शहर के चार केंद्रों पर होगी आइटीआइ की परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय परीक्षा 23 दिसंबर को होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:41 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:41 PM (IST)
शहर के चार केंद्रों पर होगी आइटीआइ की परीक्षा
शहर के चार केंद्रों पर होगी आइटीआइ की परीक्षा

जागरण संवाददाता, छपरा : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की औद्योगिक प्रशिक्षण उच्च माध्यमिक स्तरीय भाषा (हिंदी व अंग्रेजी) की परीक्षा 23 दिसंबर को होगी। इसको लेकर शहर में चार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। दो पालियों में होने वाली आइटीआइ की परीक्षा में एक पाली में 1195 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक (विविध) ने जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि बीएसईबी के आइटीआइ की परीक्षा कदाचार मुक्त वातावरण में संचालित काराया जाए।

मास्क पहनकर आने पर ही मिलेगा प्रवेश

परीक्षा में एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठाने का निर्देश दिया गया है। वहीं एक बेंच से दूसरे बेंच की दूरी दो गज रखने का आदेश दिया गया है। परीक्षा में कोविड -19 के प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों एवं वीक्षकों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा। परीक्षा प्रारंभ होने एवं खत्म होने पर के बाद केंद्र को सैनिटाइज करना होगा। परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले प्रत्येक परीक्षार्थियों का थर्मल स्क्रीनिग कराई जाएगी। इसके बाद भी हॉल में प्रवेश कराया जाएगा।

परीक्षा की होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा के दौरान प्रत्येक केंद्र पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरा के जद में परीक्षार्थी संचालित होगी। उसके अलावा केंद्र पर परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी की जाएगी।

इलेक्ट्रॉनिक गजट लाने पर प्रतिबंध

परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों के इलेक्ट्रॉनिक गजट, मोबाइल आदि लेकर आने पर रोक रहेगा। वीक्षकों को भी स्मार्ट फोन लेकर परीक्षा केंद्र पर आने पर पूरी तरह से रोक रहेगा। परीक्षा दो पालियों में होगी पहली पाली सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक एवं द्वितीय पाली दो बजे से पांच बजे तक होगी। शहर के किन -किन केंद्रों पर होगी परीक्षा परीक्षा केंद्र - प्रथम पाली में परीक्षार्थी - द्वितीय पाली में परीक्षार्थी जिला स्कूल, छपरा - 345 - 345 बी.सेमिनरी, छपरा - 340 - 340 एलएन बी उच्च विद्यालय, छपरा - 310 - 310 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय, छपरा - 200 -200

chat bot
आपका साथी