दिघवारा व सोनपुर में नामजदगी खत्म, 16 तक स्क्रूटनी

सारण में पहला पंचायत चुनाव मांझी व दूसरा गड़खा प्रखंड में हुआ। दिघवारा व सोनपुर में नामांकन खत्म हो गया। अब यहां स्क्रूटनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 06:32 PM (IST)
दिघवारा व सोनपुर में नामजदगी खत्म, 16 तक स्क्रूटनी
दिघवारा व सोनपुर में नामजदगी खत्म, 16 तक स्क्रूटनी

जागरण संवाददाता, छपरा: सारण में पहला पंचायत चुनाव मांझी व दूसरा गड़खा प्रखंड में हुआ। रविवार की देर रात गड़खा प्रखंड की मतगणना समाप्त होने के बाद अब मतदान की बारी मशरक व पानापुर प्रखंड की है। इन दोनों प्रखंड में चुनाव चौथे चरण में हो रहा है। यहां चुनाव प्रचार की शोर है और सियासत पूरी गरम है। इधर, सोमवार को दिघवारा व सोनपुर प्रखंड में अभ्यर्थियों की नामजदगी का समय खत्म हो गया। तरैया व इसुआपुर प्रखंड के प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिह्न आवंटित कर दिया गया। दशहरा के बाद रिविलगंज, जलालपुर व नगरा प्रखंड सातवें चरण के तहत नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

मशरक व पानापुर में मतदान की उल्टी गिनती शुरू

मशरक व पानापुर में मतदान की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। इन दोनों प्रखंडों में 20 अक्टूबर को मतदान होना है। वोटिग के बाद 22 व 23 अक्टूबर को मतगणना करायी जाएगी। फिलहाल इन दोनों प्रखंडों का हर गांव चुनावी मूड में है। प्रत्याशियों की चहलकदमी के बीच मतदाता भी खुल कर चुनावी चर्चा कर रहे हैं। हालांकि मतदाता प्रत्याशियों के समक्ष अपने पत्ते नहीं खोल रहे हैं। इससे हर प्रत्याशी में बेचैनी है। बावजूद वे मतदताओं की गोलबंदी के लिए हर कोशिश में लगे हैं।

तरैया-इसुआपुर के प्रत्याशियों को मिल गया सिंबल

तरैया व इसुआपुर प्रखंड में पंचायत चुनाव पांचवें चरण में है। सोमवार की शाम अभ्यर्थियों के नाम वापसी के बाद अधिकृत प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी गई। साथ ही सभी को चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया गया। अब यहां अधिकारिक चुनाव प्रचार शुरू होंगे। वैसे यहां के गांवों में प्रत्याशियों व उनके कार्यकर्ताओं का दौरा बहुत पहले प्रारंभ हो गया है। इन दोनों प्रखंडों में मतदान 24 अक्टूबर को होना है। मतदान संपन्न होने के बाद 26 व 27 अक्टूबर को यहां की मतगणना करायी जाएगी।

सोनपुर व दिघवारा में नामांकन का थम गया शोर

छठे चरण के तहत पंचायत चुनाव सोनुपर व दिघवारा प्रखंड में होनी है। सोमवार की शाम इन दोनों प्रखंडों में नामजदगी का शोर थम गया। मंगलवार से नामांकन पत्रों की संवीक्षा शुरू होगी। यहां संवीक्षा की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर है। दोनों प्रखंडों में अलग-अलग छह पदों के विभिन्न सीटों पर दर्ज कराए नामांकन को अभ्यर्थी 18 अक्टूबर तक वापस ले सकेंगे। इसी दिन प्रत्याशियों के नाम की अधिकारिक घोषणा कर उन्हें चुनाव चिह्न दे दिया जाएगा। यहां मतदान 3 नवंबर व मतगणना 13-14 नवंबर को होनी है।

सातवें चरण में तीन प्रखंडों में होगा चुनाव

पंचायत चुनाव के सातवें चरण की डुगडुगी एक साथ तीन प्रखंडों में दशहरा के बाद 18 अक्टूबर को अधिसूचना के साथ बजेगी। इनमें रिविलगंज, जलालपुर व नगरा प्रखंड शामिल हैं। इन प्रखंडों में 19 अक्टूबर को नामजदगी शुरू होगी। यहां के नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा का अंतिम दिन 28 अक्टूबर रखा गया है। इन तीनों प्रखंडों में प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न 30 अक्टूबर को आवंटित किया जाएगा। मतदान 15 नवंबर व मतगणना की तिथि 17 तथा 18 नवंबर मुकर्रर है।

---------------

- दशहरा के बाद रिविलगंज, जलालपुर व नगरा प्रखंड में शुरू होगा नामांकन का कार्य

--------------

20 अक्टूबर को मशरक व पानापुर प्रखंड में होगा मतदान

24 अक्टूबर को मतदान होगा तरैया व इसुआपुर प्रखंड में

---------------

chat bot
आपका साथी