प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का नंबर बंद, लोग परेशान

रिविलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकीय व्यवस्था राम भरोसे चल रहा हैं। यहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का मोबाइल नंबर बंद है। नंबर बंद का कारण है कि जिला स्वास्थ्य समिति ने उनका फोन रिचार्ज नहीं कराया है। कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग से ऐसी लापरवाही की उम्मीद नहीं की जा सकती है। इस स्वास्थ्य केंद्र में दो ही एमबीबीएस चिकित्सक हैं जो केवल इमरजेंसी ड्यूटी करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:04 PM (IST)
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का नंबर बंद, लोग परेशान
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का नंबर बंद, लोग परेशान

सारण। रिविलगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकीय व्यवस्था राम भरोसे चल रहा हैं। यहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का मोबाइल नंबर बंद है। नंबर बंद का कारण है कि जिला स्वास्थ्य समिति ने उनका फोन रिचार्ज नहीं कराया है। कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग से ऐसी लापरवाही की उम्मीद नहीं की जा सकती है। इस स्वास्थ्य केंद्र में दो ही एमबीबीएस चिकित्सक हैं जो केवल इमरजेंसी ड्यूटी करते हैं। वहीं आरबीएसके महिला चिकित्सक डॉ अन्नू सिंह एवं डेंटल चिकित्सक डॉ विवेक कुमार सिंह द्वारा लगातार महीनों से ओपीडी किया जा रहा हैं। जिसके कारण ओपीडी में औसत मरीजों की संख्या 70-80 थी, जो अब घटकर 15-20 हो गई हैं। वहीं आरबीएसके एवं डेंटल चिकित्सकों को सामान्य मरीजों को देखने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता रहा हैं। पदस्थापित आरबीएसके एवं डेंटल चिकित्सकों ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश के अनुसार आरबीएसके, आयुष और डेंटल चिकित्सकों को ओपीडी आपातकालीन सेवा करना नहीं हैं। सीएचसी में चिकित्सकों की कमी होने के कारण ओपीडी में लगातार मरीजों की संख्या में कमी आ रही हैं। वहीं स्वास्थ्य कर्मियों की भी काफी कमी है। जिसके कारण वैक्सीनेशन एवं कोविड 19 की जांच कराने आए लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा हैं। सीएचसी में ओपीडी एवं इमरजेंसी वार्ड में दवा एवं स्वास्थ्य संबंधी अन्य सामग्री उपलब्ध हैं। साफ-सफाई भी अच्छी हैं। शनिवार को 18 से 44 उम्र के 300 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। वहीं एंटीजन किट से 115 लोगों की कोविड 19 जांच की गई। सभी का रिपोर्ट निगेटिव पायी गयी।

सीएचसी में उपचार कराने आए कई लोगों ने कहा कि चिकित्सकीय सुविधा के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के सरकारी नंबर पर फोन करने पर उनका हमेशा मोबाइल बंद बताता हैं। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रीना सिन्हा ने कहा कि जिला स्वास्थ्य समिति के द्वारा फोन रिचार्ज नहीं कराया जा रहा हैं, जिसके कारण बंद है। उन्होंने कहा कि शनिवार को 18 से 44 वर्ष के 300 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया हैं। वहीं 45 वर्ष से ऊपर लोगों का अभी वैक्सीनेशन नहीं किया जा रहा हैं।

chat bot
आपका साथी