प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका : डीएम

जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को स्वास्थ्यकर्मियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:22 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:22 PM (IST)
प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका : डीएम
प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका : डीएम

छपरा : जिले में कोरोना टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को समाहरणालय सभागार में जिला टास्क फोर्स की बैठक की। कोरोना पर निजात को ले टीकाकरण कर आयोजित इस जिलास्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्री सेन ने कहा कि टीकाकरण हेतु व्यापक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी जाए। साथ ही बैठक में कोविड-19 के टीकाकरण के लिए पूर्व की तैयारी की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर सबसे स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाना है। निजी व सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा तैयार कर ससमय पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा के द्वारा बताया गया कि स्वास्थ्य कर्मियों का डेटाबेस संबंधित पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। वहीं डीएम ने कहा कि सीएस व अन्य पदाधिकारी प्रतिदिन प्रखंडों का भ्रमण करें और इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए इसे शीध्र पूरा करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जिले में सभी स्वास्थ्यकर्मियों डॉक्टर, नर्स, आशा, लैब टेक्निशियन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं छिड़काव कर्मियों का डेटाबेस तैयार किया जाना है। इसके साथ हीं निजी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत कर्मियों का भी डाटा पोर्टल पर अपलोड करना है। डीएम ने बताया कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण के लिए नगर आयुक्त को नोडल पदाधिकारी बनाया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्य करने की आवश्यकता है। इस कार्य में डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया, युनिसेफ, यूएनडीपी के साथ अन्य काई सहयोगी संस्थाओं की मदद ली जा रही है। उन्होंने कहा कि टीका के लिए प्राप्त वायल के रख रखाव के लिए कोल्ड चेन रुम को दुरुस्त किया जाए। इसके लिए जो आवश्यक उपकरण हो उसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।

वहीं जिला पशुपालन पदाधिकारी को भी निर्देश दिया गया कि पशु अस्पताल के कोल्ड चेन को भी ठीक करा लिया जाए ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसका भी उपयोग किया जा सके। जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि वे अपने-अपने प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी से संपर्क कर प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स का गठन कर प्रत्येक सप्ताह तैयारी की समीक्षा करें।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता विभागीय जांच भरत भूषण प्रसाद, सिविल सर्जन डा. मा़धवेश्वर झा, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी रजनीश कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डॉ. अजय कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, डीपीओ आइसीडीएस वंदना पाण्डेय, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. रंजितेश कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

सफाई में दिखी त्रुटि तो एजेंसी को किया जाएगा ब्लैक लिस्टेड

जिलाधिकारी के द्वारा बैठक के दौरान सख्त निर्देश दिया कि सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाये। उन्होंने कहा कि यदि सफाई में सुधार नहीं दिखता है तो कार्य करने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों का भी रंग-रोदन कराया जाये। साथ ही कोविड केयर सेंटर में भी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। जिलाधिकारी के द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि कोरोना टेस्ट के दौरान पॉजिटिव मरीज के लिए अलग रुम की व्यवस्था की जाए ताकि किसी व्यक्ति की रिर्पोट पोजिटिव आती है तो उसे उसी रुम में तत्काल शिफ्ट किया जा सके ताकि संक्रमण कं प्रसार को रोका जा सके। अगर किसी पॉजिटिव व्यक्ति को होम आईसोलेशन, दूसरे अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में ले जाने की जरुरत पड़ी तो उसे पीपीई कीट पहनाकर एम्बुलेंस के द्वारा भेजा जाए।

गड़खा के इटवा गांव के आस-पास का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

गड़खा प्रखंड के ग्राम इटवा में तीन व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना पर जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देश के आलोक में ग्राम इटवा में तीन कंटेनमेंट जोन घोषित किये गये हैं। जिसमें पहले संक्रमित स्थल के उत्तर और दक्षिण में हबीबुल्लाह मियां का मकान, पूरब में सियाराम सिंह का मकान तथा पश्चिम में मुस्तकीम मियां के मकान तक क्षेत्र तथा दूसरे स्थल के उत्तर में शिव दयाल राम का मकान, दक्षिण में लाल दास राम का मकान, पूरब में शिवनाथ राम का मकान और पश्चिम में खेत तका का क्षेत्र तथा तीसरे क्षेत्र के उत्तर में बराकत मियां का मकान, दक्षिण में गोपी मियां का मकान, पूरब में इसराइल मियां का मकान और पश्चिम में मुस्लिम मियां के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इस कंटेनमेंट जोन में किसी भी व्यक्ति को ना तो बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी और ना ही किसी व्यक्ति को बाहर से अंदर आने की इजाजत दी जाएगी। जिलाधिकारी के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी, गड़खा को निर्देशित किया गया है कि समस्त आवागमन मार्गाें को संबंधित मुखिया एवं वार्ड सदस्य के सहयोग से पूर्णत: लॉक करते हुए आवागमन अवरुद्ध कर देगें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा कंटेनमेंट जोन से बाहर पलायन किया जाता है अथवा बाहर से अंदर प्रवेश किया जाता है तो उनके विरुद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाए। वही जिलाधिकारी के द्वारा इस पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है। इसका अनुश्रवण प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को दिया गया है जबकि इस पूरी गतिविधि का अनुश्रवण डा. दिलीप कुमार सिंह, जिला वेक्टर बॉर्न रोग नियंत्रण पदाधिकारी, मो- 7717781085 को दिया गया है।

chat bot
आपका साथी