किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ तो तेज करेंगे आंदोलन

श्रमिकों के देशव्यापी आम हड़ताल के समर्थन में भाकपा एटक एवं किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 06:14 PM (IST)
किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ तो तेज करेंगे आंदोलन
किसानों का कर्ज माफ नहीं हुआ तो तेज करेंगे आंदोलन

छपरा : श्रमिकों के देशव्यापी आम हड़ताल के समर्थन में भाकपा, एटक एवं किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को शहर में प्रदर्शन जुलूस निकाला। यह जुलूस भाकपा जिला सचिव रामबाबू सिंह, श्रमिक नेता जवाहर मिश्रा, सुरेश वर्मा किसान नेता, हरि बल्लभ सिंह एवं भरत राय के नेतृत्व में भाकपा जिला मुख्यालय शहर के मंजरी रिजवी भवन से निकाला गया। जुलूस में भाग ले रहे कार्यकर्ता हाथ में बैनर व झंडा लिए हुए सरकार के किसान विरोधी एवं मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ नारा लगा रहे थे। यह जुलूस शहर का परिभ्रमण कर नगर निगम चौक पर पहुंचा और चुल्हन सिंह की अध्यक्षता में आम सभा की गई।

सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने हड़ताल की मांगों तथा श्रमिक एवं किसान विरोधी कानून वापस लेने, संविदा पर नियुक्ति नहीं करने, संविदा कर्मियों को केंद्रीय वेतनमान देने, समान काम का समान वेतन देने, महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार पर रोक लगाने, किसानों का कर्ज माफ करने और उन्हें 60 वर्ष की आयु पर पेंशन की व्यवस्था करने आदि का पुरजोर समर्थन कर उसे अविलंब पूरा करने की मांग की।

वक्ताओं ने कहा कि मोदी सरकार देश में किसान विरोधी मजदूर विरोधी कानून बनाकर उन्हें पूंजीपतियों का बंधुआ मजदूर बनाने पर उतारू है। कोविड-19 के रोकथाम के बहाने देश के सरकारी उपक्रमों को औने-पौने दाम पर पूंजीपतियों के हाथों बेच कर उन्हें मालामाल कर रही है और मजदूर किसानों को कंगाल कर बना रही है। इससे आक्रोशित किसानों मजदूरों के समक्ष तेज आंदोलन के सिवा कोई चारा नहीं रह गया है।

सभा को भाकपा जिला सचिव रामबाबू सिंह, डॉक्टर के न सिंह, सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी, राहुल कुमार यादव, दिलीप वर्मा, अमरनाथ प्रसाद गुप्ता, अब्दुल हकीम, विश्वनाथ राय, प्रोफेसर रज्जाक हुसैन, पशुपति सिंह अमित नयन आदि नेताओं ने संबोधित किया।

राजद ने किया ट्रेड यूनियनों के हड़ताल का समर्थन

फोटो 26 सीपीआर 5

जासं, छपरा : सारण जिला राष्ट्रीय जनता दल ने जिला अध्यक्ष सुनील राय के नेतृत्व में ट्रेड यूनियनों के हड़ताल का समर्थन किया। सारण जिला राजद प्रवक्ता हरेलाल यादव ने प्रेस को बताया कि राजद के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने नगरपालिका चौक से जुलूस निकाला। वह जुलूस थाना चौक होते हुए पुन: नगरपालिका चौक पर आकर सभा में तब्दील हो गया। जुलूस में शामिल लोगों ने केंद्र सरकार के मजदूर विरोधी रवैये को लेकर जमकर नारेबाजी की। नगरपालिका चौक पर लोगों को संबोधित करते हुए राजद अध्यक्ष सुनील राय ने कहा कि केंद्र की मौजूदा एनडीए की सरकार गरीब व मजदूर विरोधी है। प्रदेश सचिव जिलानी मोबिन व प्रवक्ता हरेलाल यादव ने कहा कि पीएम ने कहा था कि मैं देश को बिकने नहीं दूंगा, आज देश के सरकारी उपक्रमों को अपने करीबी लोगों के हाथों बेचकर लाखों मजदूरों और उनके परिवार को सड़कों पर लाकर मरने पर मजबूर कर दिया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वालों में प्रधान महासचिव मुखलाल महतो, उपाध्यक्ष श्याम जी प्रसाद, ई. संजय कुमार, डॉ. प्रीतम यादव, सागर नौशेरवां, प्रखंड अध्यक्ष रवि प्रकाश, उर्मिला यादव, सुचित्रा कुमारी, इमाम हुसैन, अजय राय, पूर्व नगर अध्यक्ष राजू राय, उपेंद्र कुमार राय आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी