सारण में मांझी, कोपा व मशरक को मिला नगर पंचायत का दर्जा

सरकार के नगर विकास मंत्रालय ने नगर पंचायत क्षेत्र के गठन के प्रस्ताव का स्वागत किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 11:08 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 11:08 PM (IST)
सारण में मांझी, कोपा व मशरक को मिला नगर पंचायत का दर्जा
सारण में मांझी, कोपा व मशरक को मिला नगर पंचायत का दर्जा

जागरण टीम, छपरा : सरकार के नगर विकास मंत्रालय ने नगर पंचायत क्षेत्र के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसमें सारण जिले के मशरक, मांझी एवं कोपा को नगर पंचायत का दर्जा देने की घोषणा की गई है। शनिवार की दोपहर मिली इसकी खबर पर लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए विकास को लेकर अपने अपने तरीके से उम्मीद जताई है। मांझी के पूर्व विधायक विजय शंकर दुबे ने इसपर प्रशन्नता व्यक्त करते हुए इसे विकास के लिए सकारात्मक कदम बताया है।

इंसेट करें :

नगर पंचायत क्षेत्र अधिसूचित होने पर बढ़ेगी नागरिक सुविधा :

नगर पंचायत क्षेत्र के रुप में प्रस्तावित इलाके को अधिसूचित किए जाने पर नागरिक सुविधा बढ़ेगी। सफाई एवं क्षेत्र के सुंदरीकरण के लिए सलाना बजट निर्धारित होगा। सड़कों पर सफाई, कचड़ा उठाव के साथ ही स्ट्रीट लाइट लगेगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में नपं प्रशासन कार्य करेगा।

नगर पंचायत का दर्जा मिलने से मशरक वासियों में खुशी की लहर

संसू, मशरक : मशरक प्रखंड मुख्यालय को नगर पंचायत बनाने के प्रस्ताव पर शनिवार को राज्य कैबिनेट की मुहर लगने की खबर मिलते ही मशरक में जश्न मनाया गया । विधायक केदारनाथ सिंह ने कहा कि लंबे संघर्ष एवं प्रयासों के बदौलत मशरक को नगर पंचायत का दर्जा मिला जो मशरक मुख्यालय के विकास एवं पहचान की इबादत लिखेगा। मशरक वासियों ने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्य सरकार एवं विधायक केदारनाथ सिंह को बधाई दी। प्रदेश जदयू सलाहकार समिति के सदस्य कामेश्वर सिंह ने कहा कि साढे 4 हजार बीघा में स्थित मशरक मौजा के मशरक पश्चिमी एवं मशरक पूर्वी पंचायत को नगर पंचायत बनाने को लेकर वर्षो से मांग की जा रही थी। हमने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर इसकी मांग रखी थी। भाजपा नेता उपेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि मशरक पूर्वी पंचायत का दक्षिण टोला , विदेशी टोला , पूरब टोला , मोगलहिया , पूरब सरेह , मशरक सतीवार तीर , मशरक तख्त गांव, मुसहर टोली के अलावे मशरक पश्चिमी पंचायत का बड़हिया टोला, मशरक गोला , स्टेशन रोड ,कुशवाहा टोला , गोपालबारी, शास्त्री टोला , बेनछपरा, पश्चिम टोला , सियरभूका , रामघाट सहित अन्य टोला की 25 हजार से अधिक की आबादी नगर पंचायत क्षेत्र में शामिल होगी। मशरक को नगर पंचायत का दर्जा मिलने पर खुशी व्यक्त करने वालो में गंगा गंगा समग्र अभियान के प्रदेश संयोजक अजय यादव, जिला जदयू के महासचिव गौतम सिंह, प्रखंड मुखिया संघ के अध्यक्ष अमर कुमार सिंह, मशरक पश्चिमी ग्राम कचहरी के सरपंच विनोद प्रसाद, मशरक पूरब सरेह के समाजिक कार्यकर्ता अंटू सिंह, प्रखण्ड जदयू अध्यक्ष रामाधार सिंह, मंडल भाजपा संयोजक बीरबल प्रसाद, भाजपा नेता उपेंद्र कुमार सिंह, जिला भाजपा किसान मोर्चा के मंत्री रविरंजन सिंह मंटू, रविरंजन सिंह मंटू, विधान पार्षद ई. सच्चिदानंद राय के प्रतिनिधि व बीजेपी नेता कुमार रजनीश उर्फ झुना पांडेय शामिल हैं। कोपा को नगर पंचायत का दर्जा मिलने से लोगों में खुशी, विकास की आस जगी

संसू, कोपा : जलालपुर प्रखंड अंतर्गत कोपा पंचायत अब बिहार सरकार के नए आदेशानुसार नगर पंचायत में तब्दील होने वाला है। इससे कोपा व आसपास के गांवों के लोगों में हर्ष का माहौल है। नगर पंचायत होने की जानकारी जैसें हीं लोगों को मिली लोगों में कोपा के विकास को लेकर चर्चा तेज हो गईं । सबके अलग-अलग दावे । कोई नगर पंचायत होने से प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाने , प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र का चक्कर लगाने से छुटकारा के साथ कोपा के समुचित विकास की बातें कर रहा है । वहीं गजेनद्र, अकबर, धीरज जैसे युवा की माने तो कार्य के लिए कोपा से दस किलोमिटर दूर जाने से निजात मिलेगी । बहरहाल सबके अपने-अपने दावे हैं। वहीं विधायक प्रतिनिधी बच्चा यादव ने कहा कि कोपा को नगर पंचायत बनाने के फैसले का स्वागत है । इससे कोपा का समुचित विकास होगा । भाजपा नेता हेमनारायण सिंह ने कोपा को नगर पंचायत बनने का श्रेय सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को दिया । उन्होंने कहा कि इसके लिए सांसद लगातार प्रयासरत रहे हैं । पैक्स अध्यक्ष पति तारकेशवर साह , फहीम खान , टून्नू खान , अजमतुल्ला खान , बजरंग दल के प्रांत संयोजक राहुल मेहता आदि ने कहा कि यह समस्त कोपा के ग्रामीणों के लिए अच्छी खबर है । इससे कोपा का समुचित विकास के साथ कोपा विकास के पथ पर अग्रसर होगा।

chat bot
आपका साथी