गोशाला की आमदनी बढ़ाने को होगा मधुमख्खी पालन

छपरा। सारण पिजरा पोल गौशाला हिरनीबाग(सदर प्रखंड के करिगा) को बेहतर तरीके से संवारा सजाया जाएगा। गोशाला तक जाने वाली पहुंच पथ की मरम्मत होगी। गोशाला की आमदनी बढ़ाने को लेकर मधुमख्खी पालन एवं वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 07:18 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 07:18 PM (IST)
गोशाला की आमदनी बढ़ाने को होगा मधुमख्खी पालन
गोशाला की आमदनी बढ़ाने को होगा मधुमख्खी पालन

छपरा। सारण पिजरा पोल गौशाला, हिरनीबाग(सदर प्रखंड के करिगा) को बेहतर तरीके से संवारा सजाया जाएगा। गोशाला तक जाने वाली पहुंच पथ की मरम्मत होगी। गोशाला की आमदनी बढ़ाने को लेकर मधुमख्खी पालन एवं वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन किया जाएगा। यह निर्णय जिलाधिकारी डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे ने पिजरा पोल गोशाला के निरीक्षण के बाद लिया।

डीएम ने उसके तुरंत जिला कृषि पदाधिकारी के.के वर्मा को निर्देश दिया कि यहां मधुमख्खी पालन व वर्मी कम्पोस्ट का उत्पादन शुरू करें। सदर प्रखंड के अंचलाधिकारी से गोशाला की जमीन की मापी करने एवं मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी से गोशाला के पहुंच पथ को शीघ्र ठीक करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही डीएम ने कहा कि गोशाला के बगल में नवप्रवर्तन योजना के तहत चमड़ा उद्योग(जूता निर्माण) लगाया जाएगा।

- गोशाला में है 40 दुधारू पशु

जिला पशुपालन पदाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान डीएम को बताया कि यहां के चारा नर्सरी का घेराव कंटीले तार से कराया जा रहा है। गोशाला में वर्तमान में 40 पशु हैं और प्रतिदिन 30 लीटर दूध प्राप्त होता है। डीएम ने गोशाला को कंटीले तारों से घेराव जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने गोशाला में पशुओं को चारा खाने के लिए बने नाद की स्थिति देखकर असंतोष व्यक्त प्रगट करते हुए सदर अनुमंडल पदाधिकारी से प्रतिवेदन तलब किया। पशुओं के चारा खाने के लिए नाद एलईओ के द्वारा बनाया गया था। इस मौके पर एसडीओ, जिला पशुपालन पदाधिकारी, सदर प्रखंड के बीडीओ, सदर सीओ एवं पीओ मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी