लें। इसी से हम कोरेाना को हरा सकते है। इनसेट :

कोरोना को हराने में पुलिस को करे सहयोग : एसपी

फोटो 22 सीपीआर 3

छपरा : सारण के पुलिस कप्तान संतोष कुमार ने लोगों से अपील की है कि वे कोरेाना को हराने में पुलिस का सहयोग करें। कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पालन करें। बाजारों में भीड़ -भाड़ न लगाएं। अपने घरों में ही रहें, बहुत जरूरी है तभी घरों से निकले। सामान अपने अवासीय परिसर के पास के दुकान से ही खरीदें। घर से निकले पर मास्क जरूर पहने। खुद सुरक्षित रहे दूसरे को सुरक्षित रखें।

chat bot
आपका साथी