सारण में 16 को प्रथम चरण में नौ जगहों पर शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण

छपरा । कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए 16 जनवरी से प्रारंभ किए जाने वाले टीकाकरण के लिए सारण जिले में 9 सत्र स्थल चयनित किए गए हैं। जहां पर कोविड-19 का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जिला स्तर पर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 06:25 PM (IST)
सारण में 16 को प्रथम चरण में नौ जगहों पर शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण
सारण में 16 को प्रथम चरण में नौ जगहों पर शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण

छपरा । कोविड-19 महामारी के नियंत्रण के लिए 16 जनवरी से प्रारंभ किए जाने वाले टीकाकरण के लिए सारण जिले में 9 सत्र स्थल चयनित किए गए हैं। जहां पर कोविड-19 का टीकाकरण शुरू किया जाएगा। टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर जिला स्तर पर कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। टीकाकरण अभियान शुभारंभ के दौरान वेबकास्ट भी किया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर निर्देश दिया है कि सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया जाए। सत्र स्थल पर कम से कम तीन कक्ष हो, पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी के निगरानी के लिए। ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाएगी। पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि 100 लाभार्थियों की संख्या पर एक दल का गठन होगा। प्रत्येक सत्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण दल के सदस्यों की पहचान के लिए अनिवार्य रूप से पहचान पत्र लगाना आवश्यक है। टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची सत्र स्थलों पर कोविन पोर्टल के माध्यम से स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सूची तैयार रखी जाए तथा टीकाकरण के लिए लाभार्थियों के रूप में सभी स्तर के लाभार्थी यथा र्थ स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मी, स्वास्थ्य पदाधिकारियों आदि को सामान्य रूप से सम्मिलित किया जाए तथा चयनित सत्र स्थलों पर 16 जनवरी को टीकाकरण के लिए नामित सभी लाभार्थियों की सूची टीकाकरण सत्र स्थल पर 2 दिन पहले अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायी या जाए।

सभी टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड टीकाकरण के उपरान्त जनित जैव चिकित्सा अपशिष्टों के प्रबंधन(बायो वेस्ट मैनेजमेंट) के लिए कलर कोडेड बैग्स पर्याप्त मात्र में उपलब्ध रहेगी। इन सभी थैलियों को टीकाकरण केन्द्रों से निकटतम शीत श्रृंखला स्थल (कोल्ड चेन पॉइंट) तक लाया जायेगा। वहां से सम्बंधित जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार केंद्र के माध्यम से उठाव कर उनका निष्पादन किया जायेगा।

इन जगहों पर होगा टीकाकरण:

• सदर अस्पताल ,छपरा

•सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, दिघवारा

•सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गड़खा

•प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरियापुर

•समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एकमा

•प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मकेर

•सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मशरक

•सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सोनपुर

•अमृत हॉस्पिटल, सारण (निजी)

chat bot
आपका साथी