मतदान व मतगणना की बारिकियों की दी जानकारी

पंचायत चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार को चुनाव कर्मियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान वोटिंग व मतगणना की बारिकियों को बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 05:41 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 05:41 PM (IST)
मतदान व मतगणना की बारिकियों की दी जानकारी
मतदान व मतगणना की बारिकियों की दी जानकारी

जागरण संवाददाता, छपरा : पंचायत चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार को चुनाव कर्मियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यशाला कार्यक्रम आयोजित किया गया। आयोजन मजहरूल हक एकता भवन में किया गया जहां दो पालियों में सभी मास्टर ट्रेनर्स ने मतदान व मतगणना के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की।

सफल व निर्बाध चुनाव के लिए चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण काफी मायने रखता है। सारण जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रथम चुनाव मांझी प्रखंड में इसी महीने 29 तारीख को होना है। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों की एक उम्दा टीम ने सभी बिदुओं पर बारीकी से प्रकाश डाला तथा मतदान के पूर्व व मतदान के दिन किये जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों का लेखा जोखा समझाया। मतगणना के लिए भी जरूरी जानकारियां दी गई। कार्यशाला का शुभारंभ उप विकास आयुक्त अमित कुमार, निदेशक डीआरडीए एके अग्रवाल व जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह व डीपीओ समग्र शिक्षा राजन गिरि ने संयुक्त रूप से किया। कार्यशाला के दौरान पदाधिकारियों ने प्रशिक्षणार्थियों के कौतूहल को जवाब दे संतुष्ट किया। पंचायत चुनाव में पहली बार हो रहे ईवीएम के प्रयोग को लेकर काफी सजगता बरतने की सीख दी गयी। ईवीएम के बारे में दक्षता प्राप्त शिक्षक नदीम अहमद एवं चन्द्रशेखर कुमार ने चार पदों के लिए प्रयुक्त होने वाले बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट के कार्यों तथा चुनाव के दौरान आने वाली जटिलताओं को बारी बारी से समझाया।प्रत्यक्ष रूप से ईवीएम मशीनों को रख कमीशनिग तथा मतदान केंद्र पर सील करने की भी जानकारी साझा की। रामाधार कुमार एवं श्याम सुंदर उपाध्याय ने कर्मियों के दायित्वों को बताते हुए मतदान प्रक्रिया के बारे में सिखलाया, तो वहीं प्रपत्रों की तैयारी के संबंध में शुभ नारायण ओझा एवं विनय प्रताप सिंह ने विस्तृत जानकारी प्रेषित की। दो पदों के लिए इस्तेमाल होने वाले बैलट बाक्स को संचालित करने के गुर मंटू कुमार ने सिखाए जबकि मतपत्रों के बारे में धर्मेंद्र कुमार पांडेय ने जानकारी दी। मतगणना के सफल संचालन के बारे में सुशील कुमार व विनय कुमार तिवारी ने समझाया। वैश्विक महामारी कोविड 19 के प्रोटोकाल का अक्षरश: पालन करने की सीख चंचला तिवारी ने दी। इस अवसर पर वृजकिशोर ठाकुर, विजय विजयेन्दू, शशिशेखर, हषुल ब्रजेश देशमुख, मणिकांत तिवारी, रमेश चंद्रा, राजीव कुमार चौधरी आदि मास्टर ट्रेनर उपस्थित रहे।

-----------------

- ईवीएम के प्रयोग को लेकर दी गई सजगता बरतने की सीख

- उन्मुखीकरण कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर्स ने विशेषज्ञों से सीखे तरीके

---------------------

chat bot
आपका साथी