जेपी विश्वविद्यालय में तीन साल से नहीं लग रही पेंशन अदालत

जागरण संवाददाता छपरा जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षकों व कर्मचारियों की सुनने वा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:37 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:37 PM (IST)
जेपी विश्वविद्यालय में तीन साल से नहीं लग रही पेंशन अदालत
जेपी विश्वविद्यालय में तीन साल से नहीं लग रही पेंशन अदालत

जागरण संवाददाता, छपरा: जयप्रकाश विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षकों व कर्मचारियों की सुनने वाला कोई नहीं है। वे अपनी समस्या लेकर कहां जाएं। विश्वविद्यालय में पिछले तीन साल से पेंशन अदालत का आयोजन नहीं किया गया है। हर महीने या कम से कम हर तीन महीने पर अनिवार्य से पेंशन अदालत का आयोजन किया जाना चाहिए, परंतु ऐसा नहीं किया जा रहा है। इसके कारण छपरा, सिवान व गोपालगंज के सैकड़ों सेवानिवृत्त शिक्षक व शिक्षेत्तर कर्मी अपनी समस्या के समाधान के लिए विश्वविद्यालय के वित्त व स्थापना शाखा का चक्कर लगा रहे है। पेंशन अदालत नहीं लगने से सेवानिवृत शिक्षक व कर्मी की लंबित एरिया, बकाया पेंशन समेत उनकी अन्य समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

जेपी विश्वविद्यालय सेवानिवृत शिक्षक संघ कुलपति प्रो.(डा.) फारूक अली से मिलकर स्मार पत्र भी दिया। उसमें कहा गया है कि जेपी विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों के समस्या समाधान के लिए पेंशन अदालत का आयोजन कम से कम हर तीन माह पर किया जाए। जिन अवकाश प्राप्त कर्मियों का सातवें वेतन मान का निर्धारण नहीं हुआ है, जल्द निर्धारण किया जाए।

-------------

सेवानिवृत्त शिक्षकों की सुनें :

फोटो 17 सीपीआर 7

जेपी विश्वविद्यालय में जब पेंशन अदालत नहीं लग रहा है, पेंशनधारी अपनी समस्या कहां रखेंगे। पेंशनधारियों के द्वारा पे आइडी जमा करने के बाद भी रिमांइडर भेजा जाता है। विश्वविद्यालय में लाइफ सर्टिफिकेट आनलाइन करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

प्रो. कुमार वीरेश्वर सिन्हा, पूर्व उपाचार्य, अंग्रेजी विभाग

राजेंद्र कालेज

------------------

फोटो 17 सीपीआर 8

जेपी विश्वविद्यालय में पिछले तीन साल से पेंशन अदालत का आयोजन नहीं किया जा रहा है। बुजुर्ग पेंशनधारी शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मी अपनी समस्या कहां रखे। उनके अधिकार का विश्वविद्यालय में हनन हो रहा है।

डा. जयराम सिंह, प्रवक्ता

जेपीयू सेवानिवृत्त शिक्षक संघ

---------------

फोटो 17 सीपीआर 9

जेपीयू में हर महीने पेंशन अदालत का आयोजन होना चाहिए, जहां पेंशनधारी अपनी समस्या को रख सके। इसका आयोजन नहीं होने के कारण उन्हें विश्वविद्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है। बकाया पेंशन व एरिया के भुगतान के दिशा में काई कार्य नहीं हो रहा है।

प्रो. विजय प्रताप, पूर्व कुलसचिव, जेपीयू

----------------

फोटो 17 सीपीआर 10

यहां सेवानिवृत्त शिक्षक व कर्मचारियों की सुधि लेने का समय विश्वविद्यालय प्रशासन के पास नहीं है। पेंशन अदालत में सेवानिवृत शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी अपनी समस्या को रख सकते है। विवि को हर महीने पेंशन अदालत लगाना चाहिए।

डा. कामेश्वर प्रसाद सिंह, पूर्व प्राचार्य

पीसी साइंस कालेज, छपरा।

---------------

- शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी लंबित एरिया व पेंशन निर्धारण को ले भटक रहे है

- विश्वविद्यालय में हर माह लगनी चाहिए पेंशन अदालत

------------------

chat bot
आपका साथी