विशेष परिस्थितियों में 28 दिन बाद व 84 के दिन पहले दी जाएगी कोविशील्ड की सेकेंड डोज

कोरोना टीकाकरण में कोविशील्ड की दूसरी डोज के अंतराल को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नई गाइडलाइन जारी की है। अब 28 दिन के बाद व 84 दिन से पहले भी सेकेंड डोज दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 17 Aug 2021 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 17 Aug 2021 04:06 PM (IST)
विशेष परिस्थितियों में 28 दिन बाद व 84 के दिन पहले दी जाएगी कोविशील्ड की सेकेंड डोज
विशेष परिस्थितियों में 28 दिन बाद व 84 के दिन पहले दी जाएगी कोविशील्ड की सेकेंड डोज

जासं, छपरा: कोरोना टीकाकरण में कोविशील्ड की दूसरी डोज के अंतराल को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने नया निर्देश जारी किया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर विशेष परिस्थितियों में 24 अगस्त से पांच सितंबर 2021 तक ओलिंपिक में देश से बाहर जाने वाले सभी एथलिटों, कोच, सहयोगी कर्मी व आमंत्रित सदस्यों आदि को कोविशील्ड वैक्सीन की प्रथम खुराक देने के 28 दिन के बाद तथा 84 दिन के पूर्व दूसरी खुराक देने की बात कही है।

सिविल सर्जन डा. जेपी सुकुमार ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए पहली डोज के बाद दूसरी डोज लगवानी जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई है। आमजन ने वैक्सीनेशन के प्रति जिस जागरूकता का परिचय दिया है, वह दिख रहा है। जिन लोगों ने वैक्सीन की प्रथम डोज लगवा ली है, वे दूसरी डोज के लिए भी शारीरिक दूरी के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे। पहली डो•ा लेने के बाद दूसरे डो•ा की समयावधि 84 दिनों की होती है। अगर किसी को इस बीच पढ़ाई या भ्रमण करने के लिए किसी अन्य राज्य या विदेश जाना है, तो उसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग तैयार है। इसके लिए आपको •िाले के सिविल सर्जन या •िाला प्रतिरक्षण पदाधिकारी से मिलकर अपने दस्तावेज जिसमें पासपोर्ट व वीजा की कापी के साथ प्रथम डोज का प्रमाण पत्र देना होगा। उसके बाद आपको दूसरी डोज लेने के लिए प्राधिकृत किया जाएगा। उधर, शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है। शहर के दहियांवा टोला में विशेष कैंप लगाकर कोरोना का टीका दिया गया।

------------------

- राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जारी किया पत्र

- दहियांवा टोला में विशेष कैंप लगाकर दिया गया कोविड का टीका

chat bot
आपका साथी