सारण में नहाय खाए से सुबह के अ‌र्घ्य तक नहीं चलेंगी निजी नावें

चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन ने अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। नहाय खाए से उदीयमान सूर्य के अ‌र्घ्य देने तक नावों के परिचालन पर रोक रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:14 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:17 PM (IST)
सारण में नहाय खाए से सुबह के अ‌र्घ्य तक नहीं चलेंगी निजी नावें
सारण में नहाय खाए से सुबह के अ‌र्घ्य तक नहीं चलेंगी निजी नावें

जासं, छपरा: चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर जिला प्रशासन ने अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। खतरनाक घाटों को चिह्नित किया जा रहा है। खराब हो चुके घाटों को ठीक करने की कवायद शुरू की गई है। छठ के दौरान नहाय खाए से लेकर सुबह में उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने तक निजी नावों के परिचालन पर प्रतिबंध रहेगा।

निगरानी के लिए सभी घाटों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। घाटों पर पटाखों की बिक्री व उपयोग पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी डा. नीलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि नाव के परिचालन पर छठ के दौरान पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। पटाखों की बिक्री पर भी प्रतिबंध रहेगा। खतरनाक घाटों को चिह्नित किया जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार हो रहा। घाटों की बैरिकेडिग करने का निर्देश दिया गया है। लोगों से उन्होंने अपील किया कि अनावश्यक रूप से ज्यादा पानी में न जाएं। किनारे से ही भगवान सूर्य की पूजा करें। नदी तालाब में डुबकी लगाने से बचें। सभी घाटों पर सुरक्षा बल व अन्य वालंटियर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। घाटों पर चिकित्सकों, पारामेडिकल टीम व एंबुलेंस आदि का व्यवस्था करने का निर्देश दे दिया गया है। अंचलाधिकारी अपने क्षेत्र के सभी नदियों, तालाबों पर प्रशिक्षित गोताखोर, तैराकों व वोट चालकों की प्रतिनियुक्ति लाइफ जैकेट, इंफ्लैटेबल मोटरवोट व महाजाल आदि के साथ करना सुनिश्चित करेंगे। घाट जाने वाले रास्तों पर पर्याप्त रोशन की रहेगी व्यवस्था

जिलाधिकारी ने बताया गया कि छठ घाटों पर अत्यधिक भीड़ के मद्देनजर उसके किनारे व रास्तों पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए आवश्यक है कि व्यवस्था सुरक्षित तरीके से की जाय। आपात स्थिति से निपटा जा सके। उक्त स्थल पर संबंधित अंचल अधिकारी को विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित कर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

पर्व के दौरान आपातकाल नंबर पर फोन कर ले सकते सहायता

अनुमंडल पदाधिकारी, सदर, मढ़ौरा व सोनपुर अपने अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तर पर जिला आपातकालीन संचालन केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इसका दूरभाष संख्या 06152-245023 है, जो 24 घंटे कार्यरत रहेगा। सभी व्यवस्था छठ पूजा के नहाय खाय से सुचारू रूप से चालू हो जाएगी। उसके पहले सभी कमियों को दूर करने का निर्देश दिया गया है।

-----------------

- डीएम ने कहा, घाटों पर पटाखे की बिक्री व उपयोग पर पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबंध

- चिह्नित किये जा रहे खतरनाक घाट, नियम तोड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

---------------

chat bot
आपका साथी