पंचायत चुनाव: परदेसी मतदाता तय करेंगे जीत-हार का समीकरण

पंचायत चुनाव में भावी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह के चुनावी वादों को परोसा जाने लगा है। बाहर रहने वाले मतदाताओं को घर पर आने की मिन्नत की जा रही है। उन्हें स्वजनों को भी मनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:43 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:43 PM (IST)
पंचायत चुनाव: परदेसी मतदाता तय करेंगे जीत-हार का समीकरण
पंचायत चुनाव: परदेसी मतदाता तय करेंगे जीत-हार का समीकरण

संसू, गड़खा: पंचायत चुनाव में भावी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह के चुनावी वादों को परोसने में लगे हैं। जो मजदूर नौकरी करने के लिए बाहर चले गए हैं, उनको वापस बुलाने के लिए उनके स्वजनों को मनाने में भी लगे हैं।

गड़खा प्रखंड की 23 पंचायतों में चुनावी हलचल तेज हो गई है। संभावित प्रत्याशी नामांकन करने के साथ मतदाताओं से संपर्क साधने में जुटे हैं। जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी से लेकर मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य व वार्ड पंच तक के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाह रहे हैं। मुखिया एवं वार्ड सदस्य के प्रत्याशी तो किसी भी कीमत पर मतदाताओं को गोलबंद करने के प्रयास में लगे हैं। वहीं भावी प्रत्याशियों को परदेसी मतदाताओं का डर भी सताने लगा है। --------------

परदेसियों के आने-जाने का खर्च देने की हो रही पेशकश

प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश मजदूर वर्ग के मतदाता हैं, जो मजदूरी करने दूसरे प्रदेश में चले जाते हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण वे परदेस से घर लौटे थे, मगर गांव में काम नहीं मिलने के कारण उन्हें वापस अपने काम पर विभिन्न राज्यों में पलायन करना पड़ा। ऐसे में प्रत्याशियों को उनकी अनुपस्थिति की परेशानी सताने लगी है। प्रत्याशी खासकर जो मजदूर पुन: नौकरी करने के लिए बाहर चले गए हैं उनको वापस बुलाने के लिए उनके स्वजनों को मनाने में लगे हैं। संभावित प्रत्याशी उनके आने जाने से लेकर यहां रहने तक का खर्च वहन करने की बात कह रहे हैं।

प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर

इधर गड़खा प्रखंड मुख्यालय में भी चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में 16 सितंबर से नामांकन कराया जा रहा है। निर्वाचन से संबंधित कोषांग का गठन भी कर लिया गया है। निर्वाचन कार्य को लेकर कोषांग कर्मियों के साथ बैठक की गई है। चुनाव के लिए अधिकारी एवं कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वही थाना पुलिस द्वारा 550 लोगो पर 107 की कार्रवाई की गई है।

chat bot
आपका साथी