सारण में विश्व हृदय दिवस पर निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सप्ताह का होगा आयोजन

जिले में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जायेगा। इस दौरान एक हफ्ते तक निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सेवाएं दी जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:00 PM (IST)
सारण में विश्व हृदय दिवस पर निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सप्ताह का होगा आयोजन
सारण में विश्व हृदय दिवस पर निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सप्ताह का होगा आयोजन

जासं, छपरा: जिले में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जायेगा। इस दौरान जिला से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्तर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। विश्व हृदय दिवस के अवसर पर एक सप्ताह तक निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श शिविर का आयोजन किया जायेगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जारी पत्र में कहा गया है कि सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में विश्व हृदय दिवस का आयोजन किया जाय। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में 29 सितंबर से पांच अक्टूबर तक निशुल्क चिकित्सा व परामर्श सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उच्च रक्तचाप व मधुमेह रोगियों के लिए विशेष जांच शिविर आयोजित किया जायेगा। मधुमेह व उच्च रक्तचाप हृदय रोग के महत्वपूर्ण कारक है। रोगियों और जनमानस को चिकित्सकों के द्वारा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदयाघात को लेकर स्वस्थ खान-पान व जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित भी किया जायेगा।

इस कार्यक्रम को लेकर जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण स्तर तक लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न चौक चौराहों पर रंगीन फ्लैक्स, पोस्टर, बैनर, होर्डिंग लगाया जाना है। व्यापक पैमाने पर जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी स्वास्थ्यकर्मियों व आशा कार्यकर्ताओं को दी गई है।

सिविल सर्जन डा. जेपी सुकुमार ने कहा कि दिल की बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। चाहे वह बच्चे, नौजवान या बुजुर्ग ही क्यों नहीं हो। इस तरह की बीमारियों के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती है। कामकाजी युवा व महिला को अपनी निष्क्रिय जीवन शैली, अत्यधिक तनाव, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, ज्यादा धूम्रपान, मोटापा, वसायुक्त भोजन ग्रहण के कारण ही सबसे ज्यादा खतरा होता है।

chat bot
आपका साथी