फार्म भरकर पास करने का जरिया बना उ.मा. विद्यालय नेथुआ

राज्य सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये प्रत्येक पंचायत में इंटर स्तर तक की पढ़ाई शुरू कराने के उद्देश्य से कई उच्च विद्यालयों को अपग्रेड कर उसमें इंटर की पढ़ाई के लिए कोड भी आवंटित कर दिया। परंतु शिक्षकों की बहाली नहीं होने से अनेक विद्यालय नामांकन कर फॉर्म भरने का कोरम पूरा कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 04:27 PM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 04:27 PM (IST)
फार्म भरकर पास करने का जरिया बना उ.मा. विद्यालय नेथुआ
फार्म भरकर पास करने का जरिया बना उ.मा. विद्यालय नेथुआ

संसू, मढ़ौरा: राज्य सरकार ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये प्रत्येक पंचायत में इंटर स्तर तक की पढ़ाई शुरू कराने के उद्देश्य से कई उच्च विद्यालयों को अपग्रेड कर उसमें इंटर की पढ़ाई के लिए कोड भी आवंटित कर दिया। परंतु शिक्षकों की बहाली नहीं होने से अनेक विद्यालय नामांकन कर फॉर्म भरने का कोरम पूरा कर रहे हैं।

हम बात कर रहे हैं गौरा ओपी क्षेत्र में स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेथुआं की। जहां पर सरकार द्वारा 2016 में ही इंटर की पढ़ाई के लिए कोड का आवंटन कर दिया। करोड़ों की लागत से दो मंजिला भवन के निर्माण के साथ फर्नीचर तथा लैब की व्यवस्था भी की गई। कोड मिलने के बाद आसपास के गांवों में खुशी का माहौल था कि उनके घर के लड़कियों को अब इंटर की पढ़ाई के लिए 10 से 12 किलोमीटर की दूरी तय कर प्रखंड मुख्यालय मढ़ौरा नहीं जाना पड़ेगा। लेकिन उन्हें घोर निराशा उस समय हुई जब उनके बच्चे को पढ़ाने के लिये एक भी शिक्षक की नियुक्ति नहीं की गई। आश्चर्य की बात है कि परीक्षा फॉर्म भरने की 75 प्रतिशत की उपस्थिति की अनिवार्यता बिना वर्ग संचालन के ही विद्यालय प्रबंधन द्वारा कागजी कोरम पूरा कर लिया जाता है। कला विज्ञान में एक एक यूनिट फॉर्म इस विद्यालय से भरा जाता है। यहां चार सौ छात्र छात्राओं को पढ़ाने के लिए उनके बीच मात्र तीन शिक्षक हैं। उनमें से एक विद्यालय के कार्य के नाम पर अक्सर गायब ही रहते हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि 75 फीसदी की उपस्थिति कैसे पूरी होती होगी। बिना पढ़े ही हर साल बच्चे नामांकन कराकर परीक्षा देते है तथा पास भी कर जाते हैं। मध्य विद्यालय के साथ उच्चतर माध्यमिक के भी प्रभार संभाल रहीं प्रभारी प्रधानाध्यापिका मीना देवी ने बताया कि शिक्षकों की कमी को लेकर कई बार पत्र के माध्यम से स्थानीय पदाधिकारी के साथ वरीय पदाधिकारी को भी सूचना दी गई है। वर्जन:

उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेथुआं में महज तीन शिक्षकों के बूते इंटरमीडिएट की पढ़ाई नहीं हो पाने तथा स्कूल के नामांकन लेने व परीक्षा फार्म भरकर पास करने का जरिया बन कर रह जाने की बात से शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया है। इसके बावजूद यहां शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं की जा रही है।

ललन महतो, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी