डीसीईसीई की परीक्षा में फिजिक्स के सवालों ने छात्रों को छकाया

शहर के 10 केंद्रों पर गुरुवार को पॉलिटेक्निक- डिप्लोमा- सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:43 PM (IST)
डीसीईसीई की परीक्षा में फिजिक्स के सवालों ने छात्रों को छकाया
डीसीईसीई की परीक्षा में फिजिक्स के सवालों ने छात्रों को छकाया

छपरा : शहर के 10 केंद्रों पर गुरुवार को पॉलिटेक्निक- डिप्लोमा- सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा(डीसीईसीई) शांतिपूर्वक कदाचार मुक्त संचालित हुई। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित डिप्लोमा- सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पॉलिटेक्निक संस्थानों, पैरा मेडिकल, पैरा मेडिकल-डेंटल कॉलेजों में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा, पारा मेडिकल एवं पारा डेंटल के पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ली जा रही है। गुरुवार को एक पाली (11:00 बजे पूर्वाहन से 01:15 बजे अपराह्न) में परीक्षा आयोजित हुई। वहीं 27 नवंबर को दो पालियों में प्रथम पाली 11:00 बजे से 01:15 बजे अपराह्न एवं द्वितीय पाली में दोपहर दो बजे से अपराह्न 04:15 बजे तक परीक्षा होगी। राजेन्द्र कॉलेज परीक्षा केंद्र से बाहर निकल रहे छात्र राकेश कुमार ने बताया कि फिजिक्स के सवाल कठिन थे। इसे हल करने में दिक्कत हुई। छात्र विजय सिन्हा ने बताया कि रसायन के सवाल भी कठिन था। परीक्षार्थियों को फिजिक्स एवं फिजिकल केमेस्ट्री के प्रश्न ने खूब छकाया।

परीक्षा का प्रभारी जिलाधिकारी सह उपविकास आयुक्त अमित कुमार समेत अन्य प्रशासनिक पदाधिकरियों ने परीक्षा का निरीक्षण किया। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कराने के पहले सघन तलाशी ली गई।

परीक्षार्थियों की ली गई सघन तलाशी

परीथार्थियों की जांच परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त स्टैटिक दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, महिला पुलिस पदाधिकारी, केन्द्राधीक्षक मौजूद थे। परीक्षा को प्रवेश पत्र एवं कलम को छोड़कर कोई अन्य समान लेकर नहीं जाने दिया गया। परीक्षार्थियों का बैग, पानी को बोतल एवं मोबाइल केंद्र के बाहर ही रखवा दिया। जूता व मोजा पहन कर आए परीक्षार्थियों का जूता भी खोलवा दिया गया। पुरुष परीक्षार्थियों को हाफ बांह का शर्ट एवं महिला को को हाफ बांह की समीज पहनकर एवं चप्पल पहनकर आने का पहले से ही निर्देश दिया गया था। वीक्षक को मोबाइल ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक गजट, कैलकुलेटर, एटीएम कार्ड ले कर आने पर पूरी तरह से रोक था। राजेंद्र कॉलेज केंद्र पर कोरेाना संक्रमण को लेकर शारीरिक दूरी का पालन किया गया। प्राचार्य डॉ. प्रमेंद्र रंजन सिंह खुद परीक्षा की निगरानी कर रहे थे।

परीक्षार्थियों की हुई थर्मल स्क्रीनिग :

परीक्षा केन्द्र के मुख्य द्वारा पर ही परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिग के बाद हैड सैनिटाइज किया गया। गंगा सिंह कॉलेज, राजेंद्र कॉलेज, सारण एकेडमी आदि केंद्रों पर परीक्षार्थियों की गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिग की गई।

परीक्षा केन्द्र में मोबाइल फोन, कॉपी किताब, चाकू, माचिस, ब्लेड, इलेक्ट्रॉनिक गजट आदि के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध होगा। परीक्षा अवधि में प्रत्येक परीक्षा कक्ष की विडियोग्राफी कराई गई।

परीक्षा को लेकर बना था नियंत्रण कक्ष :

पॉलिटेक्निक -डिप्लोमा प्रवेश परीक्षा के लिए अनुमंडल कार्यालय, सदर छपरा के परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है जिसका नं0-06152-242444 है जो पर 06:00 बजे से 6:00 बजे संध्या तक कार्य कर रहा था। 27 नवंबर को भी नियंत्रण कक्ष सुबह छह बजे से ही कार्य करेगा। परीक्षार्थियों की सुनें :

फोटो 26 सीपीआर 18

डिप्लोमा- सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा में भौतिकी का सवाल ज्यादा कठिन था, मैने तैयारी भी की थी। मेरा सलेक्शन हो जाएगा।

विशाल कुमार फोटो 26 सीपीआर 19

डीसीईसीई की प्रवेश परीक्षा अच्छा गया है। गणित का सवाल थोड़ा कठिन आया था। लेकिन परीक्षा अच्छा गया है।

पुष्पा कुमारी फोटो 26 सीपीआर 20

पॉलिटेकनिक संस्थानों, पारा मेडिकल, पारा मेडिकल-डेंटल कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा अच्छा गया है। रिजल्ट आ जाएगा।

प्रिस कुमार

फोटो 26 सीपीआर 21

पॉलिटेक्निक- डिप्लोमा की परीक्षा अच्छा गया है। मुझे विश्वास है कि मेरा रिजल्ट आ जाएगा। परीक्षा में रसायन विज्ञान का प्रश्न कठिन था।

आंकक्षा कुमारी

शहर के इन 12 केंद्रों पर हुई परीक्षा :

- छपरा सेंट्रल स्कूल

- सेंट्रल पब्लिक स्कूल

-गंगा सिंह कॉलेज

-राजेन्द्र कॉलेज

-सरस्वती शिशु विद्या मंदिर

-ब्रजकिशोर किडरगार्टन

-डॉ आरएन सिंह इवनिग कॉलेज

-सारण एकेडमी

-एलएनबी उच्च विद्यालय

-एसडीएस कॉलेज

chat bot
आपका साथी