स्कूलों को लौटानी होगी विकास मद में बची राशि

सारण जिले के सभी सरकारी स्कूलों को अब तक खर्च नहीं हो सकी विकास मद की राशि लौटानी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 04:20 PM (IST)
स्कूलों को लौटानी होगी विकास मद में बची राशि
स्कूलों को लौटानी होगी विकास मद में बची राशि

जागरण संवाददाता, छपरा: सारण जिले के सभी सरकारी स्कूलों को अब तक खर्च नहीं हो सकी विकास मद की राशि लौटानी होगी। इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (सर्वशिक्षा अभियान) राजन कुमार गिरि ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड लेखापाल समेत प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पत्र भेजा है। ससमय राशि नहीं लौटाने पर कार्रवाई की बात कही गई है।

उसमें कहा गया है कि वे अपने-अपने विद्यालय में केंद्र प्रायोजित योजना समग्र शिक्षा की राशि को 26 जून तक हर-हाल में ब्याज सहित जिला कार्यालय के खाता में वापस करें। इतना ही नहीं ऐसे विद्यालय जिनके खाते में समग्र शिक्षा अभियान के अलावा अन्य मद की भी राशि होगी, वैसे विद्यालय सिर्फ समग्र शिक्षा की राशि ब्याज सहित वापस करेंगे। इस आशय का प्रमाण पत्र देंगे कि समग्र शिक्षा की सभी राशि ब्याज सहित वापस कर दी गई है। डीपीओ ने पत्र में कहा है कि 26 जून तक राशि वापसी की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व सहायक लेखापाल सभी विद्यालय व संकुलों का अनुश्रवण करेंगे। ------------

जीओबी के तहत प्राप्त राशि नहीं करनी है वापस

जीओबी के तहत प्राप्त राशि किसी भी हाल में वापस नहीं की जानी है। राशि वापसी का प्रपत्र सभी प्रधानाध्यापक भरकर अपने संबंधित बीआरसी को उपलब्ध करायेंगे। बीआरसी के लेखपाल इसकी रिपोर्ट तैयार कर जिला कार्यालय को भेंजेंगे। उल्लेखनीय हो कि अब एक जुलाई 2021 से स्कूलों का नया खाता खोलकर राशि भेजी जाएगी। समग्र शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के सभी स्तरों के लिए एक बैंक खाता संचालित होगा एवं प्रत्येक स्तर पर शून्य बैलेंस पर खाता खोला जाएगा, जिसे पीएफएमएफ पोर्टल पर लोड करना होगा। इसलिए वर्तमान में समग्र शिक्षा कार्यक्रम अंतर्गत सभी स्तरों पर संचालित/संधारित बचत बैक खाता को बंद कर एक खाते में राशि संधारित की जानी है।

-------------

सारण जिले के सभी प्रारंभिक, मध्य, माध्यमिक व उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों के प्रथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को केंद्र प्रायोजित योजना समग्र शिक्षा की राशि को 26 जून तक हर-हाल में ब्याज सहित जिला कार्यालय के खाता में वापस करने को कहा गया है।

- राजन कुमार गिरि, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, (समग्र शिक्षा अभियान), सारण

----------------

आदेश

- 26 जून तक डीपीओ ने राशि लौटाने का एचएम को दिया निर्देश

- 01 जुलाई से नया खाता खोलकर भेजी जाएगी विकास मद की राशि

-----------------

chat bot
आपका साथी