मिड डे मील की रैंकिग में सारण को मिला 16 वां स्थान

मध्याह्न भोजन में सारण जिले ने लंबी छलांग लगाई है। जिला अब प्रदर्शन के आधार पर राज्यस्तर पर 16वें स्थान पर आया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 07:13 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 07:13 PM (IST)
मिड डे मील की रैंकिग में सारण को मिला 16 वां स्थान
मिड डे मील की रैंकिग में सारण को मिला 16 वां स्थान

ग्राफिक्स :

-सारण को दिसंबर में था 32 वां स्थान, जनवरी में पहुंच 16 वें स्थान पर

- गोपालगंज को आया 15 वां स्थान, सिवान अंतिम पायदान पर पहुंचा

जागरण संवाददाता, छपरा :

मध्याह्न भोजन योजना (मिड डे मील) के संचालन में सुधार करते हुए राज्यस्तरीय रैकिग में सारण जिला 16 वें स्थान पर पहुंचा है। दिसंबर माह में यह 32 वें स्थान में था। इतने कम समय में इसमें इतने अंकों का उछाल आया है। राज्य में नालंदा जिला टॉप पर है। जबकि पड़ोसी जिला गोपालगंज सारण से एक एक प्वाइंट आगे है। गोपालगंज की रैकिग 15 है। जबकि सिवान जिले की रैकिग बहुत ही खराब है। वह सबसे अंतिम पायदान है। वह रैकिग में 38 वें स्थान पर है।

मध्याह्न भोजन निदेशालय के निदेशक कुमार रामानुज ने सभी जिले के रैकिग की रिपोर्ट जारी की है। जिले के प्रदर्शन के आधार पर उनकी रैंकिग की गई हैं। जिन जिलों की रैकिग अच्छी नहीं है उसमें सुधार करने का निर्देश भी दिया गया है। उल्लेखनीय हो कि मिड डे मील योजना की रैकिग 10 कैटैगरी के आधार पर तय की जाती है। इनमें मुख्य रूप से मिड डे मील की आपूर्ति करने वाले स्कूलों का प्रदर्शन, लाभुकों की संख्या, स्कूलों की जांच, स्कूलों में रसोई घरों की व्यवस्था, रसोईयों व उनके सहायकों को मानदेय का भुगतान और गिगरानी समिति की बैठक शामिल है। हर कैटेगरी के लिए 10-10 प्वाइंट निर्धारित किय गए है। इस तरह कुल 100 प्वाइंट निर्धारित कर हर जिले में एमडीएम के संचालन के आधार पर प्वाइंट दिए गए है। सारण जिले में करीब 2534 स्कूलों में एमडीएम योजना संचालित है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(एमडीएम व स्थापना) सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि एमडीएम निदेशालय के जारी रैकिग में सारण को प्रतिदिन नामांकित बच्चों को एमडीएम खिलाने में, एमआईएस इंट्री, एमडीएम सेवा देने में एमडीएम वर्किग डे, एमसीआई पेमेंट में, प्रतिदिन स्कूल जांच में, कूक व हेल्पर पेमेंट देने के आधार पर यह रैंकिग प्रति माह किया जाता है। जिसमें सारण जिले ने दिसंबर माह की तुलना में जनवरी माह में काफी सुधार किया है।

इनसेट :

सारण जिले को किस कैटेगरी में कितना प्वाइंट मिला है :

*एमडीएम सेवा देने वाला स्कूल - 9.95

*प्रतिदिन औसत लाभुक - 5.75

*एमडीएम वर्किग डे - 8.50

*एमसीआई पेमेंट - 10

*मिसलेनियस स्टेटस - 9.44

*आईभीआरएस - 7.35

*स्कूल जांच -2

*किचेन शेड - 9.81

*अुनश्रवण व कार्यान्यवन - 00

* कूक व हेल्पर पेमेंट - 10

कुल अंक - 72.80

*औसत अंक 7.28

*रैकिग - 16 वर्जन :

जिले के एमडीएम के रैकिग के सुधार में शिक्षा विभाग के पूरी टीम लगी थी। जिला से लेकर प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों के सामूहिक प्रयास से यह रैेकिग में सुधार हुआ है। सारण जिले टॉप फाइव में पहुंचेगा। Xह्नह्वश्रह्ल;

सुनील कुमार गुप्ता

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(एमडीएम), सारण

chat bot
आपका साथी