स्कूलों को चेक काटने पर लगी रोक, पीएफएमएस से करना होगा भुगतान

शिक्षा विभाग में अब सभी तरह का भुगतान पीएफएमएस से होगा। इसके लिए स्कूलों का खाता भी जीरो बैलेंस पर खोला जा चुका है। स्कूल प्रबंधन को अब चेक काटने पर रोक लगा दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 03:55 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 03:55 PM (IST)
स्कूलों को चेक काटने पर लगी रोक, पीएफएमएस से करना होगा भुगतान
स्कूलों को चेक काटने पर लगी रोक, पीएफएमएस से करना होगा भुगतान

जागरण संवाददाता, छपरा। शिक्षा विभाग में अब सभी तरह का भुगतान पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट/सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) से होगा। समग्र शिक्षा अभियान, एमडीएम से लेकर कस्तूरबा विद्यालयों अब चेक से भुगतान नहीं कर सकेंगे। उन्हें आनलाइन माध्यम से पीएफएमएस से भुगतान करना होगा। इसको लेकर सरकारी विद्यालयों का खाता जीरो बैलेंस पर खोला जा चुका है। अक्टूबर माह से विद्यालयों को चेक काटने पर रोक लगा दी गई है। स्कूलों को विकास मद में मिले राशि को पीएफएमएस के माध्यम से आनलाइन भुगतान करना होगा। इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) राजन कुमार गिरि ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी/ प्रखंड लेखा पाल सभी केजीबीभी संचालक/ लेखाकर्मी को पत्र भेजा है। उसमें कहा गया है कि अब स्कूलों को विकास मद की राशि समेत अन्य किसी भी तरह का भुगतान चेक के माध्यम से नहीं किया जाएगा। स्कूलों को भुगतान की प्रक्रिया आनलाइन करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई होगी। पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) से भुगतान से पारदर्शिता आएगी। राशि संबंधित व्यक्ति के खाते में एक क्लिक में चली जाएगी। एमडीएम का भी भुगतान पीएफएमएस से होगा

एमडीएम यानी मध्याह्न भोजन योजना को सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के अंतर्गत लाया गया है। इसके लिए सभी सरकारी स्कूलों के जीरो बैलेंस पर खाता खोला गया है। पीएफएमएस लागू होने से कुकिग मूल्य, भोजन मात्रा मानदेय, ढुलान भाड़ा आदि परियोजना मुख्यालय से एक क्लिक पर सीधे संबंधित स्कूल के खाते में डाला जाएगा। प्रधानाध्यापक भी एमडीएम संबंधित भुगतान अब पीएफएमएस के तहत ही करेंगे। ऐसी व्यवस्था करने को कहा गया है। इसकी तैयारी एमडीएम संभाग में चल रही है। एमडीएम का भी खाता बंद कर नया खाता खोला गया है।

पीएफएमएस पोर्टल पर करना होगा पंजीकरण:

सारण जिले के सभी स्कूलों को पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) के पोर्टल पर आनलाइन पंजीकरण करना होगा। समग्र शिक्षा अभियान के लेखा पदाधिकारी डा. अनंत भानु ने बताया कि नए नियम से एक अक्टूबर से जिले में सभी तरह के भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से किया जाएगा। इसको लेकर प्रखंड के सभी लेखापाल एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के लेखा कर्मियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है, ताकि वे विद्यालय में भुगतान पीएफएमएस के माध्यम से ही करें। उन्होंने बताया कि जल्द ही विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को भी पीएफएमएस के बारे में जानकारी दी जाएगी, ताकि भुगतान में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

-----------------

नई व्यवस्था

- स्कूलों को इसी माह से चेक से भुगतान पर लगा दी गई है रोक

- पीएफएमएस पोर्टल पर स्कूलों को करना होगा पंजीकरण

chat bot
आपका साथी