पीजी सेंकेड सेमेस्टर की परीक्षा शुरू, कुलपति ने किया निरीक्षण

छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर(2017-2019) की परीक्षा सोमवार से विश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 11:44 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 11:49 PM (IST)
पीजी सेंकेड सेमेस्टर की परीक्षा शुरू, कुलपति ने किया निरीक्षण
पीजी सेंकेड सेमेस्टर की परीक्षा शुरू, कुलपति ने किया निरीक्षण

सारण। जयप्रकाश विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर(2017-2019) की परीक्षा सोमवार से विश्वविद्यालय के साइंस ब्लॉक में प्रारंभ हुई। परीक्षा के पहले दिन कुलपति प्रो. फारूख अली ने परीक्षा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वीक्षकों को कदाचार मुक्त परीक्षा का संचालित करने को लेकर दिशा- निर्देश भी दिया। इस दौरान कुलपति ने प्रश्न पत्र देकर परीक्षार्थियों से पूछताछ की। परीक्षा के पहले दिन किसी भी परीक्षार्थी के निष्कासन की सूचना नही है। परीक्षा में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया गया है। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की हाथ सैनिटाइज कराकर थर्मल स्क्रीनिग के बाद ही प्रवेश कराया गया। पीजी परीक्षा के सहायक केंद्राधीक्षक डॉ. विश्वामित्र पांडेय ने बताया कि परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित हुआ। इसमें प्रथम पाली गणित में 121, अंग्रेजी में 36, वाणिज्य संकाय में 75,एवं दर्शन शास्त्र में मात्र एक परीक्षार्थी एवं द्वितीय पाली इतिहास में 110, राजनीति शास्त्र में 63, अर्थशास्त्र में 36, उर्दू में 19 एवं हिन्दी में 26 परीक्षार्थी शामिल हुए है। परीक्षा में कुलपति के साथ सीसीडीसी डॉ. हरिश्चंद्र, परीक्षा नियंत्रक अनिल कुमार सिंह आदि मौजूद थे। छठे दीक्षा समारोह के लिए 11 तक छात्र कर सकते आवेदन

जासं, छपरा : जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन ने छठे दीक्षा समारोह में आवेदन करने के लिए 11 जनवरी तक तिथि का विस्तार कर दिया है। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने छपरा, सिवान एवं गोपालगंज के कॉलेज अंगीभूत, संबद्ध कॉलेज एवं पीजी विभाग को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि स्नातकोतर सत्र 2016 - 18 परीक्षा 2018एवं स्नातक तृतीय खंड सत्र 2015 -18 एवं 2016 -19 परीक्षा 2018 व 2019 और बीएड द्वितीय वर्ष सत्र 2018-20के टॉपर छात्र -छात्राओं को मूल प्रमाण पत्र उपाधि को ले कॉलेज व पीजी विभाग में आवेदन कर सकेंगे। उल्लेखनीय हो कि अभी तक 15 - 20 जनवरी के बीच विश्वविद्यालय में दीक्षा समारोह का आयोजन करना है। लेकिन अभी तक एक दर्जन भी परीक्षार्थी ने डिग्री के लिए आवेदन नहीं किया है। उसके पहले परीक्षा विभाग ने चार जनवरी तक डिग्री के लिए तिथि प्रकाशित की थी, लेकिन कॉलेज बंद होने व पीजी के अंक पत्र ही आने के कारण विद्यार्थी कॉलेजों में घूमकर बैरंग लौट जा रहे थे।

पीजी व यूजी के टॉपर का लिस्ट फाइनल नहीं

जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन में 15 - 20 के बीच वर्चुअल दीक्षा समारोह होने वाला है। इसको लेकर पहले चार जनवरी फिर 11 जनवरी तक आवेदन करने की तिथि विस्तार किया है। लेकिन अभी तक परीक्षा विभाग ने पीजी व यूजी के विषय वार टॉपर का लिस्ट फाइनल नहीं किया है। किस विषय में किस परीक्षार्थी को गोल्ड मेडल मिलेगा, जबकि परीक्षा विभाग ने दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ही रिकॉर्ड समय में रिजल्ट प्रकाशित कर दिया था। जब रिजल्ट करीब 25 - 28 दिन पहले प्रकाशित कर दिया गया है, तो विश्वविद्यालय अभी तक टॉपर का सूची जारी नहीं कर रही है। इससे परीक्षार्थियों की बैचेन बढ़ गई है। इस संबंध में पूछे जाने पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनिल कुमार सिंह ने बताया कि टॉपर की सूची फाइनल होने में एक सप्ताह का समय लग जाएगा। यानी दीक्षा समारोह के तीन -चार दिन पहले परीक्षा विभाग टॉपर का सूची जारी करेगी तो ऐसे में रिकॉर्ड समय में रिजल्ट प्रकाशित करने के दावा पर ही सवाल खड़ा हो गया है।

एनएसएस के प्रोग्राम ऑफिसर के नियुक्ति को लेकर हुआ साक्षात्कार

जयप्रकाश विश्वविद्यालय के पांच कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी के नियुक्त को लेकर मंगलवार को साक्षात्कार हुआ। विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार सीनेट हॉल में साक्षात्कार लिया गया। इसमें जयप्रकाश महिला

कॉलेज छपरा में देा यूनिट, जेडए इस्लामिया कॉलेज सिवान की तीन यूनिट, रामजयाल कॉलेज, छपरा के दो यूनिट बीपीएस कॉलेज भोरे, गोपालगंज के एक यूनिट के लिए साक्षात्कार लिया गया। जेपीयू के कुलसचिव कर्नल श्यामनंद झा एवं राश्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. हरिश्चंद्र ने साक्षात्कार लिया। एनएसएस समन्वयक ने बताया कि साक्षात्कार का रिजल्ट जारी कर कार्यक्रम पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

chat bot
आपका साथी