जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन से जवाब नहीं मिलने पर राजभवन फिर सख्त

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के दैनिक वेतन भोगी व संविदा कर्मियों को अग्रिम भुगतान पर राजभवन एक बार फिर सख्त हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 04:52 PM (IST)
जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन से जवाब
नहीं मिलने पर राजभवन फिर सख्त
जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन से जवाब नहीं मिलने पर राजभवन फिर सख्त

जागरण संवाददाता, छपरा: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के दैनिक वेतन भोगी व संविदा कर्मियों को अग्रिम देने व कालेजों के नव संबद्धता को लेकर राजभवन ने समय पर जवाब नहीं देने पर राजभवन ने इसे गंभीरता से लिया है। जेपी विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. रविप्रकाश बबलू को दूसरी बार रिमाइंडर भेजा गया है। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक व वित्तीय मामले में समय पर जवाब नहीं देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है।

जेपीयू के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि जयप्रकाश विश्वविद्यालय के दैनिक वेतन भोगी व संविदा कर्मियों को कई लाख रुपये पूर्व कुलसचिव कर्नल श्याम नंदन झा के कार्यकाल में अग्रिम रूप में दी गई है। उल्लेखनीय है कि रंजन कुमार ने राजभवन में शिकायत की थी कि जेपी विश्वविद्यालय दैनिक वेतन भोगी एवं संविदा कर्मियों को अग्रिम राशि दी गई है। उन्होंने जेपी विश्वविद्यालय के नव संबद्ध महाविद्यालयों के सब कृति के लिए जांच में गड़बड़ी करने की भी शिकायत की थी।

इस मामले में राजभवन ने इसके पूर्व दो बार विश्वविद्यालय प्रशासन को रिमाइंडर भेज दिया है। इतना ही नहीं, राजभवन शिक्षक व शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतन विसंगति को लेकर एक कमेटी भी बनाई थी। उसकी जांच अभी चल ही रही है। राजभवन जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलसचिव को 14 जून तक कर्मचारियों के अग्रिम लेने एवं कालेजों की नव संबद्धता के मामले की जांच कर रिपोर्ट तलब किया था। जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने तय समय तक राजभवन को अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। इसे राजभवन ने गंभीरता से लेते हुए कुलसचिव को पत्र भेजा है। हाई स्कूल की जमीन को दिखा दी गई है कालेज की जमीन

जेपी विश्वविद्यालय में आठ नवसंबद्धता कालेजों की रिपोर्ट में भी गड़बड़ी सामने आई है। शिकायतकर्ता रंजन कुमार के आवेदन के आलोक में राजभवन ने उसकी भी जांच कर रिपोर्ट देने को कहा था। इस मामले की रिपोर्ट देने में जेपी विश्वविद्यालय प्रशासन देरी कर रहा है। राज भवन पूरी तरह से सख्त है और कुलसचिव को हिदायत देते हुए 24 घंटे के अंदर में पूरे मामले की रिपोर्ट देने को कहा है। उल्लेखनीय है कि छपरा एवं गोपालगंज जिले के कालेज की संबद्धता देने की सिफारिश जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा की गई है। इतना ही नहीं छपरा के एक कालेज की जमीन के कागज में हेराफेरी करने का मामला पकड़ में आया है।

विश्वविद्यालय के विशेष सूत्रों ने बताया कि हाई स्कूल की जमीन के कागज को है टेंपरिग कर कॉलेज का नाम लिखकर संबद्धता के लिए जमा किया गया था। उसे बिना जांच किए विश्वविद्यालय की कमेटी ने संबद्धता को ले भेज दिया है। राजभवन व उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जांच में यह मामला पकड़ में आ गया। इस पर राजभवन ने पूरे नव संबद्धता वाले कॉलेजों की पुन: जांच कर रिपोर्ट देने एवं दोषियों को चिह्नित करने का निर्देश दिया है। इसके बाद जयप्रकाश विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया है। इस संबंध में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पदाधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

जेपी विश्वविद्यालय के कुलसचिव रवि प्रकाश बबलू से इस संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया कि राजभवन से कई पत्र आते रहते हैं। उन्होंने बताया कि वेतन विसंगति एवं अग्रिम लेने का मामला पूर्व कुलसचिव के कार्यकाल का है। उसपर राजभवन ने जवाब-तलब किया था।

------------------------

मचा हड़कंप

- जवाब नहीं देने पर कुलसचिव को राजभवन ने भेजा रिमाइंडर

- कालेजों की नव संबद्धता की जांच रिपोर्ट में भी मिली है गड़बड़ी

- अब महज 24 घंटे में मांगी गई रिपोर्ट हो सकती मामले में कार्रवाई

chat bot
आपका साथी