2 से 3 दिन में सभी डीलरों को मिल जाएगा फ्री वाला राशन

लॉकडाउन को लेकर सरकार द्वारा गरीबों के बीच फ्री में वितरित किए जाने वाला राशन 2 से 3 दिनों में सभी डीलर तक पहुंच जाएगा और इसके बाद इसका इसका वितरण शुरू कर दिया जाएगा। गोदाम से डीलरों तक अनाज पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही उपभोक्ताओं को फ्री वाला अनाज मिलना शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:37 PM (IST)
2 से 3 दिन में सभी डीलरों को मिल जाएगा फ्री वाला राशन
2 से 3 दिन में सभी डीलरों को मिल जाएगा फ्री वाला राशन

सारण। लॉकडाउन को लेकर सरकार द्वारा गरीबों के बीच फ्री में वितरित किए जाने वाला राशन 2 से 3 दिनों में सभी डीलर तक पहुंच जाएगा और इसके बाद इसका इसका वितरण शुरू कर दिया जाएगा। गोदाम से डीलरों तक अनाज पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही उपभोक्ताओं को फ्री वाला अनाज मिलना शुरू हो जाएगा।

इस संबंध में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दो-तीन दिन का समय लगेगा, इसके बाद सभी डीलरों तक यह अनाज पहुंच जाएगा। इस अनाज के वितरण में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। उपभोक्ताओं को आसानी से अनाज मिलेगा। सरकार द्वारा अनाज वितरण को लेकर जो गाइडलाइन निर्धारित की गयी है, उसी के अनुरूप लोगों के बीच अनाज मुहैया कराया जाएगा। नियमित अनाज तो मिल गया है, लेकिन फ्री वाला अनाज उपलब्ध नहीं हुआ है। सदर एसडीओ अरुण कुमार सिंह ने बताया कि डीलरों तक अनाज पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं मढ़ौरा एसडीओ विनोद कुमार तिवारी ने बताया कि फ्री वाला अनाज मिलते ही उसका वितरण उपभोक्ताओं के बीच शुरू कर दिया जाएगा। मढ़ौरा में 80 जनवितरण दुकानों पर शुरू नहीं हुआ नि:शुल्क राशन वितरण

संसू, मढ़ौरा (सारण) : प्रखंड के करीब 80 जनवितरण दुकानों में पर नि:शुल्क मिलने वाले दोनों प्रकार के राशन का वितरण शुरू नहीं किया गया है। जिससे राशनकार्डधारी परेशान हैं। हालांकि अन्य सभी जगहों पर जनवितरण दुकानदार राशन का वितरण शुरु कर दिये हैं। जिसका कारण है कि जो गांव अभी तक राशन वितरण से वंचित है उन लोगों को जब पता चलता है कि राशन का वितरण कुछ गांव में हो रहा है तो लोगों की जरुरत ज्यादा प्रभावी हो जाती है। लोग जनप्रतिनिधि व अधिकारिक स्तर से इन स्थितियों के बारे में पता करने लगते हैं। प्रखंड के शिल्हौरी ,नौतन ,भावलपुर ,ओल्हनपुर ,माधोपुर ,मुबारकपुर ,बरदहियां व भुआलपुर के अलावे अन्य जगहों पर करीब 80 से अधिक जनवितरण दुकानों तक राशन एफसीआइ गोदाम प्रबंधन से मुहैया नहीं कराया गया है जिससे इन जगहों पर राशन वितरण पूर्ण रूप से प्रभावित है। वहीं करीब दो दर्जन जनवितरण दुकानों तक राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली राशन की डिलीवरी कर दी गयी है और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन उपलब्ध नहीं कराया गया जिससे जनवितरण दुकानदार चाहकर भी वितरण नहीं कर पा रहे हैं। मिर्जापुर ,तेजपुरवां ,इसरौली सहित अन्य जगहों पर सरकारी निर्देशानुसार राशन का वितरण संबंधित दुकानदार के द्वारा किया जा रहा है। मास्क व शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए सभी राशन कार्डधारियों को राज्य सरकार की तरफ से प्रति व्यक्ति पांच किलो व केन्द्र सरकार की तरफ से प्रति व्यक्ति पांच किलो राशन का वितरण किया जा रहा है। राशन कार्ड धारकों को पौस मशीन व आई स्कैनर के माध्यम से राशन कुछ जगहों पर सुचारू तरीके से कराया जा रहा है। इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी विकास रंजन ने बताया कि प्रखंड के पचास प्रतिशत जनवितरण दुकानदारों द्वारा राशन वितरण शुरू कर दिया गया है।

परसा में नहीं हो रहा राशन का वितरण

संसू, परसा: परसा प्रखंड में फ्री राशन उठाव नहीं होने से उपभोक्ताओं को फ्री व नियमित मिलने वाला राशन नसीब नहीं हो सका है। जिस कारण लॉकडाउन जैसे विषम परिस्थिति में उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। महाजन से महंगा कर्ज लेकर फिर बाजार के राशन दुकानों से उधार लेकर गरीब, असहाय निशक्त उपभोक्ता अपनी जिदगी काटने को मजबूर हैं। एमओ मुन्ना कुमार ने कहा कि अभी तक प्रखंड के 98 जनवितरण दुकानदार को केवल नियमित राशन मिला है। फ्री वाला राशन नहीं मिलने से दुकानदार को वितरण करने में परेशानी हो रही है । फ्री वाला राशन मिलते ही राशन वितरण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। एजीएम प्रिस कुमार ने बताया कि शनिवार से सभी दुकानदारों को फ्री वाला राशन भेजना प्रारम्भ कर दिया जाएगा। मशरक में नहीं हो रहा है फ्री राशन का वितरण

संवाद सूत्र, मशरक(सारण): कोरोना काल में सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया है। लॉकडाउन में गरीब मजदूर व असहाय लोगों के लिए दो माह का फ्री में राशन देने की घोषणा की है। लेकिन मशरक प्रखंड क्षेत्र में अब तक किसी भी पंचायत में कहीं भी फ्री राशन का वितरण नहीं हो रहा है। हालांकि पंचायतों में जनवितरण विक्रेताओं के पास मशरक एफसीआइ गोदाम से राशन जा रहा है। बावजूद राशन वितरण नहीं हो रहा है। कुछ डीलर नाम नहीं छापने के शर्त पर बताया कि जबतक अधिकारी का आदेश नहीं होगा तब तक राशन वितरण कैसे किया जाएगा। एक डीलर ने कहा कि पूर्व से मिलने वाला राशन व फ्री का राशन दोनो जब तक नहीं आएगा, तब तक राशन वितरण करने पर उपभोक्ताओं के आक्रोश को झेलना पड़ेगा। इस संबंध में पूछे जाने पर एमओ अजीत कुमार ने कहा कि मशरक प्रखंड में एनएफएसए खाद्यान्न का उठाव हो गया है। अब पीएमजीकेएवाई खाद्यान्न का उठाव शुरू हुआ है। जैसे ही दोनों खाद्यान्न का उठाव होगा। वैसे ही तुरंत खाद्यान्न वितरण तेजी से होगा।

chat bot
आपका साथी