तरैया, पानपुर, मशरक के आधा दर्जन पंचायतों में घुसा गंडक का पानी

मांझी-सोनबरसा- जैतपुर सड़क अमांझी-सोनबरसा- जैतपुर सड़क मांझी-सोनबरसा- जैतपुर सड़क मांझी-सोनबरसा- जैतपुर सड़क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 05:14 AM (IST)
तरैया, पानपुर, मशरक के आधा दर्जन पंचायतों में घुसा गंडक का पानी
तरैया, पानपुर, मशरक के आधा दर्जन पंचायतों में घुसा गंडक का पानी

छपरा। गंडक नदी पर बने सारण तटबंध का रिग बांध गोपालगंज में टूटने से सारण जिले में बाढ़ ने एक बार फिर दस्तक दे दिया है। बांध टूटने के पानापुर, मशरक और तरैया के कई गांवों में पानी घुस गया। ग्रामीणों ने आशंका जताई है कि एक-दो दिन में मढ़ौरा एवं अमनौर तक पानी पहुंच जाएगा। वाल्मिकीनगर बैराज से पौन चार लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद गंडक नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। पानापुर एवं मशरक के ग्रामीण सुरक्षित स्थान की ओर पलायन करने लगे हैं।

पानापुर में फैला पानी

संसू, पानापुर : पानापुर प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ का पानी फैलने लगा है। ग्रामीण घर छोड़कर ऊंचे स्थलो पर शरण लेने लगे है। तटबंध टूटने के बाद शनिवार की शाम से पानापुर प्रखंड में पानी प्रवेश करने लगा था। रविवार को प्रखंड के बेलौर, सतजोरा टोटहां जगतपुर तथा धेनुकी पंचायत को अपने आगोश में ले लिया। इन पंचायतों के लोग माल मवेशी व स्वजनों के साथ ऊंचे स्थल पर शरण ले लिए हैं। वही प्रशासनिक स्तर से बाढ़ पीड़ितों के लिए किसी प्रकार की मदद की व्यवस्था नहीं की गई है। पिपरा, सिगाही, बेतौरा, बगडीहा, सेमराहां, मुरलीमठ, सतजोरा, बिजौली, चौसा, टोटहां जगतपुर, मेथौरा आदि गांवों के ग्रामीणों का कहना है कि पिछले चौबीस घंटे से अधिक समय से बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं, लेकिन प्रशासनिक स्तर से कोई सुधी लेना वाला भी नहीं आया है। पानी के कारण लखनपुर-सतजोरा पथ तथा पानापुर-सतजोरा सड़क पर वाहनों का परिचालन बाधित हो गया है। इसके अलावा पानापुर बाजार से सारंगपुर डांकबंगला व भगवानपुर बाजार जानेवाली सड़क पर कई जगहों पर पानी बह रहा है।

सीओ रंधीर प्रसाद ने बताया कि क्षेत्र में लगातार नजर रखी जा रही है। आवश्यकता के हिसाब से जरूरी कार्रवाई की जाएगी। सारण तटबंध के पूर्वी क्षेत्रों के दर्जनभर गांवों में घुसा पानी

संसू, तरैया (सारण) : गंडक नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। इससे प्रखंड में सारण तटबंध के पूर्वी क्षेत्र के दर्जन भर से अधिक गांवों में गंडक नदी का पानी प्रवेश कर गया है। प्रखंड के सगुनी, रजवाड़ा, शामपुर अरदेवा, जिमदाह, फरीदनपुर माधोपुर, बनिया हसनपुर, चंचलिया, चंचलिया दियर, भलुआ, शीतलपुर गांवों के लोग पुन: बाढ़ आने से सदमे में हैं। घरों में पानी प्रवेश कर चुका है। जिससे लोग आनन-फानन में अपने सामान को सुरक्षित करने में लगे हैं। लगभग डेढ़ फीट पानी ग्रामीण सड़कों पर बह रहा है। माधोपुर बड़ा गांव के अशोक सहनी व उनकी पत्नी लीलावती देवी दिल्ली में रहते हैं। जब वे अपने घर रविवार को पहुंचे तो उनका घर पानी में डूबा हुआ था।

मशरक के गांवों में फिर फैलने लगा बाढ़ का पानी

संसू, मशरक : कर्णकुदरिया, चंदकुदरिया सहित कई पंचायत के गांवों में बाढ़ का पानी तेजी से फैलने लगा है। मशरक के राजापट्टी से लखनपुर जाने वाले मार्ग पर लखनपुर, सेमरी , सेमराहा सहित आसपास के गांव में बाढ़ का पानी फैल रहा है। ग्रामीण सुरक्षित स्थान की ओर पलायन करने लगे हैं। लोग राजापट्टी गोलंबर नहर पर शरण लेने लगे हैं। घोघारी नदी का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। इससे कवलपुरा, डुमरसन, बहरौली , दुरगौली , अरना, बंगरा, मशरक पूर्वी एवं मशरक पश्चिमी पंचायत में फिर से पानी फैलने लगा है। बंगरा के हंसपीर, बंगरा गढ़, चरिहारा, कवलपुरा के एकवना, मठिया, अरना के बारोपुर, बलुआ , मशरक पूर्वी के मशरक तख्त, सतीवारतीर, मशरक दक्षिण टोला , मोगलहिया, मशरक पश्चिमी के देवरिया, पश्चिम टोला, दोकड़ी, गोपालबारी में ग्रामीण सड़कों पर पानी बह रहा है।

मशरक के सीओ ललित कुमार सिंह ने राजापट्टी गोलम्बर, लखनपुर, 40 आरडी सहित कई इलाके में लगातार बढ़ रहे पानी का जायजा लिया एवं जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी। परसा में गंडक के तटीय इलाके में फैला पानी

संसू,परसा : प्रखंड क्षेत्र के बलिगांव व परसौना पंचायत के तटीय इलाकों में बाढ़ का पानी फिर से प्रवेश करने लगा है। इससे दियारवासी में भय का माहौल बना हुआ है। फसलें बर्बाद हो चुकी हैं। बाढ़ का पानी बलिगांव पंचायत के कई गांव और आसपास के सड़कों पर बह रहा है। शनिवार की देर रात के बाद नारायणी नदी का जलस्तर अचानक बढ़ गया। इसके कारण आसपास के खेतों में पानी घुस गया है।

chat bot
आपका साथी