सारण में नशे के खिलाफ पहरेदार बनेगा प्रहरी क्लब

बच्चे देश के भविष्य होते हैं। बच्चों के बौद्धिक विकास में स्कूली शिक्षा जरूरी है। ऐसे में कई बार बच्चे नशे की लत का शिकार हो जाते हैं। ऐसे बच्चों को नशे से बाहर निकालने के लिए क्लब का गठन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:39 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:39 PM (IST)
सारण में नशे के खिलाफ पहरेदार बनेगा प्रहरी क्लब
सारण में नशे के खिलाफ पहरेदार बनेगा प्रहरी क्लब

जागरण संवाददाता, छपरा : बच्चे देश के भविष्य होते हैं। बच्चों के बौद्धिक विकास में स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त उनकी परवरिश और संस्कार का भी व्यापक प्रभाव पड़ता है। हालांकि कई सर्वे में यह पता चला है कि बच्चे आजकल कम उम्र में ही नशे की लत का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में कम उम्र में बच्चों को नशे की लत से दूर रखने और गलत कार्यो में संलग्न होने से बचाने के लिए प्रहरी क्लब अब पहरेदार बनेगा।

स्कूल व इंटर कालेजों में बाल प्रहरी क्लब का गठन किया जाएगा। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(समग्र शिक्षा अभियान) राजन कुमार गिरि ने पत्र जारी किया है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रहरी क्लब गठन करने का निर्देश दिया गया है। प्रहरी क्लब 'एक युद्ध नशा के विरूद्ध' इस पंचलाइन पर कार्य करेगा। बाल प्रहरी क्लब द्वारा नशापान विरोधी व मादक पदार्थों कीतस्करी रोकने के लिए पुलिस व अभिभावकों के सहयोग से संयुक्त अभियान चलाएगा।

---------------

क्लब में 20 से 25 बच्चों को किया जाएगा शामिल

क्लब में छह से 12वीं कक्षा के 20 से 25 बच्चों को शामिल किया जाएगा। यह अभियान स्कूल से शुरू होकर समुदाय के बीच तक पहुंचेगा। बाल प्रहरी क्लब के बच्चों को गांधी स्मृति सिद्धांतों के साथ प्रहरी बनने के लिए उन्मुख व संवेदनशील बनाया जाएगा। प्रहरी क्लब का स्कूलों में संचालन को लेकर स्कूल के शिक्षक को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। नोडल शिक्षक प्रहरी क्लब के बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे। बीईओ व एचएम करेंगे स्कूलों में क्लब का गठन

सारण जिले में प्रहरी क्लब के गठन की जिम्मेवारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं प्रधानाध्यापकों को दी गई है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) राजन गिरि ने बताया कि क्लब का गठन कर नामित नोडल शिक्षकों की सूची आदि जानकारी निर्धारित फार्म में बीईपी के मीडिया संभाग को उपलब्ध कराने को कहा गया है। डीईओ अजय कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक व सिविल सर्जन से सहयोग की अपील की है। ...........

शिक्षा विभाग के निर्देश पर सारण जिले में कक्षा छह से लेकर 12वीं तक के स्कूल व मदरसों में प्रहरी क्लब का गठन होगा। इसकी प्रकिया शुरू कर दी गई है।

राजन कुमार गिरि, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, (समग्र शिक्षा अभियान), सारण

-------------------

पहल

'एक युद्ध नशा के विरुद्ध''

- स्कूलों व इंटर कालेजों में बाल प्रहरी क्लब का किया जाएगा गठन

- क्लब के माध्यम से बच्चों को किया जाएगा जागरूक

- स्वास्थ्य व परिवार कल्याण व शिक्षा विभाग मिलकर करेंगे काम

-------------------

chat bot
आपका साथी